आईपीओ

कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2023

आज हम बात करेंगे मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक 2023 शेयर बाजार में कम कीमत वाले मजबूत शेयर, जो भविष्य में शेयरधारकों को अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं, कारोबार में नजर आ रहे हैं। भारतीय शेयर बाजार में आपको कई कम कीमत वाले पेनी स्टॉक मिल जाएंगे, लेकिन कई कंपनियों का कारोबार भविष्य के लिहाज से बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिख रहा है।

आज हम जिस भी स्टॉक का जिक्र करने जा रहे हैं, उसका कारोबार लंबी अवधि के नजरिए से तो अच्छा है ही, कम कीमत वाले स्टॉक के तौर पर इसके फंडामेंटल भी काफी अच्छे नजर आते हैं और भविष्य में इसमें ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं। सब लोग आएँ मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले शेयर जानिए इसके बारे में विस्तार से-

मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक 2023

अगर हम भारतीय शेयर बाजार पर नजर डालें कम कीमत बहुत ही कम ऐसी कंपनियां देखने को मिलती हैं जिनका बिजनेस जोरदार तरीके से आगे बढ़ता हुआ नजर आता है। आज हम भविष्य को ध्यान में रखकर काम करने वाली 7 ऐसी बेहतरीन छोटी कंपनियों के बारे में बात करेंगे, जो भविष्य में आपको भारी रिटर्न दिलाने की पूरी क्षमता रखती हैं। आना मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले शेयर आइए इसके बारे में विस्तार से बात करते हैं:-

  • उर्जा ग्लोबल लिमिटेड
  • ऐरन लिमिटेड
  • विकास लाइफकेयर लिमिटेड
  • रिलायंस पावर
  • रिलायंस पावर
  • सुजलॉन एनर्जी
  • यस बैंक
  • जय प्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड

1. उर्जा ग्लोबल एलएलडी:-

मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक 2023 ऊर्जा ग्लोबल का नाम आपको हमारी लिस्ट में जरूर दिखेगा, क्योंकि कंपनी पावर सेक्टर से जुड़ी एक बहुत अच्छी उभरती हुई कंपनी है। भविष्य को देखते हुए ऊर्जा ग्लोबल अपने कारोबार में सौर ऊर्जा और इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट पर संयुक्त रूप से काम कर रही है।

मार्केट कैप पर नजर डालें तो कंपनी की कीमत करीब 526 करोड़ रुपये है. इतनी छोटी कंपनी होने के बावजूद अगर हम ऊर्जा ग्लोबल के अंदर देखें तो हमें नगण्य कर्ज नजर आएगा। प्रबंधन के उत्कृष्ट निर्णयों के कारण, ऊर्जा ग्लोबल पिछले कुछ वर्षों से लगातार बिक्री वृद्धि और मुनाफे में वृद्धि दिखा रहा है। कंपनी की लगातार बढ़ती ग्रोथ को देखते हुए यह उम्मीद जरूर की जा सकती है कि निवेशक लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देते नजर आएंगे।

2. ऐरन लिमिटेड:-

आईटी क्षेत्र से संबंधित मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक 2023 अगर हम अपनी लिस्ट में दूसरे नंबर की कंपनी पर नजर डालें तो एयरन लिमिटेड काफी अच्छी ग्रोथ दिखाने की क्षमता वाली कंपनी नजर आती है। कंपनी के बिजनेस की बात करें तो यह अपने ग्राहकों को आईटी सेक्टर से जुड़ी विभिन्न प्रकार की डायवर्सिफाई सेवाएं जैसे कैश मैनेजमेंट सर्विसेज, डोरस्टेप बैंकिंग, ई-स्टैंपिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट आदि प्रदान करती है।

इसके साथ ही कंपनी आईटी सेक्टर से जुड़ी हर नई तकनीक से खुद को अपडेट करने और ग्राहकों को अलग-अलग तरह की नई सेवाएं देने की पूरी कोशिश करती नजर आती है।

पिछले कुछ सालों पर नजर डालें तो कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन में भी शानदार ग्रोथ देखने को मिल रही है। आने वाले समय में जैसे-जैसे ऐरन खुद को नई तकनीकों के साथ अपडेट करके अपने कारोबार का विस्तार करता रहेगा, शेयर की कीमत भी बढ़ती जाएगी। इसके अनुसार आपको निश्चित तौर पर तरक्की मिलने वाली है।

3. विकास लाइफकेयर लिमिटेड:-

मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक 2023 लिस्ट में तीसरे नंबर पर विकास लाइफकेयर लिमिटेड एक बहुत अच्छी कंपनी नजर आ रही है। कंपनी के बिजनेस की बात करें तो कंपनी रीसाइक्लिंग प्लास्टिक, ट्रेडिंग पॉलिमर कंपाउंड्स के साथ-साथ इसकी मैन्युफैक्चरिंग भी करती है।

इसके साथ ही एल्युमीनियम फॉयल और टिश्यू पेपर की बाजार में बढ़ती मांग को देखते हुए विकास लाइफकेयर एफएमसीजी और रिटेल सेक्टर में खाद्य संरक्षण और स्वच्छता के क्षेत्र में भी अपने कारोबार का विस्तार करती नजर आ रही है।

जिस तरह से विकास लाइफकेयर का प्रबंधन बाजार की मांग को समझने के बाद अपने कारोबार में बदलाव कर रहा है, उससे कंपनी को लंबे समय में मुनाफा मिलने की उम्मीद जरूर है।

4. रिलायंस पावर:-

अगर हम लंबे समय तक अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर पर नजर डालें तो यह कर्ज के कारण काफी संकट में थी। लेकिन अब धीरे-धीरे रिलायंस पावर अपने कर्ज को कम करने के लिए मिलकर काम करती नजर आ रही है।

पिछले कुछ समय से अनिल अंबानी अपनी पावर सेक्टर कंपनी पर फोकस बढ़ाते नजर आ रहे हैं, जिससे रिलायंस पावर का वित्तीय प्रदर्शन धीरे-धीरे सुधर रहा है।

कंपनी के बेहतर प्रदर्शन के चलते प्रमोटरों के साथ-साथ एफआईआई और डीआईआई भी अपनी हिस्सेदारी बढ़ाते नजर आ रहे हैं। कंपनी के लगातार बेहतर होते प्रदर्शन को देखते हुए मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक 2023 लिस्ट में रिलायंस पावर का होना बेहद जरूरी है।

5. सुजलॉन एनर्जी:-

मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक 2023 रिन्यूएबल एनर्जी सेगमेंट पर नजर डालें तो सुजलॉन बेहतर स्थिति में नजर आ रही है। हर तिमाही नतीजे में सुजलॉन एनर्जी के प्रदर्शन में लगातार सुधार के साथ-साथ प्रबंधन अपने कर्ज को कम करने पर भी ध्यान दे रहा है।

सरकार रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को भी लगातार बढ़ावा देती नजर आ रही है. जैसे-जैसे आने वाले वर्षों में नवीकरणीय ऊर्जा की मांग बढ़ेगी, कंपनी के कारोबार में भी इसी तरह की वृद्धि होने की उम्मीद है।

सुजलॉन एनर्जी के शेयर होल्डिंग पैटर्न पर नजर डालें तो इसमें एफआईआई और डीआईआई की होल्डिंग भी अच्छी मात्रा में नजर आ रही है, जिसके चलते कंपनी लंबी अवधि के निवेशकों के लिए मजबूत स्थिति में नजर आ रही है।

6. यस बैंक:-

मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक 2023 अगर गौर से देखें तो यस बैंक इस समय काफी अच्छा दिख रहा है। लंबे समय में प्रबंधन की लापरवाही के कारण यस बैंक के कर्ज का उसके कारोबार पर नकारात्मक असर देखने को मिला, जिसके कारण बैंक डूबने की कगार पर पहुंच गया। लेकिन अब सरकार की मदद से यस बैंक नए लुक और नए प्रबंधन के साथ अच्छा प्रदर्शन करता नजर आ रहा है. लगातार प्रबंधन से हर तिमाही नतीजे में मुनाफे में अच्छी बढ़ोतरी के साथ एनपीए में भी सुधार देखने को मिल रहा है।

अगर आने वाले नतीजों में यस बैंक अपनी अच्छी ग्रोथ बरकरार रखता हुआ नजर आया तो शेयर की कीमत में भी ऐसी ही बढ़त देखने को मिलेगी। मौजूदा समय में बैंकिंग सेक्टर पर नजर डालें तो कम कीमत वाली मजबूत कंपनियों के बीच यस बैंक के शेयर अच्छी कीमत पर नजर आ रहे हैं।

7. जय प्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड:-

मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक 2023 गौर से देखें तो बिजली उत्पादन कंपनी जयप्रकाश पावर धीरे-धीरे अपने कारोबार को घाटे से मुनाफे में ला रही है। पिछले 2 सालों पर नजर डालें तो जेपी पावर अपने कर्ज का बड़ा हिस्सा चुकाने में असमर्थ रही है.

आने वाले दिनों में भी अगर कंपनी इसी तरह अपने कर्ज को कम करती हुई और अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को भी मजबूत करती नजर आई तो जयप्रकाश पावर के कारोबार में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिलने वाली है। कंपनी की मार्केट कैप पर नजर डालें तो यह करीब 2800 करोड़ रुपये नजर आ रही है, पेनी शेयरों के लिहाज से देखें तो जयप्रकाश पावर लिमिटेड अपने कारोबार में अच्छी बढ़त दिखाने की पूरी क्षमता रखती है।

मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले शेयर 2023 सूची

एसएल नं.कंपनी का नामबाज़ार आकार
1ऊर्जा ग्लोबल लिमिटेड526 करोड़
2ऐरन लिमिटेड283 करोड़
3विकास लाइफकेयर लिमिटेड499 करोड़
4रिलायंस पावर लिमिटेड6469 करोड़.
5सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड30,352 करोड़.
6यस बैंक लिमिटेड48,684 करोड़.
7जय प्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड5,113 करोड़.
मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले शेयर 2023 सूची

ये भी पढ़ें:- ₹5 2023 से कम मूल्य के शेयर

मजबूत कंपनियों के शेयर कम कीमत पर खरीदने का नियम

  • छोटी राशि का निवेश:- कम कीमत वाले शेयरों में सबसे ज्यादा जोखिम देखा जाता है, जितना अधिक आप मुनाफा कमाएंगे, उतना ही आपका पूरा पैसा डूबने का जोखिम होता है। इसलिए आपको बहुत ही छोटी रकम निवेश करनी चाहिए, उतना ही पैसा निवेश करें जिससे नुकसान होने पर भी आपको ज्यादा फर्क न पड़े।
  • लंबी अवधि का निवेश:- पेनी स्टॉक में अच्छा पैसा कमाने के लिए आपके पास दीर्घकालिक दृष्टिकोण होना चाहिए, जो आपको कम निवेश के साथ भी अच्छा मुनाफा कमाने में मदद करेगा।
  • कम मात्रा में खरीदारी:- आपको कभी भी कम कीमत वाले शेयरों में बड़ी मात्रा में निवेश नहीं करना चाहिए, धीरे-धीरे जब आपको कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन में सुधार दिखे तो आपको छोटी मात्रा में भी खरीदारी करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:- भविष्य में बढ़ने वाले स्टॉक 2025

मेरी राय:-

इसमें कोई शक नहीं है कि कम कीमत वाले शेयर यह आपको कम समय में कमाई करके अच्छा रिटर्न तो दे सकता है लेकिन साथ ही यह आपके पैसे को जल्द खत्म भी कर सकता है। इसलिए पेनी स्टॉक में निवेश करने से पहले आपको बहुत सोच-समझकर निर्णय लेने की जरूरत है। अगर आप नए निवेशक हैं तो मेरी राय यही होगी कि आपको बड़ी कंपनियों के शेयरों में निवेश करना चाहिए, इससे आपका जोखिम काफी हद तक कम हो जाएगा।

मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक FAQ

– क्या पेनी स्टॉक्स में निवेश करना सही रहेगा?

पेनी स्टॉक्स में निवेश करना बहुत जोखिम भरा है, अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो बहुत कम मात्रा में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं।

– कम कीमत वाले शेयर खरीदने का सही समय कब है?

जब धीरे-धीरे आपको कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन में अच्छी बढ़ोतरी दिखे तो आप कम कीमत वाले शेयरों में निवेश का मन बना सकते हैं।

– क्या आपने कम कीमत वाला स्टॉक खरीदने का जोखिम उठाया है?

अधिकतर देखा गया है कि कम कीमत वाले शेयरों के कारोबार का प्रदर्शन काफी नाजुक स्थिति में देखा जाता है, जिसके कारण अगर कारोबार में थोड़ी सी भी खराब स्थिति देखने को मिलती है, तो कारोबार पर बुरा असर दिखने के साथ-साथ वहीं, शेयर की कीमत में भी भारी उछाल देखने को मिल रहा है। गिरावट दिख सकती है.

आपसे आशा है मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक 2023 आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको सभी स्टॉक्स के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो उसे कमेंट में बताना न भूलें. शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी जरूर पढ़ें।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button