News

Post Office Superhit Schemes: Start investing in these schemes with just Rs 500 and will get lakhs of rupees, know the calculation.



– विज्ञापन –

निवेश युक्तियाँ: ऐसी कई योजनाएं हैं जिनमें आप केवल 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं। यहां जानें ऐसी ही कुछ योजनाओं के बारे में-

निवेश युक्तियाँ: जब भी निवेश की बात होती है तो लोग सोचते हैं कि वे बड़ी रकम निवेश करने की बात कर रहे हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप बड़ा पैसा ही निवेश करें. आप अपनी आय के अनुसार कुछ भी निवेश कर सकते हैं। जरूरी है कि आप इस निवेश को लंबे समय तक जारी रखें. यदि संभव हो तो अपनी आय बढ़ने के साथ-साथ अपना निवेश भी बढ़ाते रहें। ऐसी कई योजनाएं हैं जिनमें आप महज 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं। यहां जानें ऐसी ही कुछ योजनाओं के बारे में-

Secrets Tips

एसआईपी

आप एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। हालाँकि, SIP बाज़ार से जुड़ा हुआ है और बाज़ार जोखिम भरा माना जाता है। लेकिन पिछले कुछ सालों में एसआईपी में काफी अच्छा रिटर्न देखने को मिला है। यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों में एसआईपी की लोकप्रियता भी तेजी से बढ़ी है। एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि एसआईपी में औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है. ऐसे में लोग लंबी अवधि में एसआईपी के जरिए अच्छा मुनाफा कमाते हैं। अच्छी बात यह है कि आप एसआईपी में निवेश की गई रकम को अपनी क्षमता के अनुसार कभी भी बढ़ा सकते हैं। इससे आपका मुनाफा और भी बढ़ जाता है.

12 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो अगर आप एसआईपी में प्रति माह 500 रुपये भी निवेश करते हैं तो 15 साल बाद 12 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आप 2,52,288 रुपये मैच्योरिटी रकम के तौर पर ले सकते हैं. वहीं 20 साल बाद मैच्योरिटी राशि 4,99,574 रुपये होगी.

पीपीएफ

अगर आप सुरक्षित निवेश चाहते हैं तो पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। यह एक सरकारी योजना है जिसमें 500 रुपये से भी निवेश शुरू किया जा सकता है। इसमें हर साल न्यूनतम 500 रुपये का निवेश करना जरूरी है। इस योजना में आपको 7.1 फीसदी की दर से चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलता है. यह स्कीम 15 साल में मैच्योर होती है. अगर आप हर महीने 500 रुपये भी जमा करते हैं तो आपको सालाना 6000 रुपये जमा करने होंगे. पीपीएफ कैलकुलेटर के मुताबिक, 15 साल में आप इसके जरिए 1,62,728 रुपये जोड़ेंगे। वहीं अगर आप इस स्कीम को 5 साल और जारी रखते हैं तो 20 साल में आपके पास 2,66,332 रुपये जमा हो जाएंगे.

एसएसवाई

अगर आप बेटी के पिता हैं तो आप भी सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सरकार द्वारा यह योजना चलाई जाती है। इस योजना में सालाना न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। फिलहाल इस योजना में 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 15 साल तक निवेश करना होता है और स्कीम 21 साल में मैच्योर होती है. अगर आप इस स्कीम में हर महीने 500 रुपये भी निवेश करते हैं तो 15 साल में आपका कुल खर्च 90 हजार रुपये हो जाएगा. 15 से 21 साल के बीच आप कोई निवेश नहीं करेंगे, लेकिन आपकी रकम पर 8.2 फीसदी की दर से ब्याज जुड़ता रहेगा. मैच्योरिटी पर आपको 2,77,103 रुपये मिलेंगे.

डाकघर आर.डी

पोस्ट ऑफिस आरडी भी एक बेहतर विकल्प है. पोस्ट ऑफिस आरडी 5 साल के लिए होती है। फिलहाल इस पर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. पोस्ट ऑफिस आरडी में आप 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप हर महीने 500 रुपये की दर से सालाना 6000 रुपये जमा करते हैं तो आपका कुल निवेश 30,000 रुपये होगा, जिस पर आपको ब्याज के रूप में 5,681 रुपये मिलेंगे। मैच्योरिटी पर आपको 35,681 रुपये मिलेंगे.

– विज्ञापन –
अस्वीकरण

हमने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए हैं कि इस लेख और हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दी गई जानकारी विश्वसनीय, सत्यापित और अन्य बड़े मीडिया हाउसों से ली गई है। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, Businessleaguein@gmail.com पर हमसे संपर्क करें

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button