स्टॉक टारगेट

minda corp share price target 2023 से 2030 तक क्या होंगे इसकी जानकारी

वाहन निर्माण के लिए पार्ट की सप्लाई करने वाली कंपनी मिंडा कॉरपोरेशन लिमिटेड के भविष्य में minda corp share price Target 2023,2024,2025,2030 तक क्या होंगे इसकी जानकारी लेने से पहले हम कंपनी का इतिहास, कंपनी का विस्तार, कंपनी के प्रोडक्ट, कंपनी के सर्विसेज और साथ में शेयर बाजार में इसकी वर्तमान की स्थिति, टारगेट की जानकारी और इतिहास में रिटर्न की जानकारी इस बारे में लेख के माध्यम से विस्तार से जानकारी लेने वाले हैं।

Minda Corporation Ltd कंपनी की जानकारी

मिंडा कॉरपोरेशन वाहन निर्माण के लिए इलेक्ट्रॉनिक ओर मैकेनिकल पार्ट्स सप्लायर करने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी है यह कंपनी टू व्हीलर, थ्री व्हीलर और फोर व्हीलर के वाहन निर्माण में लगाने वाले पार्ट की निर्मिती करती है,कंपनी की शुरुआत भारत में श्री शादी लाल मिंडा ने 1958 में ऑटो इंडस्ट्रीज में एक क्वालिटी पार्ट प्रोडक्ट निर्माण के लिए की तौर पर इसकी शुरुआत की थी।

कंपनी टू व्हीलर, थ्री व्हीलर और फोर व्हीलर के पार्ट के निर्माण के लिए कंपनी ने अलग-अलग ग्रुप कंपनीज बनाए हैं जिसमें मिंडा कॉरपोरेशन लिमिटेड, मिंडा वस्त सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड, मिंडा सिल्का इंजीनियर प्राइवेट लिमिटेड, फुरुकावा मिंडा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ऐसी ग्रुप कंपनीज बनाई है जिससे कंपनी वाहन निर्माण के लिए पार्ट की सप्लाई करती है।

कंपनी की विस्तार की बात करें तो कंपनी भारत सहित अन्य 7 देशों में अपने पार्ट्स की सप्लाई करती है और कंपनी के निर्माण क्षेत्र की बात करें तो 31 प्लांट है वहां पर 17000 से अधिक स्थाई रूप से कर्मचारी काम करते हैं।

Secrets Tips

भविष्य में minda corp share price target क्या होंगे?

दुनिया भर में ही लाइफस्टाइल कमाल की चेंज हो रही है और साथ में पेट्रोल डीजल के भाव बढ़ने के कारण सभी वाहन EV में शिफ्ट हो रहे हैं ऐसे में वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों के पास पार्ट निर्माण करने वाली कंपनियों का भी तेजी से ग्रोथ हो रहा है तो minda corp share price target 2023,2024,2025,2030 तक कंपनी के भविष्य में आपको अच्छे खासे टारगेट हैं वह नजर आ सकते हैं तो उसी के बारे में आने वाले सालों में क्या टारगेट हो सकते हैं इसके विस्तार से जानकारी हम लेने वाले हैं।

minda corp share price Target

minda corp share price target 2023

कंपनी का मार्केट कैप 7,293 करोड़ का है तो कंपनी के पास फ्री कैश फ्लो 84.90 करोड़ का है,कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग 64.7733% की है, तो minda corp share कंपनी के सेल्स ग्रोथ 27.70% और प्रॉफिट ग्रोथ 50.19% के दर्ज है, कंपनी के ऊपर वर्तमान में 582.90 करोड़ का कर्ज है।

कंपनी का एंटरप्राइज वैल्यू 7,791 करोड़ का है, तो minda corp share कंपनी की कुल शेयर की संख्या 23.91 करोड़ की है, कंपनी का P/E 30.31 का है, तो P/B 5.29 का है,कंपनी का फेस वैल्यू ₹2 और बुक वैल्यू ₹57.69 का है, कंपनी का ROE 18.88% और ROCE 15.02 का दर्ज है।

कंपनी फंडामेंटल तौर पर काफी मजबूत कंपनी मानी जाएगी क्योंकि कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग 64% की है तो कंपनी के पास फ्री कॅश फ्लो 84.90 करोड़ के आसपास से लेकिन कंपनी के ऊपर वर्तमान में 582 करोड़ का कर्ज है, जिसे कंपनी आने वाले दिनों में कम करती है तो इसके अच्छे टारगेट minda corp share price target 2023 में नजर आ सकते हैं तो उसमें पहला टारगेट आपको 320 रुपए और दूसरा टारगेट 325 रुपए तक जा सकता है।

minda corp share price target 2024

कंपनी के अगर हम पिछले 5 साल की नेट सेल्स की जानकारी लेते हैं तो मार्च 2019 में कंपनी ने 2370.80 करोड के नेट सेल्स से दर्ज किए थे फिर उसके बाद मार्च 2020 में कंपनी ने 2130 करोड, मार्च 2021 में 2,288.80 करोड, मार्च 2022 में 2734.80 करोड़ ,मार्च 2023 में minda corp share कंपनी ने 3492.40 करोड के नेट सेल्स दर्ज किए हैं।

कंपनी की पिछले 5 साल के नेट प्रॉफिट की भी जानकारी लेते हैं तो मार्च 2019 में कंपनी ने 160.60 करोड के नेट प्रॉफिट जनरेट करके दिए थे फिर उसके बाद मार्च 2020 में minda corp share कंपनी ने -240 करोड,मार्च 2021 में 83.70 करोड,मार्च 2022 में 160.20 करोड़ और फिर उसके बाद मार्च 2023 में कंपनी में 240.60 करोड़ के नेट प्रॉफिट दर्ज किए हैं।

कंपनी के पिछले 5 साल के नेट सेल्स और नेट प्रॉफिट में देखे तो मार्च 2020 के साल में कोरोना का असर के कारण नेट प्रॉफिट गिरावट दर्ज हुई थी लेकिन minda corp share कंपनी ने उसके बाद तेजी दर्ज होते हुए वर्तमान में काफी अच्छे नेट सेल्स और नेट प्रॉफिट निवेशक को प्रदान किए जिसके तहत minda corp share price target 2024 में इसके पहला टारगेट आपको 340 रुपए और दूसरा टारगेट 350 रुपए तक जा सकता है।

ये भी पढ़े:-suzlon share price Target

minda corp share price target 2025

कंपनी टू व्हीलर से लेकर फोर व्हीलर तक इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिकल सिक्योरिटी सिस्टम में अलग-अलग लॉक का निर्माण करती है जिसकी मांग वर्तमान में काफी अच्छी है क्योंकि कंपनी क्षेत्र में जो प्रोडक्ट है उसके क्वालिटी के ऊपर अधिक ध्यान देती है जिससे कारण यह प्रोडक्ट अच्छे खासे इनकी सप्लायर minda corp share कंपनी करती है।

कंपनी वाहन में लगने वाले सेंसर का भी निर्माण करती है तो उसमें टेंपरेचर सेंसर, स्पीड सेंसर ,ऑयल प्रेशर सेंसर, सूट पीएम मॉडल्स, पोजिशन सेंसर और डीजल फिल्टर सेंसर का minda corp share कंपनी निर्माण करती है जिसकी मार्केट में कंपनी अच्छी खासी पकड़ बनाई हुई है।

कंपनी ने अपने निवेशकों को इतिहास में कितने रिटर्न दिए है इसकी जानकारी लेते हैं,तो कंपनी में पिछले 5 सालों में 12.5% सीएजीआर रिटर्न प्राप्त करके दिए है और पिछले 3 साल में कंपनी ने 59.7% सीएजीआर रिटर्न प्राप्त करके दिए है और ऐसे ही पिछले 1 साल में कंपनी ने 33.7% सीएजीआर प्राप्त करके दिए मतलब कंपनी लगातार अपने निवेशकों को अच्छे खासे रिटर्न प्राप्त करके दे रही है और भविष्य में भी इसके अधिक आसार बने हुए हैं,जिसके तहत minda corp share price target 2025 में पहिला टारगेट 380 रुपये और दूसरा टारगेट 410 रुपये तक जा सकता है।

minda corp share price target 2030

कंपनी भारत सहित अन्य देशों में भी अपने वाहन बनाने वाली कंपनी को मैटेरियल सप्लाई करती है लेकिन कंपनी रिटेल शॉप बिक्री के लिए भी ब्रेक पैड, विंडोज रेगुलेटर, ऑटोफिल्टर, वायरिंग हार्नेस, कंट्रोल स्पीड मीटर केबल ,क्लच प्लेट, पैनल इंस्ट्रूमेंट सेंसर इग्निशन लॉक सेट, वाइपर ब्लैड्स,बॉल बेयरिंग्स, स्टार्टर मोटर अल्टरनेट जैसे प्रोडक्ट का निर्माण करती है जिसकी मार्केट में अच्छी खासी बिक्री होती है।

वाहन निर्माण में लगने वाले पार्ट के सप्लाई के बाद आफ्टर द मार्केट भी minda corp share कंपनी ने अच्छा खासा विस्तार किया है क्योंकि उसके साथ 500 बिजनेस पार्टनर के साथ 175 शहर में कंपनी ने विस्तार किया है जिसके माध्यम से टू व्हीलर से लेकर फोर व्हीलर ट्रैक्टर और ऑफरोड रोड वाहन में लगने वाले पार्ट्स शॉप में मिल जाते हैं।

कंपनी का शेयर होल्डिंग पेटर्न का जब डाटा कलेक्शन करते हैं तो कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग 64.73% की है, पब्लिक के पास 17.65%,DII के पास 11.95% और FII 5.67% की होल्डिंग दर्ज है तो अगर हम शेयर होल्डिंग पेटर्न देखें तो कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग काफी बढ़िया है जिसके तहत भविष्य में minda corp share price target 2030 में पहिला टारगेट 700 रुपये और दूसरा टारगेट 770 रुपये तक जा सकत है।

ये भी पढ़े:-suzlon share price Target

RISK OF minda corp share

कंपनी के रिस्क फैक्ट की बात करें तो कंपनी के प्रतिस्पर्धी कंपनियों में sona blw precision,endurance tech,zf comm vehic contr,JBM auto,sundaram Clayton,suprajit engineering जैसे बड़े बड़े नाम शामिल है,जिनका चैलेंज हमेशा minda corp share कंपनी का बरकरार रहेगा।

minda corp share की मजबूती

  • कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग 64.73% की है जो काफी अच्छी है।
  •  कंपनी पिछले 3 साल में प्रॉफिट ग्रोथ 44.19% के दर्ज हैं।
  •  कंपनी ने पिछले 3 साल में कमाई ग्रोथ 17.91% की दर्ज की है।
  • कंपनी के पास फ्री कैश भी अच्छा है।

minda corp share की कमजोरी

  • कंपनी के ऊपर 582.90 करोड़ का कर्ज है।
  • कंपनी के प्रतिस्पर्धी कंपनियों में jbm auto,suprajit engineering, endurance tech,varroc engineering,sona blw जैसे नाम शामिल है।

मेरी राय:-

मिंडा कॉर्प कंपनी निवेश के लिए काफी अच्छी कंपनी मानी जाएगी क्योंकि कंपनी ने रिटर्न भी अच्छे दिया है और साथ में कंपनी की वर्तमान की स्थिति भी काफी अच्छी है कंपनी के उपर 582 करोड़ का कर्ज को छोड़ दिया जाए तो कंपनी काफी अच्छी है अगर आप यहां पर निवेश करना चाहते है,तो लॉन्ग टर्म और शॉट टर्म के लिए अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं लेकिन वर्तमान की प्राइस को देखने से पहले किसी जानकार की सलाह जरूरी है।

FAQ

सवाल-Is Minda Corporation debt free company?

जवाब- कंपनी पूरी तरह से कर्जमुक्त नहीं है कंपनी के उपर 582 करोड़ का कर्ज है ,लेकिन कंपनी के पास फ्री कॅश फ्लो 84.90 करोड़ का शामिल है।

सवाल-Who is the founder of Minda Corp?

जवाब-श्री शादी लाल मिंडा कंपनी के founder है।

सवाल-Who is the CEO of Minda?

जवाब- श्री अशोक मिंडा सीईओ है।

निष्कर्ष-मिंडा कॉरपोरेशन लिमिटेड कंपनी की जानकारी लेते हुए हमारे कंपनी का इतिहास, विस्तार, कंपनी के सर्विसेज कंपनी के प्रोडक्ट की जानकारी ली और साथ में शेयर बाजार में उसकी वर्तमान की स्थिति रिटर्न की जानकारी और फ्यूचर में minda corp share price Target 2023,2024,2025,2030 तक के टारगेट की जानकारी विस्तार से इस लेख के माध्यम से दी गई है तो अगर यह लेख आपको पसंद आया होगा तो आप अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर दर्ज करें।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

ये भी पढ़े:-

tata motors share price target

patel engineering share price target

goyal aluminium share price target

 bcg share price target

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button