आईपीओ

LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है | LIC Plan 5 Years Double Money in Hindi

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है (LIC Plan 5 Years Double Money in Hindi) जिसमें निवेश करके निवेशक निसिंत होकर अपने पैसे को इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

LIC (Life Insurance of India) भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है, जिसमे पुरे देशभर में अपने बेहतरीन नेटवर्क की मदद लोगों के बीज एक मजबूत रिलेशन बनाने में कामियाब हुआ है और साथ लोगों का भरोसा काफी ज्यादा होने के कारण इसमें लोग ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पसंद करते हैं।

देखा जाए तो लोगों का काफी ज्यादा भरोसा LIC के ऊपर होने की वजह से लोग अपने पैसे को कम रिस्क के साथ LiC की अलग अलग प्लान के अन्दर निवेश करके अपने पैसे को डबल करने के बारे में एकबार जरुर सोचता हैं।

आप यदि LIC की ऐसे प्लान के अन्दर निवेश करने की मन बना रहे हो जिसमें निवेश करके अपने पैसे को डबल किया जा सकता हैं। आज हम इस आर्टिकल के माय्ध्यम से LIC की ऐसे ही बेहतरीन 5 प्लान के बारे में बात करेंगे जो आपको आनेवाले 5 सालों के अन्दर अपने पैसे को डबल करने की पूरी सामर्थ रखता हैं।

Secrets Tips

LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है (LIC Plan 5 Years Double Money in Hindi)

LIC अपने कस्टमर को बेहतर से बेहतर रिटर्न कमाई करके देने के लिए जरुरत के हिसाव से काफी सारे प्लान ऑफर करते हुवे देखने को मिलता हैं। हालाकि देखा जाए तो LIC के ज्यादातर प्लान बीमा है जिसकी वजह से कस्टमर की जीवन के साथ और जीवन के बाद में भी सुरक्षा प्रदान करता है और इसके चलते इसमें अच्छी रिटर्न की उम्मीद थोड़ी कम दिखाई हैं।

अपने कस्टमर को अच्छी रिटर्न प्रदान करने के लिए 5 सालों के अन्दर LIC पैसा को डबल (LIC Plan 5 Years Double Money) करने के लिए भी काफी सारे ऐसे म्यूच्यूअल फण्ड प्लान भी ऑफर करते है, जिसमे निवेश करके आप कम रिस्क के साथ जरुर एक बहुत ही अच्छी रिटर्न कमाई कर सकते हैं।

LIC की अलग अलग म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम के तहत आप बहुत ही आसानी के साथ अपने पैसे को 5 सालों के अन्दर डबल किया जा सकता हैं। आइए उन सभी स्कीम के बारे में बिस्तार से जानते है जिसमे आप अपने पैसे को डबल कर सकेंगे:-

1. LIC Pension Plus Plan:-

LIC Pension Plus Plan निवेशकों के लिए एक ऐसे प्लान है जो 5 सालों के अन्दर ही पैसा डबल करने की पूरी क्षमता रखता हैं। LIC का यह प्लान एक यूनिट लिंक्ड पेंशन प्लान है, जिसमे निवेशकों को रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम प्रदान करता हैं। अगर आप इस पालिसी के अन्दर निवेश करना चाहते हो तो 25 से 75 के बीज में ही होना चाहिए।

हालाकि इस प्लान में आपको अपने पैसा को डबल करने के लिए इसमें आपके पैसे को 5 सालों के लॉक इन रहना होगा, इसका मतलव आप 5 साल पहले इसमें से पैसे को नहीं निकल पाएंगे। जब आपका 5 साल पूरा होंगे तभी आप अपने निवेश किया हुआ पैसे को निकाल सकते हैं।

LIC Pension Plus Plan से जुड़ी कुछ जरुरी बातें:-

  • यह प्लान आपको रिटायरमेंट के बाद नियमित पेंशन पेमेंट का सुबिधा भी प्रदान करता हैं।
  • इस प्लान के अन्दर आप अपने इन्वेस्टमेंट राशि को इक्विटी, डेट या फिर दोनों में करना चाहते इसके बारे में फैसले का खुद ही ले सकते हो।
  • इस प्लान के अन्दर निवेश करने का न्यूनतम राशि 20,000 रुपये है और आप बाकि प्रीमियम नियमित रूप से पेमेंट कर सकते हो।
  • इस प्लान में न्यूनतम अवधि 5 साल का है और अधिकतम अवधि की बात करें तो 20 साल का दिखाई देती हैं।

LIC Pension Plus Plan Details

Policy period 10 to 42 Years
Age Limit 25 to 75 Years
Sum assured Minimum Rs 100000
Sum assured Maximum No Limit
Payment Term Minimum 5 Years

2. LIC MF Large & Mid Cap Fund:-

LIC के यह म्यूच्यूअल फण्ड अपने निवेशकों का पैसा 5 सालों के अन्दर डबल करने की पूरी क्षमता रखता हैं। बाकि म्यूच्यूअल फण्ड की तरह यह भी एक LIC के म्यूच्यूअल फण्ड है जो ज्यादातर पैसे को इक्विटी लार्ज कैप और मिड कैप कंपनीयों के शेयरों में निवेश करते हुवे देखने को मिलता हैं।

LIC का यह म्यूच्यूअल फण्ड सबसे सुरक्षित माना जाता है, क्यंकि इसमें फण्ड मैनेजर अपने पैसे को देश की सबसे बड़ी और मध्यम बर्ग के कंपनीयों के अन्दर निवेश करते हुवे देखने को मिलता है, जहां पर इन कंपनीयों में बड़ी गिरावट की संभावना बहुत ही कम नजर आती है, जिस वजह से इसमें अच्छी रिटर्न के साथ साथ निवेशकों का पैसा डूबने का खतरा बहुत ही कम नजर आती हैं।

LIC MF Large & Mid Cap Fund ने पिछले 5 सालों के अन्दर लगभग 19 फीसदी से भी ज्यादा का सालाना रिटर्न अपने शेयरहोल्डर को कमाई करके दिया है। इस फण्ड के अन्दर इन्वेस्टर कम से कम 5000 रूपया निवेश कर सकते हैं, वहीं SIP की बात करें तो मिनिमम 1000 रुपए से भी शुरु की जा सकती है।

LIC MF Large & Mid Cap Fund से जुड़ी कुछ जरूरी बातें:-

  • यह फण्ड बाकि म्यूच्यूअल फण्ड की तरह की है, जो ज्यादातर Large & Mid Cap कंपनीयों के अन्दर निवेश करता है।
  • बड़ी बड़ी कंपनीयों के अन्दर निवेश होने के चलते इसमें रिस्क काफी कम देखने को मिलता हैं।
  • LIC ने यह फण्ड निवेशकों को कम रिस्क के साथ अच्छी रिटर्न कमाई करके देने के लिए मार्किट में लांच किया हैं।
  • इस फण्ड के अन्दर आपको मिनियम 1 साल होल्ड करना पड़ेगा, उसके बाद आप कभी भी अपने निवेश अमाउंट को निकाल सकते हैं।

LIC MF Large & Mid Cap Fund Details:-

Fund Category Large & Mid Cap Fund
Minimum Investment Rs 1000
Investment Option Lump sum & SIP
Exit Load For units more than 12% of the investments, an exit load of 1% if redeemed within 12 months.
Benchmark NIFTY Large Midcap 250 Total Return Index

3. LIC MF Large Cap Fund:-

LIC की 5 सालों के अन्दर अपने पैसा को डबल करनेवाली हमारी तीसरी नंबर की प्लान की बात करें तो LIC MF Large Cap Fund एक बहुत ही बढ़िया म्यूच्यूअल फण्ड नजर आती हैं। इस फण्ड ने अपने निवेशकों की पैसे को लम्बे समय के अंतराल में बहुत ही बढ़िया रिटर्न कमाई करके देने में कामियाब हुआ हैं।

इस म्यूच्यूअल फण्ड के मैनेजर निवेशकों की पैसे को ज्यादातर लार्च कैप केटेगरी के कंपनी जैसे HDFC Bank, Reliance Industries, Infosys, ICICI Bank जैसी हर सेक्टर की बड़ी मार्किट कैप वाली कंपनीयों के शेयर में निवेश करते हुवे देखने को मिलता हैं। लार्ज कैप केटेगरी के कंपनीयों के अन्दर ज्यादातर पैसा निवेश होने के चलते इसमें बड़ी रिस्क की संभावना भी बहुत ही कम नजर आती है और निवेशकों का एक तरह से सुरक्षित ही कहा जा सकता हैं।

LIC MF Large Cap Fund ने 5 साल में लगभग 17 पतिशत के आसपास सालाना रिटर्न बनाके देते हुवे नजर आया हैं, जोकि लार्ज कैप केटेगरी का होने के बाबजूद बहुत ही अच्छी रिटर्न देखने को मिलता हैं।

LIC की इस म्यूच्यूअल फण्ड के अन्दर आप कम से कम 5000 रूपया Lump Sum लगा सकते है, वहीँ SIP की बात करें तो लगभग 1000 रूपया का देखने को मिलता है।

LIC MF Large Cap Fund से जुड़ी कुछ जरूरी बातें:-

  • यह म्यूच्यूअल फण्ड केवल लार्ज कैप कंपनीयों के शेयरों के अन्दर निवेश करते हुवे देखने को मिलता हैं।
  • इस फण्ड में 1 साल से पहले अपने पैसे को नहीं निकल सकते, अगर निकलना चाहोगे तो आपको 1% का Exit Load लगेगा।
  • इस म्यूच्यूअल में Expense Ratio की बात किया जाए तो 1।39% देखने को मिलता है, जोकि थोड़ा ज्यादा जरुर देखने को मिलता हैं।
  • इस फण्ड के अन्दर आपको बहुत ही कम रिस्क देखने को मिलनेवाला है, क्यंकि फण्ड मैनेजर देश की बड़ी बड़ी कंपनीयों के अन्दर आपके पैसे को निवेश करते हुवे नजर आता हैं।

LIC MF Large Cap Fund Details

Fund Category Large Cap
Minimum Investment Rs 1000
Investment Option Lump sum & SIP
Exit Load For units more than 12% of the investments, an exit load of 1% if redeemed within 12 months.
Benchmark NIFTY 100 Total Return Index

4. LIC MF Exchange Traded Fund- Sensex:-

सबसे सुरक्षित तरीके से 5 सालों के अन्दर पैसे को डबल करनेवाली LIC की यह Exchange Traded Fund (ETF) बहुत ही अच्छा माना जाता हैं। यह फण्ड बाज़ार की SENSEX को फॉलो करता है, जिस वजह से जैसे जैसे बाज़ार ऊपर जाता हुआ नजर आएगा उसी अनुसार आपके इन्वेस्टमेंट अमाउंट भी बढ़त होते नजर आनेवाला हैं।

अगर आप शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट करना पसंद नहीं करते हो तो आप जरुर ETF में निवेश करके बाज़ार की इस बहुत ही बेहतरीन ग्रोथ का फ़ायदा उठा सकते हैं।

LIC की इस  Exchange Traded Fund Sensex ने करीव पिछले 5 सालों के अन्दर लगभग 18 पतिशत से ज्यादा की सालाना रिटर्न अपने शेयरहोल्डर को बनाके देने में कामियाब हुआ हैं। देखा जाए तो इस ETF के अन्दर आप कम से कम Lump sum 5000 रूपया से इन्वेस्टमेंट की सुरवात कर सकते हैं।

आप यदि 5 साल पहले 1 लाख रूपया इस Exchange Traded Fund Sensex के अन्दर निवेश किया होता तो आपके इन्वेस्टमेंट अमाउंट 2।23 लाख रूपया हो गए होते, जोकि आपके पैसे डबल से भी ज्यादा होते नजर आनेवाला हैं।

LIC MF Exchange Traded Fund- Sensex से जुड़ी कुछ जरूरी बातें:-

  • LIC की यह फण्ड एक तरह से Exchange Traded Fund है, जो Sensex को फॉलो करता हैं।
  • बाज़ार की टॉप कंपनीयाँ सेंसेक्स के अन्दर होने के चलते इसमें रिस्क काफी कम होते देखने को मिलता हैं।
  • LIC की यह फण्ड सीधे Sensex पर निवेश करने के चलते इसमें Expense Ratio भी काफी कम होते देखने को मिलता हैं।
  • LIC की Exchange Traded Fund- Sensex म्यूच्यूअल फण्ड से कम रिस्की माना जाता हैं।

LIC MF Exchange Traded Fund- Sensex Details

Asset Class Equity
Index Tracked Sensex
Minimum Investment Amount Rs 5000
Exit Load Nill
Riskometer Moderately High

5. LIC MF Exchange Traded Fund – Nifty 50:-

LIC की 5 सालों के अन्दर पैसे को डबल करनेवाली हमारी अंतिम याँ पाचवां की नंबर की फण्ड की बात करें तो LIC MF Exchange Traded Fund – Nifty 50 एक बहुत ही अच्छी ETF अजर आती हैं। यह फण्ड भारतीय शेयर बाज़ार को निर्देशित करनेवाली Nifty 50 को फॉलो करता है, जिस वजह से इसमें जैसे जैसे बाज़ार ऊपर नीचे होते नजर आएंगे आपके इन्वेस्टमेंट अमाउंट भी उसी अनुसार ऊपर नीचे होता नजर आनेवाला हैं।

Nifty 50 के अन्दर बाज़ार की टॉप कंपनीयाँ ट्रेड होने क चलते इसको फॉलो करनेवाली LIC MF Exchange Traded Fund – Nifty 50 में भी काफी कम रिस्क होते देखने को मिलता हैं।

पिछले 5 सालों के अन्दर LIC की यह Exchange Traded Fund – Nifty 50 ने करीव 17 पतिशत की रिटर्न सालाना आधार पर अपने शेयरहोल्डर को बनाके दिया दिया है, जिसके चलते उम्मीद की जा सकती है आपके पैसे को आनेवाले 5 सालों के अन्दर लगभग डबल करने की पूरी क्षमता दिखाई देती हैं। इस Exchange Traded Fund (ETF) के अन्दर आप कम से कम 5000 रूपया से भी निवेश की सुरवात कर सकते हैं।

LIC MF Exchange Traded Fund – Nifty 50 से जुड़ी कुछ जरूरी बातें:-

  • LIC की यह फण्ड भारत की शेयर बाज़ारों को निर्देशित करनेवाली Nifty 50 फॉलो करता है, Nifty 50 जैसे जैसे बढ़त होते दिखेगा आपको उसी अनुसार इस ETF के प्राइस में भी ऊपर नीचे होते नजर आनेवाला हैं।
  • Nifty 50 के अन्दर देश की टॉप 50 कंपनीयाँ लिस्ट होने के चलते इस ETF के अन्दर बड़ी गिरावट की संभावना बहुत ही कम नजर आती है और निवेशक कम रिस्क के साथ अच्छी रिटर्न कमाई कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही इस ETF के अन्दर Expense Ratio भी काफी कम है, जिसके चलते आपको ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिलते हुवे नजर आनेवाला हैं।
  • इस फण्ड में आपको बहुत ही कम रिस्क के साथ अच्छी रिटर्न कमाई करके देने की पूरी सामर्थ रखता हैं।

LIC MF Exchange Traded Fund – Nifty 50 Details

Asset Class Equity
Index Tracked Nifty 50
Minimum Investment Amount Rs 5000
Exit Load Nill
Riskometer Moderately High

LIC में पैसा डबल करनेवाली फण्ड लिस्ट

SL No. Fund Category
1 LIC Pension Plus Plan Policy
2 LIC MF Large & Mid Cap Fund Mutual Fund
3 LIC MF Large Cap Fund Mutual Fund
4 LIC MF Exchange Traded Fund- Sensex Equity Fund
5 LIC MF Exchange Traded Fund – Nifty 50 Equity Fund
LIC में पैसा डबल करनेवाली फण्ड लिस्ट

LIC में पैसे डबल करने से जुड़ी जानकारी बातें

ऊपर बताए गए सभी फण्ड के अन्दर आनेवाले 5 सालों याँ फिर उसके आसपास की समय में अपने पैसे को डबल करने की पूरी क्षमता रखता है, लेकिन इसमें भी देखा जाए तो आपके इन्वेस्टमेंट अमाउंट ज्यादा मार्किट में लगा हुआ होने के कारण मार्किट की उतार चढ़ाव का असर इन म्यूच्यूअल फण्ड और ETF के अन्दर देखने को मिलनेवाला है, जिसकी वजह से मार्किट की रिस्क इसमें भी जरुर रहनेवाली हैं।

देखा जाए तो ऊपर बताए गए म्यूच्यूअल फण्ड और ETF ज्यादातर बहुत ही कम रिस्की है, क्यंकि सभी फण्ड अपने निवेशकों की पैसे को ज्यादातर देश की बड़ी बड़ी कंपनीयों के अन्दर निवेश करता है, जो डूबने की संभावना बहुत ही कम नजर आती है। अगर आप कम रिस्क के साथ अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो आपको जरुर LIC की इन म्यूच्यूअल फण्ड और ETF के अन्दर निवेश करने के लिए सोचना चाहिए।

LIC में पैसे डबल करनेवाली इन फण्ड में निवेश की रिस्क

LIC की किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड याँ फिर ETF के अन्दर निवेश करने से 5 सालों के अन्दर आपके पैसे डबल करने की गारंटी नहीं होती है, ज्यादातर पैसा मार्किट में लगा हुआ होने के कारण इसमें रिस्क हमेशा ही बने रहनेवाला है अगर मार्किट में गिरावट होते नजर आए तो इसमें आपके इन्वेस्टमेंट अमाउंट में गिरावट होते हुवे नजर आनेवाला हैं।

बताए गए LIC की सभी प्लान के अन्दर आपको कभी भी कंसिस्टेंट रिटर्न मिलते हुवे नजर नहीं आनेवाला है, क्यंकि मार्किट में हमेशा ही आपको उतार-चढ़ाव देखने को मिलनेवाला है जिसकी वजह से कभी आपको बड़ी अच्छी रिटर्न ,मिलेगा और कभी बड़ी गिरावट भी दिखाते हुवे नजर आनेवाला हैं।

मेरी राय:-

LIC देश की सबसे बड़ी और भरोसेमंद इसुरेंस कंपनी होने की वजह से लोग इसमें अपने पैसे को इन्वेस्टमेंट करना पसंद करते है। अगर आप कम रिस्क के साथ अच्छी रिटर्न कमाई करना चाहते हो तो ऊपर बताए गए सभी फण्ड बहुत ही अच्छी नजर आती है, उनमें से किसी भी एक फण्ड के अन्दर निवेश करके आप बहुत ही अच्छी रिटर्न आनेवाले कुछ सालों के अन्दर कमाई कर सकते हैं।

LIC में पैसा निवेश करने के लिए इसके प्लान भी काफी अच्छे होते है, लेकिन इसमें कोई भी पॉलिसी में 5 साल में पैसा डबल करने की गारंटी नहीं देती अगर ऐसा होता तो हर कोई निवेशक LIC के प्लान में ही पैसा इन्वेस्ट कर देता इसलिए किसी भी LIC प्लान में निवेश करते समय सोच समझकर निवेश करने का निर्णय करें।

Lic में अपने पैसा डबल करने से जुड़ी सवाल

– कौन से LIC की प्लान 5 सालों में पैसे को डबल कर सकता हैं?

ऊपर बताए गए सभी प्लान अपने निवेशकों की पैसे को डबल करने की पूरी क्षमता रखता हैं।

– क्या LIC 5 सालों में पैसा डबल की गारंटी देती है?

बिल्कुल नहीं, LIC 5 सालों में पैसा डबल की गारंटी बिल्कुल भी नहीं देते है और ना ही इसके बारे में कोई दावा करता हैं।

– Lic में आपका पैसा दोगुना होने में कितना समय लगता है?

अगर आप LIC की सही म्यूच्यूअल फण्ड याँ फिर ETF  के अन्दर निवेश करते हो तो कम से कम 5 सालों के अन्दर पैसे को डबल करने की पूरी सामर्थ रखता हैं।

– पैसे डबल करने के लिए LIC की सबसे अच्छी स्कीम कौन सी है?

पैसा डबल करने के लिए LIC MF Exchange Traded Fund- Sensex सबसे अच्छी स्कीम नजर आती हैं।

उम्मीद है आपको LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है (LIC Plan 5 Years Double Money in Hindi) आर्टिकल को पढ़के आपको सभी प्लान के बारे में बिस्तार जानकारी के साथ इसमें निवेश करने से कितना रिटर्न मिल सकता है इसका अंदाजा भी आपको मिल गया होगा। अगर आपके मन में अभी भी इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी सवाल आ रहा है तो कमेंट में पूछना बिल्कुल भी ना भूले। शेयर मार्किट से जुड़ी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारीयों के साथ अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल को भी एकबार जरुर पढ़ सकते हैं।

Also read:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button