आईपीओ

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर | Fundamentally strong stocks

दोस्तों आज हम मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले स्टॉक इस लेख में हम भारतीय शेयर बाजार के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी उन सभी कंपनियों के बारे में बात करेंगे जो लंबे समय से अपने कारोबार में अच्छी वृद्धि बनाए रखने में सफल रही हैं। जब भी आप अच्छे और मजबूत फंडामेंटल वाले स्टॉक में निवेश करते हैं तो आपके निवेश का जोखिम सबसे कम होता है और यह लंबी अवधि में बेहतरीन रिटर्न कमाने में सक्षम होता है।

आज हम उन सभी मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियों के शेयरों के बारे में विस्तार से विश्लेषण करेंगे, जिनकी मदद से आपको लंबी अवधि में बेहतर आइडिया मिलेगा। मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले स्टॉक निवेश करने से आपको क्या लाभ मिल सकता है? आइए इन सभी शेयरों का विस्तार से विश्लेषण करें:-

मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले स्टॉक

अगर आप लंबे समय में कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं। मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले स्टॉक उसी में निवेश करना सबसे अच्छा विकल्प प्रतीत होता है। आज हम खुदरा निवेशकों के लिए 5 ऐसे बेहतरीन शेयरों के बारे में बात करेंगे, जिनमें निवेश करके आप कम समय में काफी अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले स्टॉक वे सभी शेयर :-

  • हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल)
  • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)
  • एवेन्यू सुपरमार्ट्स (डीमार्ट)
  • एशियन पेंट्स
  • पिडिलाइट इंडस्ट्रीज

1. हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल):-

मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले स्टॉक 2023 हमारी सूची में एफएमसीजी सेक्टर से जुड़ी हिंदुस्तान यूनिलीवर देश की अग्रणी कंपनियों में से एक नजर आ रही है। एफएमसीजी सेक्टर पर नजर डालें तो कंपनी के पास हर उत्पाद श्रेणी में कई मजबूत ब्रांड हैं जिनकी मदद से कंपनी बाजार में अच्छी पकड़ बनाने में सफल रही है।

देशभर में देखा जाए तो एफएमसीजी सेक्टर में हिंदुस्तान यूनिलीवर का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क सबसे मजबूत है, देश के करीब 90 फीसदी घर कंपनी का कोई न कोई प्रोडक्ट जरूर इस्तेमाल करते हैं। इतने मजबूत वितरण नेटवर्क के कारण ही कंपनी कोई भी नया उत्पाद बाजार तक आसानी से पहुंचा पाती है।

लंबे समय में देखा जाए तो हिंदुस्तान यूनिलीवर वित्तीय प्रदर्शन में उत्कृष्ट वृद्धि बनाए रखने में सफल रहा है, कंपनी हर साल बिक्री और मुनाफे में बहुत अच्छी स्थिर वृद्धि देख रही है। अगर बाजार में कोई भी समस्या नजर आती है तो हिंदुस्तान यूनिलीवर के बिजनेस के मजबूत फंडामेंटल के कारण कंपनी इसे बहुत आसानी से संभाल सकती है।

2. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस):-

आईटी क्षेत्र से संबंधित मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले स्टॉक 2023 हमारी लिस्ट में दूसरे नंबर पर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक बहुत अच्छी कंपनी नजर आ रही है। TCS टाटा ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी है, पूरी दुनिया में देखा जाए तो कंपनी की ब्रांड वैल्यू काफी मजबूत है।

TCS के ग्राहक आधार की बात करें तो दुनिया भर की हर बड़ी कंपनी जैसे Google, Amazon, Azure, IBM, Apple और 50 से अधिक कंपनियों के पास TCS के ग्राहक हैं और अगर लगातार हर साल देखा जाए तो कंपनी का ग्राहक आधार बहुत अधिक है। यह तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है.

हमेशा से देखा गया है कि TCS अपने बिजनेस को नई तकनीकों से अपडेट रखने के लिए R&D पर भारी मात्रा में निवेश करती नजर आती है, जिसके चलते कंपनी अपने ग्राहकों को बेहतर आईटी सेवाएं प्रदान करती नजर आती है। इससे टीसीएस के कारोबार में सुधार होता दिख रहा है और इसके फंडामेंटल भी मजबूत हो रहे हैं.

3. एवेन्यू सुपरमार्ट्स (डीमार्ट),

मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले स्टॉक 2023 देखा जाए तो रिटेल कारोबार में हमारी तीसरी कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स भी ग्रोथ के मामले में काफी अच्छी कंपनी नजर आ रही है। जिस रणनीति के तहत प्रबंधन धीरे-धीरे अपने रिटेल स्टोर नेटवर्क का विस्तार कर रहा है, उससे आने वाले समय में कंपनी के कारोबार में बढ़ोतरी की काफी संभावनाएं हैं।

देखा जाए तो एवेन्यू सुपरमार्ट्स का रिटेल नेटवर्क धीरे-धीरे बढ़ने लगा है, आने वाले समय में जैसे-जैसे D’MART अलग-अलग राज्यों तक अपने कारोबार की पहुंच बढ़ाता नजर आएगा, कंपनी के कारोबार में आपको उसी हिसाब से बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। हैं।

D’MART का बिजनेस मॉडल बेहतर होने के साथ-साथ हर साल काफी अच्छे वित्तीय नतीजे भी देता नजर आ रहा है, जिससे कंपनी का बिजनेस लंबे समय में शेयरधारकों को जबरदस्त रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखता है। .

4. एशियन पेंट्स,

पेंट क्षेत्र से संबंधित मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले स्टॉक 2023 अगर हम ध्यान से देखें तो हमारी सूची में चौथी कंपनी एशियन पेंट्स अपने सेक्टर की सबसे मजबूत कंपनियों में से एक नजर आती है। भारत में देखा जाए तो एशियन पेंट्स लंबे समय से पेंट सेक्टर में अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखने में सफल रही है।

लगातार बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े काम और लोगों की बढ़ती आय के स्तर के कारण पेंट सेक्टर का बाजार काफी अच्छी गति से बढ़ता नजर आ रहा है। एशियन पेंट्स अपने सेक्टर की मजबूत अग्रणी कंपनी है, ऐसे में कंपनी को लगातार बढ़ते बाजार का फायदा जरूर मिलेगा।

एशियन पेंट्स की लंबी अवधि की बिजनेस ग्रोथ और वित्तीय प्रदर्शन पर नजर डालें तो कंपनी ने काफी अच्छी ग्रोथ बरकरार रखी है, जिससे आने वाले समय में भी कंपनी अच्छी ग्रोथ दिखाने की पूरी क्षमता रखती है। हैं।

5. पिडिलाइट इंडस्ट्रीज,

मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले स्टॉक 2023 लिस्ट में हमारी पांचवें नंबर की कंपनी, जिसे ज्यादातर लोग फेविकल के नाम से जानते हैं, पिडिलाइट इंडस्ट्रीज अपने प्रोडक्ट सेगमेंट में अग्रणी बाजार हिस्सेदारी रखती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो कंपनी के पास फेविकोल, डॉ. फिक्सिट, फेविक्विक, एम-सील, रॉफ, केमिफिक्स जैसे कई ऐसे दमदार ब्रांड हैं जिनकी मदद से कंपनी हर साल अच्छा रेवेन्यू कमाती है।

पिडिलाइट इंडस्ट्रीज हमेशा नए उत्पादों के विकास पर काफी फोकस दिखाती नजर आती है। आने वाले दिनों में, जैसे-जैसे कंपनी नए उत्पाद विकसित करेगी, पिडिलाइट इंडस्ट्रीज को पहले से ही बाजार में एक मजबूत ब्रांड वैल्यू होने का फायदा होगा। कंपनी के नए प्रोडक्ट्स भी जरूर देखने को मिलेंगे.

अगर भारत पर गौर करें तो धीरे-धीरे पिडिलाइट इंडस्ट्रीज दूसरे देशों के नए बाजारों में तेजी से अपने कारोबार की पहुंच बढ़ाने पर पूरा फोकस करती नजर आ रही है, इससे आने वाले समय में कंपनी का कारोबार काफी अच्छा रहेगा। तेजी से विकास की पूरी संभावना है.

मजबूत बुनियादी सिद्धांतों के साथ शेयर सूची

एसएल नं.कंपनी का नामबाज़ार आकार
1हिंदुस्तान यूनिलीवर5,88,526 करोड़.
2टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज12,36,467 करोड़।
3एवेन्यू सुपरमार्ट्स2,44,609 करोड़.
4एशियन पेंट्स3,12,655 करोड़.
5पिडिलाइट इंडस्ट्रीज1,27,025 करोड़.
मजबूत बुनियादी सिद्धांतों के साथ शेयर सूची

ये भी पढ़ें:- अडानी का सबसे सस्ता शेयर

मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले शेयरों में निवेश का नियम

  • लंबी अवधि का निवेश:- कोई मजबूत बुनियाद वाली कंपनियों के शेयर आपके निवेश का नजरिया हमेशा सर्वोत्तम रिटर्न अर्जित करने के लिए लंबी अवधि का होना चाहिए। जब आप मजबूत फंडामेंटल वाले स्टॉक में लंबे समय के लिए निवेश करते हैं, तो आपकी निवेश राशि खोने का जोखिम बहुत कम हो जाता है क्योंकि ये कंपनियां पहले से ही बाजार में बहुत मजबूत स्थिति बनाए हुए हैं, जिसका लंबे समय में आपको फायदा होगा। शेयरधारकों को भी यह जरूर मिलता है.
  • SIP के माध्यम से खरीदारी:- मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले स्टॉक अगर हम इन कंपनियों में निवेश के सर्वोत्तम नियमों पर नजर डालें तो आपको अच्छा रिटर्न कमाने के लिए हमेशा एसआईपी के जरिए इन कंपनियों में खरीदारी करने के बारे में सोचना चाहिए। आपको हमेशा नियमित अंतराल पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में निवेश करना चाहिए, इससे आपकी निवेश राशि लंबी अवधि में धीरे-धीरे बहुत अच्छी कीमत पर औसत हो जाएगी और आपको बहुत अच्छा रिटर्न देखने को मिलेगा।
  • हर पतझड़ में खरीदारी:- जब भी आप मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियों के शेयरों में थोड़ी सी भी गिरावट देखें तो आपको हमेशा हर गिरावट का फायदा उठाकर खरीदारी करने के बारे में सोचना चाहिए। ज्यादातर देखा गया है कि मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियों में गिरावट कम ही देखने को मिलती है, अगर गिरावट आती भी है तो उसकी भरपाई बहुत जल्दी हो जाती है, जिसके चलते अगर आप अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो आपको इन शेयरों में जरूर निवेश करना चाहिए। हर मंदी में निवेश के बारे में सोचना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- शेयर बाज़ार का गणित

मेरी राय:-

इसमें कोई संदेह नहीं है कि अगर आप मजबूत फंडामेंटल वाले शेयरों में लंबे समय के लिए निवेश करते हैं, तो आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा और आपके कुल पोर्टफोलियो का जोखिम भी काफी हद तक कम हो जाएगा। यदि आप दीर्घकालिक निवेशक हैं, तो मेरी राय में आपको निश्चित रूप से मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले शेयरों में निवेश करने पर विचार करना चाहिए। लेकिन याद रखें कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले कंपनी के कारोबार की पूरी जानकारी का विश्लेषण करना न भूलें।

मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले शेयरों से संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

– क्या लंबी अवधि के लिए मजबूत फंडामेंटल वाले शेयरों में निवेश करना अच्छा विचार होगा?

हां, अगर आप कम जोखिम के साथ अच्छा स्थिर रिटर्न कमाना चाहते हैं तो आपको निश्चित रूप से लंबे समय के लिए मजबूत फंडामेंटल वाले शेयरों में निवेश करना चाहिए।

– मजबूत फंडामेंटल वाले शेयरों में निवेश करने का सही समय कब है?

जब भी किसी मजबूत फंडामेंटल वाले स्टॉक में गिरावट का रुख हो तो यह उस स्टॉक में निवेश करने का सही समय है।

– मजबूत फंडामेंटल वाले स्टॉक में कितने साल के लिए निवेश करना सही रहेगा?

मजबूत फंडामेंटल वाले स्टॉक में अच्छा रिटर्न कमाने के लिए आपको कम से कम 5 से 7 साल तक निवेश करना होगा।

मुझे आशा है कि आपको हमारा पसंद आएगा मजबूत बुनियादी सिद्धांतों वाले स्टॉक लेख पढ़ने के बाद आपको उन सभी बुनियादी तौर पर मजबूत कंपनियों के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी, जो भविष्य में आपको बेहतरीन रिटर्न देने की पूरी क्षमता रखती हैं। अगर अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट में पूछना न भूलें. शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप एक बार हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button