EducationFilm MakingMedia

News Portal kaise Shuru kare- ऐसे शुरू करें लाखों रूपये कमाने वाला न्यूज पोर्टल

How to start news portal- अगर आप न्यूज पोर्टल स्टार्ट करना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि News Portal kaise shuru kare। इसका प्रोसेस क्या होता है। न्यूज पोर्टल को शुरू करने के लिए कितने पैसे लगेंगे और क्या योग्यता होनी चाहिए। News portal registration कैसे होता है और कंहा होता है। इसके बारे में कंप्लीट इन्फॉर्मेशन मिलेगी। How to start a news website in India। चलिये जान लेते हैं कि न्यूज पोर्टल या न्यूज वेबसाइट कैसे आप आसान तरीके से स्टार्ट कर सकते हैं।

News Portal kya hota hai

न्यूज पोर्टल डिजिटल मीडिया के अंतर्गत आता है। यह पर हम इंटेरनेट और स्मार्टफोन या कंप्यूटर की मदद से किसी न्यूज वेबसाइट पर जाकर न्यूज या समाचार पढ़ते या देखते हैं। न्यूज पोर्टल को ही web portal या web media या online media या digital media कहते हैं। न्यूज पोर्टल को न्यूज वेबसाइट भी कहते हैं। इसके साथ ही इसको न्यू मीडिया भी कहा जाता है। यह इंटरनेट आधारित मीडिया है।

Career Scope of News Portal in India

न्यूज पोर्टल न्यू मीडिया के तौर पर काफी तेजी के साथ ग्रो कर रहा है। जब से युवाओं के हाथों में स्मार्टफोन आ गए है, तब से News Portal का चलन तेजी से बढ़ा है। इसका कारण ये है कि लोग अब अपने फोन पर ही समाचार पढ़ते और देखते हैं। मोबाइल पर समाचार पढ़ना और देखना न्यूज़पेपर और टीवी की अपेक्षा काफी सुविधाजनक भी होता है।

टीवी पर जब आप घर पर होंगे तभी समाचार देख सकते हैं। इसके लिए आपको स्पेशल इसी के लिए टाइम निकालना होता है। वंही न्यूज़ पेपर भी आपको कुछ टाइमिंग प्रोब्लेम्स हो सकती हैं। लेकिन न्यूज पोर्टल या News Website पर टाइम की किसी भी तरह की कोई दिक्कत नही। जब भी आपको टाइम मिला आप इस पर ही समाचार पढ़ सकते हैं।

Secrets Tips

इसके साथ ही न्यूज पेपर या टीवी चैनल, News Portal की अपेक्षा महंगे साधन है। वंही आजकल हर किसी के स्मार्टफोन में इंटरनेट तो रहता ही है। इसके लिए आपको अलग से पैसे लगाने की जरूरत नही होती है। इसकी खास बात ये है कि Web Portal पर आपको तुरंत की न्यूज मिल जाती, जोकि टीवी में तो कुछ हद तक सम्भव है।

लेकिन वंही न्यूज़पेपर में एक दिन पुरानी न्यूज आती है। आज की न्यूज न्यूज़पेपर में कल आएगी। सूचना क्रांति के इस युग मे लोगों को इंतज़ार की आदत नही रही है। किसी भी घटना को लोग तुरंत ही मोबाइल पर देख या सुन लेते हैं। इसी वजह से लोग न्यूज पोर्टल को पसन्द कर रहे हैं।

आज पूरी दुनिया डिजिटल हो चुकी है। इसी वजह से Digital Media यानिकि न्यूज पोर्टल को स्कोप तेजी से बढ़ रहा है। पहले की तुलना में आज के समय मे लोग बहुत ही कम न्यूज़पेपर पढ़ते हैं और टीवी पर भी कम न्यूज देखते हैं। इसकी वजह Digital Media ही है। जिसकी वजह से न्यूज़पेपर यानी कि Print Media का तो भविष्य भी अंधकारमय नजर आ रहा है।

आगे आने वाले समय मे सिर्फ डिजिटल मीडिया ही दुनिया पर राज करेगा। इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि जितने भी आज के समय मे न्यूज चैनल और न्यूज़पेपर हैं सभी ने अपने नीवस पोर्टल भी स्टार्ट कर दिए हैं। इसलिए अगर आप Media Me Career बनाना चाहते हैं तो डिजिटल मीडिया आपके लिए (न्यूज Portal) बेहतरीन मौका है।

Secrets Tips

News Portal Kaise Shuru kare

न्यूज पोर्टल शुरू करने के लिए आप सबसे पहले अपने पोर्टल का नाम डिसाइड करे। आप किस नाम से News Portal या News वेबसाइट चलाना चाहते हैं। इसके बाद आपको एक डोमेन नेम खरीदना होगा। अगर आप ये नही पता है कि डोमेन नेम क्या होता है, तो पहले हम आपको इसके बारे में बता देते हैं।

डोमेन नेम आपकी वेबसाइट का एक वेब एड्रेस होता है जिसकी मदद से न्यूज पढ़ने वाले लोग आपके पोर्टल या वेबसाइट पर आते हैं। जब आप इस डोमेन नेम को गूगल या अन्य किसी सर्च इंजन में टाइप करेंगे तो आप इसकी साइट पर पहुच जाएंगे। जंहा से आप न्यूज पढ़ सकते हैं। इसी तरह का आप भी एक डोमेन नेम सबसे पहले खरीदें।

डोमेन नेम आप Godaddy, hostinger, बिगरोक, नेमचिप या अन्य डोमेन नेम सेल करने वाली कंपनियों से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 500 रुपये से 800 के बीच होती है। इसको हर साल आपको रिन्यू करना होता है। रिन्यूअल चार्ज भी इतना ही या इससे कुछ ज्यादा होता है।

अगर आप प्रोफेसनल तरीके से न्यूज पोर्टल चलाना चाहते हैं तो आप आपके लिए सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप अच्छी सी हॉस्टिंग खरीदें और फिर वर्डप्रेस पर न्यूज पोर्टल बनाएं। शुरुआत में आप ज्यादा महंगा होस्टिंग का प्लान न खरीदें। अभी आप स्टार्ट कर रहे हैं, आपको इसके बारे में कुछ पता नही है, तो पहले आप शेयर्ड होस्टिंग खरीदें। अगर आपको ये नही पता है कि होस्टिंग क्या होता है और होस्टिंग कंहा से खरीदें तो आगे पोस्ट में हम आपको ये भी बता देंगे। जंहा से आप अच्छी कंपनी से सस्ते में Web Hosting खरीद सकते हैं।

होस्टिंग की कीमत 2000 से लेकर 3 हजार प्रतिबर्ष होती है। एक साल पूरा होने के एक दो दिन पहले इसको रिन्यू भी करना होता है। जिसका रिन्यूअल चार्ज आपको देना होता है।

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने का फायदा ये होता है कि यंहा पर अनेक SEO प्लगइन मिल जाते हैं। जिनकी मदद से हम बहुत ही जल्द न्यूज पोर्टल को रैंक कर सकते हैं।

मेरे हिसाब से दो क्लाउड होस्टिंग बहुत ही अच्छी है, जिसमे से फास्टकोमेट, Hostarmada और cloudways हैं। इन दोनो को मैं कई साल से यूज कर रहा हूँ। दोनो ही बढ़िया होस्टिंग हैं।


लेकिन cloudways काफी महंगी है, इसलिए मैं आपको सलाह नही दूंगा, क्योंकि अभी आप स्टार्ट कर रहे हैं तो आपके लिए इतनी महंगी होस्टिंग सही नही है, ये 10 डॉलर प्रतिमाह में आपको मिलेगी।


आप सबसे अच्छा फास्टकोमेट होस्टिंग या Hostamrada को यूज करें, ये न तो ज्यादा सस्ती है और न ही ज्यादा महंगी। इसका स्टार्टिंग प्लान 2800 रुपये में एक साल के लिए मिल जाएगा, जोकीं आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। इस होस्टिंग की खासियत ये है कि ये क्लाउड होस्टिंग है और इसकी लोडिंग स्पीड बहुत ही बढ़िया है। जिससे आपकी साइट जल्दी ग्रो करेगी।

आजकल मार्किट में बहुत सारी होस्टिंग आ गई हैं, जोकीं काफी सस्ती है, लेकिन ज्यादा सस्ती के चक्कर मे न पड़ें, नही तो आपका टाइम और पैसा दोनो बर्बाद होंगे। सस्ती होस्टिंग की सर्विस बिल्कुल घटिया होती हैं, जिससे आपकी वेबसाइट डाउन हो जाती है। इस वजह से आपकीं वेबसाइट रैंक नही होती है या ग्रो नही होती है।
देखिए न्यूज़ वेबसाइट भी आज के समय मे एक बिजनेस हो गया है। कोई भी बिजनेस बिना पैसे के नही चल सकता है। इसलिए आपको अच्छी न्यूज़ वेबसाइट अगर बनाना है और अच्छी इनकम उससे करना है तो दो हजार या 2500 रुपये लगाने ही होंगे।


इसकी होस्टिंग खरीदने के लिए आपको सबसे पहले fastcomet ki website पर जाना होगा, फिर यंहा से आपको Plan एंड pricing पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको fastcloud वाले पहले प्लान पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना डोमिंन नेम डालना होगा, इसलिए पहले ही डोमिंन नेम खरीद लें। डोमिंन नेम डालने के बाद आप सारी डिटेल को भरें और अंत मे पेमेंट की डिटेल भरनी होगी।


यंहा पर आप पेमेंट ATM कार्ड या paypal से कर सकते हैं। अगर एटीएम कार्ड से करना है तो आपका एटीएम कार्ड Visa कार्ड होना चाहिए और उस पर इंटरनेशनल बैंकिंग आन कर लें। अगर आपके पास Visa एटीएम कार्ड नही है तो आप अपने किसी दोस्त या किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 


आप Paypal से भी पेमेंट कर सकते हैं। paypal से होस्टिंग खरीदने के लिए आपको payapl एकाउंट बनाना होगा, फिर आपको वंहा पर बैंक की डिटेल डालनी होगी। इस तरह आप paypal के द्वारा होस्टिंग खरीद सकते हैं।

आपको बहुत से ऐसे वेब डेवलपर मिल जाएंगे जोकि 2 से 5 हजार में होस्टिंग और वेबसाइट बनाने दोनो का चार्ज मात्र इतना ही लेंगे। इसलिए मेरी आपको यही सलाह रहेगी कि आप इन वेब डिज़ाइनर की होस्टिंग न लें। काफी घटिया और सस्ती होस्टिंग होती है। जिससे आपको फायदा की बजाय नुकसान ही होगा। अभी आप इस फील्ड में नए हैं। इसलिए आपको होस्टिंग का महत्व नही पता है। अगर आप अच्छी कपनी की होस्टिंग यूज करेंगे तो आपकी साइट में कभी कोई प्रॉब्लम नही आएगी। इसका असर साइट की रैंकिंग पर भी पड़ता है।

उम्मीद है कि आपको News Portal kaise banaye यंहा पर आपको इसके बारे में सारी इन्फॉर्मेशन मिल गई होंगी। एक बार फिर समझ लें। चलिये अब हम आपको इससे रिलेटेड कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं।

News Portal चलाने के लिए योग्यता

देखिए न्यूज पोर्टल पत्रकारिता का एक रूप है। इसलिए पत्रकारिता बहुत ही जिम्मेदारी का काम होता है। न्यूज पोर्टल चलाने के लिए कैंडिडेट को कम से कम 12वीं पास होना ही चाहिए। इसके अलावा न्यूज़ लिखना भी आता हो। अगर आपने मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म से रिलेटेड कोर्स किया है, तो आपको पत्रकारिता की अच्छी समझ होगी ही और आपको न्यूज लिखना भी आता ही होगा। साथ ही आपको रूल एंड रिगुलेशन भी पता ही होंगे।

अगर आपने ने पत्रकारिता से रिलेटेड कोर्स नही भी किया है तो आप न्यूज लिखने की प्रैक्टिस करें। तमाम न्यूज़ पोर्टल और न्यूज़पेपर में लिखी न्यूज पढ़े और समझे कि किस तरह से ये लोग न्यूज लिखते हैं। शुरुआत में तो आपको दिक्कत होगी, लेकिन धीरे- धीरे आपकी प्रैक्टिस हो जाएगी। फिर आप बहुत ही आसानी और जल्दी से न्यूज लिखने लंगगे।

न्यूज Portal पर पोस्ट करने के लिए न्यूज कंहा से लाएं?

इसके लिए आपके पास दो तरीके हैं। एक तो आसन और बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है। अधिकांश News portal इस तरीके को अपनाते हैं। ये तरीका ये है कि आप किसी भी बड़े TV News चैनल की वेबसाइट या पोर्टल पर जाएं। यंहा से आप न्यूज उठाकर कॉपी कर लें। इसके बाद इसकी एडिटिंग कर लें, यांनी कि इसको आप अपने हिसाब से फिर से लिख लें। अब आप इस न्यूज को अपने पोर्टल पर डाल सकते हैं। इससे आपको कोई दिक्कत नही होगी।

आगर आप सीधे ही कॉपी कर अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं, तो आपको कॉपीराइट की प्रॉब्लम आएगी। इसके साथ ही अगर आप कॉपी किया हुआ कंटेंट डालते हैं तो आपकी साइट रैंक नही होगी। जब साइट रैंक नही होगी तो कमाई कैसे होगी। आगे पोस्ट में हम आपको ये भी बतायेंगे कि आप News Portal से आप कैसे अच्छी कमाई कर सकेंगे।

दूसरा तरीका न्यूज पाने का ये है कि आप रिपोर्टर अपने नियुक्त करें। फिर उस न्यूज को आप अपने पोर्टल पर पोस्ट कर सकते हैं।

News Portal ko kaise chalaye

अब आपके मन मे ये क्वेश्चन आ रहा होगा कि हमने News Portal तो डिज़ाइन करवा लिया। लेकिन इसको हम चलाएंगे कैसे। इसके लिए हम आपको बता दें कि आज के समय मे आपको बहुत से यूट्यूब पर वीडियो मिल जाएंगे। आप यूट्यूब में ये सर्च करें कि वर्डप्रेस पर पोस्ट कैसे करें। आप बहुत आसानी से News पोर्टल को आपरेट करना सीख जाएंगे।


RNI registration for online news portal

अब आपके दिमाग मे ये क्वेश्चन आ रहा होगा कि न्यूज पोर्टल का राजेस्ट्रेशन कंहा से कराएं। इसके बारे में बहुत से लोग ये भी बताते हैं कि इसका राजेस्ट्रेशन RNI से करायें। लेकिन हम आपको बता दें जो लोग भी यंहा पर न्यूज़ पोर्टल कराने की बात करते हैं, ये लोग बिल्कुल गलत हैं। RNI में News Portal का राजेस्ट्रेशन नही होता है। RNI की फुल फॉर्म है रजिस्टर ऑफ न्यूज़पेपर यानिकि यंहा पर सिर्फ न्यूज़पेपर के राजेस्ट्रेशन होते हैं। मुझे ये बात इसलिए अच्छी तरह से पता है क्योंकि मैंने भी पत्रकरिता कोर्स किया है और कई न्यूजपेपर में जॉब भी की है। न्यूज़पेपर प्रिंट मीडिया के अंतर्गत आते हैं जिनका राजेस्ट्रेशन RNI में होता है। जबकि News पोर्टल डिजिटल मीडिया के अंतर्गत आता है। इसलिए उसका रजिस्ट्रेशन RNI में नही होता है।

News portal registration

बहुत से आप वीडियो भी News पोर्टल के रजिस्ट्रेशन के संबंध में देखे भी होंगे। बहुत स लोग ये कहेंगे कि आप हमारी संस्था से राजेस्ट्रेशन करवा लों तो ये राजेस्ट्रेशन वैलिड नही है। आपका पैसा बर्बाद हो जाएगा। हम आपको बता दें कि न्यूज पोर्टल के राजेस्ट्रेशन के संबंध में सरकार ने अभी तक कोई भी नियम नही बनाया है और न ही कंही इसका राजेस्ट्रेशन होता है।

हाल ही में सरकार ने ई- पेपर्स और डिजिटल न्यूज को रेगुलेट करने के लिए कवायद शुर कर दी है। ये सूचना प्रशारण मंत्रालय (MIB) के अधीन काम करेगा।

इसलिए आपको भ्रमित होने की जरूरी नही है। आप बिना किसी दिक्कत के और बिना राजेस्ट्रेशन के न्यूज पोर्टल चला सकते हैं। जब अभी तक इसके राजेस्ट्रेशन का कोई प्रावधान नही है, तो कराएंगे कंहा।

राजेस्ट्रेशन का दूसरा तरीका ये है कि आप उधोग आधार की साइट पर जाकर उद्दोग के तौर पर अपने पोर्टल का निशुल्क राजेस्ट्रेशन कर सकते हैं। वंहा से आपको राजेस्ट्रेशन सर्टिफिकेट मिल जाता है।

अब आपके मन मे ये क्वेश्चन आ रहा होगा कि क्या न्यूज पोर्टल के रिपोर्टर के लिए हम रिपोर्टर कार्ड जारी कर सकते हैं। प्रेस कार्ड जारी करने का अधिकार तो न्यूज़पेपर और न्यूज चैनल्स को है, लेकिन आप अपने रिपोर्टर का मेम्बरशिप कार्ड बनाकर दें। इसके साथ ही आप उस पर अपनी सारी गाइडलाइंस जरूर लिख दें। जिससे कि लोग उस गाइडलाइंस के मुताबिक काम करें।

News Portal Se Paise kaise kamaye

आप अपने न्यूज पोर्टल या न्यूज वेबसाइट से कई तरह से पैसे कमा सकते है। पहला तरीका बहुत ही आसान और सभी लोग इस तरीके को अपनाते है, जोकि Adsense है। आप अपनी साइट का ऐडसेंस पर अप्रोवेल लें। इसके बाद आप एडसेंस के एड लगाकर कमाई करते हैं।

दूसरा तरीका ये है कि आप अपने आस- पास स्कूल, हॉस्पिटल, शॉप आदि के विज्ञापन लगा सकते हैं। जिनसे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

तीसरा तरीका ये है कि आप स्पंशोरशिप के माध्यम से भी कमा सकते हैं।

चौथा तरीका ये है कि आप पेड न्यूज भी कवर कर सकते हैं। जैसेकि शॉप ओपनिंग, हॉस्पिटल ओपेनिग, स्कूल आदि के।

पांचवा तरीका ये है कि आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट के एफिलेट प्रोग्राम से भी कमा सकते हैं। आप इन सभी तरीकों को एक साथ भी अपने पोर्टल पर अप्लाई कर सकते हैं।

फ्रेंड्स उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल News Portal kaise shuru kare ये पोस्ट पसन्द आयी होगी। इस पोस्ट में मैंने इस फील्ड से रिलेटेड हर जानकारी दी है।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button