Education

Hindi Language Me Career kaise banaye- बीए, एमए वालों के लिए बेस्ट करियर

Career in hindi- आज हम आपको बताएंगे कि आप Hindi Me Career kaise banaye। हिंदी को लेकर आज के समय मे लोगों के मन मे काफी डाउट पैदा हो चुके हैं, उनको लगता है कि Hindi सिर्फ बोलचाल की भाषा है और कुछ भी नहीं। अगर आपका भी यही मानना है तो आप बिलकुल गलत हैं। Hindi Language (भाषा) में आज के समय में बहुत सारे कैरियर के विकल्प हैं। हम आपको आगे पोस्ट में बताएंगे कि Hindi में BA या MA करने के बाद आपको किन क्षेत्रों में जॉब मिल सकती हैं और फ्यूचर में इसका Career Scope क्या है। हिंदी के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आप कौन से कोर्स कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि Hindi Language Me Career kaise banye और इसमें कैरियर स्कोप क्या है?

Hindi Laungage Me Career kaise banaye

हिंदी के क्षेत्र में कैरियर बनाना सबको बहुत आसान लगता है। उनको लगता है कि हिंदी बहुत आसान है लेकिन रियल में ऐसा नही है। यहां पर भी आपको एक शानदार और बेहतरीन Career बनाने के लिए मेहनत करनी होती है। hindi के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आप 10+2 के बाद BA Hindi Subject के साथ कर सकते हैं। BA hindi के बाद आप MA in Hindi Course भी कर सकते हैं।

इसके अलावा हिंदी में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी उपलब्ध हैं। लेकिन अगर आप प्रोफेशनल तरह से इस फील्ड में Career बनाना चाहते हैं, तो आप Hindi मे BA या MA जैसे कोर्स करें न कि डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स। Hindi Course की fees भी काफी कम होती है। आप मात्र 3 हजार से लेकर 5 हजार प्रतिबर्ष में BA in hindi या फिर MA in Hindi जैसे कोर्स कर सकते हैं।

इसके साथ ही आज के समय मे हिंदी संस्थान की कमी नही है। आप किसी भी अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर Hindi के क्षेत्र में Career की शुरुआत कर सकते हैं। चलिए अब हम आपको बता दें कि Career Scope in hindi यानी कि Hindi में कैरियर स्कोप क्या है।

Secrets Tips

Career Scope in hindi (हिंदी में कैरियर के क्या अवसर हैं)

भारत मे हिंदी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। इसमें कैरियर की काफी अच्छी ऑपरट्यूनिटी (संभावनाएं) हैं। अनेक क्षेत्रों में hindi एक्सपर्ट की डिमांड रहती है।

हिंदी में बीए या एमए करने के बाद आप Publication House में जॉब कर सकते हैं। वर्तमान समय मे रोजाना कोई न कोई बुक पब्लिश होकर लांच होती है। इसलिए यंहा पर आपके लिए जॉब के अच्छे अवसर हो सकते हैं। अगर आपकी Hindi भाषा (Lauguage) पर अच्छी पकड़ है, तो आपको इन बुक पब्लिकेशन हॉउस में आसानी से जॉब हासिल हो सकती हैं। यंहा पर आपको रचनाओं को सेलेक्ट करना, प्रूफ रीडिंग, एडिटिंग करना और फाइनल ड्राफ्ट तैयार करना होता है।

आप सरकारी संस्थानों और मंत्रालयों में राज्य भाषा अधिकारी के तौर पर भी गवर्नमेंट सेक्टर में कैरियर बना सकते हैं।

आप हिंदी के क्षेत्र में कॉपी राइटिंग के क्षेत्र में career बना सकते हैं। आज के समय मे कॉपी राइटर के लिए टेलीविजन इंडस्ट्री, फिल्म इंडस्ट्री, एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री, रेडियो में काफी अच्छे चांस हैं। यंहा पर आप Script writer के तौर पर कैरियर बना सकते हैं। इसके अलावा हिंदी न्यूज़ पेपर और टीवी न्यूज चैनल्स, पत्र- पत्रिकाओं में आप रिपोर्टर, एडिटर, हिंदी कंटेंट राइटर के तौर पर भी कैरियर बना सकते हैं।

Secrets Tips

Hindi प्रोफेशनलस के लिए डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया के क्षेत्र में भी hindi कंटेंट राइटर के रुप अच्छे कैरियर के अवसर हैं।

अगर आपको हिंदी भाषा का अच्छा नॉलेज है और आपकी कॉम्युनिकेशन और प्रेजेंटेशन स्किल स्ट्रांग है तो आप मीडिया के क्षेत्र में न्यूज़ एंकर या न्यूज़ रीडर के तौर पर भी Career की शुरुआत कर सकते हैं।

आजकल तो लगभाग सभी मीडिया संस्थान चाहें वो न्यूज़ चैनल हों या न्यूज़ पेपर हों इन सभी के वेब पोर्टल चल रहे हैं, आप यंहा पर भी जॉब कर सकते हैं।

आजकल अनेक संस्थानो में इंटरप्रेटर और ट्रांसलेटर की जरूरत पड़ती है इनका काम अंग्रेजी या अन्य भाषा के आर्टिकल को हिंदी में ट्रांसलेट करना होता है। ट्रांसलेशन करने वाले को ट्रांसलेटर कहते हैं और अगर बोली जाने वाली भाषा को दूसरी भाषा मे समान अर्थ में बोलने को इंटरप्रेटर कहते हैं। मीडिया के क्षेत्र में तो ट्रांसलेटर की काफी मांग रहती है। इसके अलावा आप फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में भी ट्रांसलेटर के तौर पर काम कर सकते हैं। जंहा पर आप एक – एक आर्टिकल के ट्रांसलेशन करने के हजारों रुपए ले सकते हैं। फ्रीलांसिंग के लिए आपके लिए फाइवर डाट कॉम और फ्रीलांसर डॉट काम काफी अच्छी साइट हैं। यंहा पर आपको ट्रांसलेशन के बहुत काम मिलता है।

इंडिया में हिंदी प्रोफेशनल फ्रीलांसर के लिये काम की कमी नही है। चाहें वो हिंदी टाइपिंग हो, या हिंदी ट्रांसलेशन हो, हिंदी कंटेंट राइटिंग हो, हिंदी के स्टडी नोट्स तैयार करना हो ,इन सभी मे hindi भाषा मे एक्सपर्ट के लिए फ्रीलांसिंग के फील्ड काफी पैसा है। यंहा पर आपको प्रोजेक्ट के हिसाब से पैसा मिलता है और आप दिए गए समय मे उनका प्रोजेक्ट पूरा कर देते हैं। आप फ्रीलांसिंग घर बैठे ही कर सकते हैं।

हिंदी भाषा मे अच्छी नॉलेज रखने वाले लोग लेक्चरर, प्रोफेसर या इंस्ट्रक्टर के तौर विदेशों में भी जॉब के अवसर पा सकते हैं।

हिन्दी साहित्य से बीए, एमए और पीएचडी करने के बाद प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में कैरियर बना सकते हैं। इसके अलावा BA के बाद बीएड या बीएलएड, डीएलएड जैसे कोर्स कर आप कॉलेज और स्कूल में टीचर के तौर पर गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनो सेक्टरों में जॉब कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप विभिन्न समाज-सेवी संगठन या NGOs लोगों से प्रभावी सम्पर्क बनाने के लिए अक्सर हिंदी एक्सपर्ट्स को सोशल वर्क की अहम जिम्मेदारी सौपीं जाती है, तो आप यंहा पर भी जॉब के अवसर पा सकते हैं।

आप कवि/ कथाकार/ उपन्यासकार/ नाटककार के तौर पर अपने आपको स्थापित कर नाम और दाम दोनो कमा सकते हैं।

इस तरह से Hindi Language में एक तरह से देखें तो अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा यंहा पर कैरियर की ज्यादा संभावनाएं हैं। अब आप शायद ये भी कह सकते हैं कि उसने बीए हिंदी या एमए हिंदी से कर रखा है उसको जॉब नही मिल गई, तो इसके लिए हम आपको बता दें उन लोगों को हिंदी की सही जानकारी ही नही है, जॉब मिलेगी कैसे। सबसे पहले आप Hindi की पॉसिबिलिटी को पहचाने इसके बाद आप hindi के जिस भी सेक्टर में जाना चाहे तो उसके हिसाब से अपने अंदर स्किल्स डेवलप करें।

मान लीजिए अगर आपने BA in Hindi course कर रखा है और आप स्टेनोग्राफर या हिंदी टायपिस्ट की जॉब ढूढ़ रहे हैं,अगर आपको हिंदी की टाइपिंग आती ही नही तो आपको स्टेनोग्राफर या हिंदी टायपिस्ट की जॉब मिलेगी कैसे। इसी तरह अगर आप Hindi के माध्यम से फिल्म या टीवी लेखन, पंचलाइन लेखन, जिंगल लेखन, क्रिएटिव लेखन, मीडिया लेखन इनमे से किसी भी फील्ड में जाना चाहें तो इनके मुताबिक अपने अंदर स्किल डेवलप करें।

फिल्म्स, टीवी और मीडिया इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा hindi एक्सपर्ट की जरूरत पड़ती है। यंहा पर आपके लिए बेहतरीन मौके हो सकते हैं। एनीमल प्लेनेट, डिस्कवरी चैनल और नेशनल जियोग्राफी जैसे अंग्रेजी चैनल भी अब हिंदी में अपने प्रोग्राम बनाकर प्रशारण करने लगे हैं। Hindi भाषा का मार्किट इतना व्यापक हो चुका है कि इन इंग्लिश चैनलस को भी हिंदी भाषा मे प्रशारण करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस तरह इस सेक्टर में कैरियर की काफी अच्छी संभावनाएं हैं।

College For hindi language course

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
दिल्ली यूनिवर्सिटी
इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी
पुणे यूनिवर्सिटी
मुम्बई यूनिवर्सिटी
चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी
कलकत्ता यूनिवर्सिटी
मद्रास यूनिवर्सिटी
केरल यूनिवर्सिटी
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी
आंध्र यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
गुरुकुल कांगिनी यूनिवर्सिटी
एमजेपी यूनिवर्सिटी
छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर
लखनऊ यूनिवर्सिटी
गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, आदि

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button