Education

UP Police Constable kaise Bane

UP Police Constable Kaise bane: यूपी पुलिस कैसे बने, योग्यता, भर्ती प्रक्रिया, परीक्षा, सेलेक्शन प्रोसेस, एग्जाम तैयारी, वैकेंसी, आदि के बारे में डिटेल में जानकारी।

अगर आपका भी यूपी पुलिस में कांस्टेबल बनने का सपना है तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप यूपी पुलिस में कांस्टेबल बन सकते हैं (How Become Police Constable in Hindi). पुलिस में कांस्टेबल बनना कोई बहुत बड़ी बात नही है। अगर आपको सारी प्रक्रिया मालूम है।

आजकल काफी लोग पुलिस में कांस्टेबल बनना चाहते हैं, लेकिन उंनको सही रास्ता नही पता होता, जिससे वे कांस्टेबल बनने से वंचित रह जाते हैं। आज के इस लेख को लिखने का हमारा उद्देश्य यही है कि मैं आपको UP Police Constable kaise bane इससे जुड़ी सारी जानकारी दूं। जिससे कि आप कांस्टेबल बनने का सपना पूरा कर सकेंगे।

UP Police Constable Kaise bane

काफी युवा पुलिस में कांस्टेबल बनने की ख्वाइस रखते हैं, लेकिन कुछ ही लोग ऐसे होते हैं, जो सीरियस होकर पुलिस कांस्टेबल बनने की तैयारी करते है, ऐसे ही लोग सफल होते है। बाकी काफी लोग ऐसे होते हैं कि अगर वैकेंसी आयी हैं तो सिर्फ फॉर्म डाल देते हैं और न के बराबर तैयारी करते हैं। अगर आप भी इनमे से एक है तो आप सरकारी नौकरी की ख्वाइश छोड़ दें।

Secrets Tips

यूपी पुलिस में कांस्टेबल बनने के लिए सबसे पहले आप दृढ निश्चय करें। फिर आप आप इससे संबंधित सारी जानकारी जैसेकि सेलेक्शन प्रोसेस, एग्जाम पैटर्न और स्टडी मैटेरियल और इसके बाद तैयारी में जुट जाएं।

ये भी ध्यान रखें कि एक दो महीने में आप तैयारी नही कर सकते हैं। काफी लोग ऐसे होते हैं कि जब वैकेंसी आती हैं तो एग्जाम के एक दो महीने पहले कोचिंग जॉइन करते हैं या फिर सेल्फ स्टडी शुरू करते हैं। पुलिस कांस्टेबल एग्जाम इतना भी आसान नही है, जितना कि आप समझते हैं। कम से कम 6 महीने से 1 साल तक तो इसकी तैयारी में लग ही जाते हैं।

यूपी पुलिस कांस्टेबल के चयन की प्रक्रिया चार चरणों मे होती है।
1: लिखित परीक्षा
2: दस्तावेज़ सत्यापन
3: शारीरिक माप परीक्षण
4: शारीरिक दक्षता परीक्षा

UP Police Constable Elegibility

यूपी पुलिस में कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी संकाय से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए।

इसके अलावा कांस्टेबल के लिए शारीरिक योग्यता भी आवश्यक रूप से मांगी जाती है। जिसमें जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए। एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कुल 160 सेंटीमीटर ऊंचाई होनी चाहिए।

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों की सीने की चौड़ाई 79 सेंटीमीटर एवं फुलाकर 84 सेंटीमीटर हो, जबकि एससी अरबएसटी वर्ग के उम्मीदवारों की सीने की चौड़ाई सामन्य रूप से 77 सेंटीमीटर एवं फुलाकर 82 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

इसके अलावा उम्मीदवार के ऊपर कोई भी पुलिस केस भी नहीं होना चाहिए।

उम्मीदवार की उम्र 18 से 23 बर्ष के बीच होनी चाहिए। ओबीसी और एससी, एसटी की कैंडिडेट को सरकार के नियमानुसार छूट भी मिलती है।

उम्मीदवार किसी भी तरह की जानलेवा बीमारी से ग्रसित नहीं होना चाहिए।

Eligibility Selection Process

यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले इस परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। फिर इसके बाद लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी, जोकीं 300 अंक की होती है। इसमे कैंडिडेट को शामिल होना होगा।

जो उम्मीदवार परीक्षा को पास कर लेते हैं तो इसके बाद उंनको शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होना पड़ता है और इसको पास करना होता है। इस शारीरिक दक्षता परीक्षा में पुरुष उम्मीदवारों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है। वही महिला उम्मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है।

शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने के बाद में उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन एवं मेडिकल परीक्षण में शामिल होना पड़ता है।

इन सभी परीक्षा की मेरिट के आधार फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाती है। अन्त में इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर कैंडिडेट का चयन किया जाता है।

पुलिस कांस्टेबल के प्रमोशन की प्रक्रिया

अगर आप कांस्टेबल के पद पर अच्छा का करते हैं तो आपको कुछ सालों बाद प्रमोशन भी मिल जाता है। जिससे आपका पद और सैलरी दोनो में इजाफा होता है। कॉन्स्टेबल के पदौन्नति की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार होती है।

Constable > Head Constable > Assistant Sub Inspector > Sub Inspector > Cricle Inspector > आदि

UP Police Constable Salary

यूपी पुलिस में कांस्टेबल का वेतन 5200/- से लेकर 20190/- तक होता है‌ जिसमे‌ 1900/- ग्रेड पे होता‌ है‌। इस तरह 24000/- रुपये एक‌ कांस्टेबल का वेतन प्रतिमाह हो जाता‌ हैं।

ये भी पढ़ें: सब इंस्पेक्टर कैसे बनें?

Exam Pattern of UP Police Constable

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में समय की अवधि 2 घंटे (120 मिनट) होती है।

परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ (ऑब्जेक्टिव) आधारित लिखित परीक्षा होती है।

परीक्षा चार पेपर होते हैं। जिसमे सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता परीक्षण, और मानसिक योग्यता / खुफिया / तर्क ये चार पेपर होते हैं।

ये परीक्षा कुल 300 अंकों की होती जिसमें 150 प्रश्न होंते हैं।

ये परीक्षा द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) दोनो में होती है। उम्मीदवार किसी भी भाषा मे परीक्षा दे सकते हैं।

इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न +2 अंक का होता है।

प्रत्येक गलत उत्तर देने पर 0.25 की नेगेटिव मार्किंग होती है।

Paper Pattern of UP Constable Exam

  • सामान्य ज्ञान से 38 क्वेश्चन आते हैं जोकीं 76 अंक के होते हैं।
  • सामान्य हिन्दी से 74 क्वेश्चन आते हैं जोकीं 74 अंकों के होते हैं।
  • संख्यात्मक और मानसिक क्षमता से 38 क्वेश्चन आते हैं जोकीं 76 अंक के होते हैं।
  • मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि अवं तार्किक क्षमता से 37 क्वेश्चन आते हैं, जोकीं 74 अंक के होते हैं।

इस तरह से इस परीक्षा में कुल 150 क्वेश्चन पूंछे जाते हैं, जोकीं 300 अंक के होते हैं। इस परीक्षा के लिए 120 मिनट का समय निर्धारित होता है।

General Knowledge (जनरल नॉलेज)

सामान्य विज्ञान
भारतीय संविधान
भारत का इतिहास
भारतीय अर्थव्यवस्था एवं संस्कृति
वाणिज्य एवं व्यापार
भारतीय कृषि
जनसंख्या
भारत/विश्व का भूगोल
पर्यावरण एवं नगरीकरण
प्राकृतिक संसाधन
Uttar Pradesh में राजस्व , पुलिस व सामान्य प्रशासनिक व्यवस्था
Uttar Pradesh की शिक्षा संस्कृति और सामाजिक प्रथाओं के सम्बन्ध में विशिष्ट जानकारी
मानवाधिकार
भारत और उसके पड़ोसी देशों के बीच सम्बन्ध
आंतरिक सुरक्षा तथा आतंकवाद
राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय महत्व के विषय
विमुद्रीकरण और उसका प्रभाव
(संगठन): राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय
साइबर काइम
पुरस्कार और सम्मान
GST: वस्तु एवं सेवाकर
देश / राजधानी / मुद्रायें
अनुसंधान एवं खोज
महत्वपूर्ण दिवस
सोशल मीडिया कम्युनिकेशन
पुस्तक और उनके लेखक

General Hindi (जनरल हिंदी)

हिन्दी वर्णमाला
तत्सम
तद्भव
पर्यायवाची
अनेकार्थक
विलोम
वाक्यांशों के स्थान पर एक शब्द
अशुद्ध वाक्यों को शुद्ध करना
समरूपी भिन्नार्थक शब्द
लिंग
वचन
सर्वनाम
कारक
विशेषण
वाच्य
किया काल
अव्यय
प्रत्यय
उपसर्ग
सन्धि
समास
विराम – चिन्ह
मुहावरे एवं लोकोक्तियां रस
छन्द
अलंकार

रीजनिंग

समरूपता
समानता
भिन्नता
खाली स्थान भरना
समस्या को सुलझाना
विश्लेषण निर्णय
निर्णायक क्षमता
दृ य स्मृति
विभेदन क्षमता
पर्यवेक्षण
सम्बन्ध
अवधारणा
अंकगणितीय तर्क
शब्द और आकृति वर्गीकरण
अंकगणितीय संख्या श्रृंखला

मानसिक क्षमता

तार्किक आरेख
संकेत – सम्बन्ध विश्लेषण
प्रत्यक्ष ज्ञान बोध
शब्द रचना परीक्षण
अक्षर और संख्या श्रृंखला
शब्द और वर्णमाला में आंशिक समरूपता
व्यावहारिक ज्ञान परीक्षण
दिशा ज्ञान परीक्षण
आंकड़ों का तार्किक विश्लेषण
प्रभावी तर्क
अंतर्निहित भावों का विनिश्चय करना

मानसिक अभिरुचि

जनहित
कानून एवं शांति व्यवस्था
साम्प्रदायिक सद्भाव
अपराध नियंत्रण
विधि का शासन
अनुकूलन की क्षमता
व्यावसायिक सूचना
पुलिस प्रणाली
समकालीन पुलिस मुद्दे एवं कानून व्यवस्था
व्यवसाय के प्रति रूचि
मानसिक दृढ़ता
अल्पसंख्यकों एवं अल्प अधिकार वालों के प्रति संवेदनशीलता
लैंगिक संवेदनशीलता

बुद्धिलब्धि एंव तार्किक क्षमता

सम्बन्ध
सम्बन्ध व आंशिक समानता परीक्षण
असमान को चिन्हित करना
श्रृंखला पूरी करने
संकेत लिपि और सांकेतिक लिपि
दिशा ज्ञान
रक्त सम्बन्ध
वर्णमाला पर आधारित प्रश्न
समय – क्रम परीक्षण
वेन आरेख और चार्ट सदृश परीक्षण
गणितीय योग्यता परीक्षण
क्रम में व्यवस्थित करना

ये भी पढ़ें: बैंक में कलर्क कैसे बनें?

दोस्तों अब आपको UP Police Constable Kaise bane इसके बारें में मुख्य जानकारी मिल गई है। चलिये अब जान लेते हैं कि आपको इस परीक्षा की तैयारी कैसे करनी चाहिए। जिससे कि आपका UP Police में Constable बनने का सपना पूरा हो सके।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

चूंकि कॉन्स्टेबल पुलिस विभाग का सबसे छोटा और एंट्री लेवल का पद होता है। इसलिए इसकी परीक्षा बहुत ज्यादा कठिन तो नही होती है, लेकिन भारी संख्या में उम्मीदवार इसमे आवेदन करते हैं। जिससे इस परीक्षा में कंपटीशन बढ़ जाता है।

जिन कैंडिडेट के ज्यादा मार्क्स होते हैं, उनका पहले सेलेक्शन होता है। इस तरह आपको भी अपने कम्पटीटर से ज्यादा मार्क्स लाने होंगे तभी सेलेक्शन हो पायेगा। इसके लिए आपको हार्ड वर्क के साथ ही स्मार्ट वर्क करना होगा।

सबसे पहले आप इस परीक्षा के पैटर्न को सही से समझे और फिर सिलेबस को देखें और समझें। फिर इसके अनुसार उन्ही टॉपिक को पढ़ें। जो एग्जाम में आने हैं। जिन टॉपिक से ज्यादा क्वेश्चन आते हैं उन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

अच्छी तैयारी के लिए आप कोचिंग की मदद ले सकते हैं। किसी अच्छे ही कोचिंग संस्थान से कोचिंग करें। अगर किसी कारणवश कोचिंग नही जॉइन कर पा रहे हैं तो आप यूट्यूब से भी अच्छी तैयारी कर सकते हैं। लेकिन कोचिंग संस्थानों से आपको ज्यादा मदद मिलेगी।

अगर आपको जल्द ही सेलेक्शन लेना है तो आप प्रतिदिन 6 से 7 घंटे पढ़ाई करें। पढ़ाई का एक टाइम टेबल बनाएं और उसको जरूर फॉलो करें। हर सब्जेक्ट की पढ़ाई का एक बेहतरीन शेड्यूल बनाएं। जो भी पढ़ें उसको समय- समय पर रिवीजन करने की भी जरूरत है।

ये भी पढ़ें: सीबीआई ऑफिसर कैसे बनें?

इसके अलावा आप पिछले सालों के पेपर्स को सॉल्व करें और साथ ही प्रैक्टिस पेपर भी सॉल्व करें। इससे आपका कॉन्फिडेंस तो बढेगा ही और साथ ही आपको ये भी पता चल जाएगा कि आप किस टॉपिक या सब्जेक्ट में कमजोर हैं तो फिर आप उन टॉपिक को मजबूत कर सकते हैं।

इसके अलावा किसी अच्छे प्रकाशन की किताबों का ही चयन करें। जिस भी सब्जेक्ट को पढ़ें तो उसको बारीकी से समझे। रटने के बजाय समझने की कोशिश करें।

ये भी पढ़ें: बैंक में मैनेजर कैसे बनें?

उम्मीद है कि UP Police Constable Kaise bane ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button