ट्रेंडिंग न्यूज़

शेयर मार्केट का गणित किस तरह काम करता है

दुनिया भर के जितने भी शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहां पर शेयर को खरीदा या बेच कर अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं, लेकिन अधिक से अधिक पैसे कमाने के लिए व्यापक रूप से गणित का अगर इसमें हम उपयोग करें तो अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं, तो आज के इस लेख में हम भारतीय शेयर मार्केट में निवेश से जुड़ी शेयर मार्केट का गणित के बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं।

शेयर मार्केट का गणित

शेयर मार्केट का गणित क्या है?

शेयर मार्केट का गणित बहुत ही साधारण है लेकिन इसमें कुछ महत्वपूर्ण बातें शामिल हैं जैसे स्टॉक की प्राइस और जो लोगों ने कंपनी में निवेश किया है उन कंपनियों का काम का रिपोर्ट और आज की बाजार की वर्तमान की स्थिति और जो निवेश हैं उनके आधार पर वह कैसे फैसले लेते हैं इसके ऊपर ही मार्केट का गणित आधारित है।

शेयर मार्केट का गणित कैसे काम करता है?

शेयर मार्केट दुनिया का सबसे बड़ा आर्थिक बाजार है जहां पर लोग शेर को खरीद और बेचकर अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं लेकिन अगर हम शेयर मार्केट का गणित कैसे काम करता है यह सीख लें तो अच्छा खासा मोटी कमाई कर सकते हैं शेयर मार्केट का गणित को समझने के लिए हमें विभिन्न उपकरणों और टेक्निकल आने एनलेस का उपयोग किया जाता है उसके साथ कुछ महत्वपूर्ण टेक्निक का नीचे हम उल्लेख करने वाले हैं।

टेक्निकल एनालिसिस

टेक्निकल एनालिसिस ये शेयर मार्केट का गणित का पहला ऐसा भाग है इस तकनीक में, स्टॉक प्राइस चार्ट  का उपयोग करके शेयर मार्केट में जो लोग निवेश करते है उन्हे ये समझाया जाता है कि शेयर प्राइस अप और डाउन जाने की संभावना क्या है। यह टेक्निकल एनालिसिस स्टॉक मार्केट के निवेश करने वाले लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे उन्हें अपने निवेश के संबंध में सही जानकारी मिलती है।

टेक्निकल एनालिसिस में, स्टॉक प्राइस के लिए विभिन्न इंडिकेटर्स जैसे कि मुविंग अवेरगेस,आरएसआई,एमएसीडीआदि का उपयोग किया जाता है। इन इंडिकेटर्स का उपयोग करके, स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाले लोगो  को स्टॉक प्राइस की वर्तमान स्थिति और भविष्य उस स्टॉक की संभावना के बारे में इन्फॉर्मेशन मिलती है।

वॉल्यूम एनालिसिस

शेयर मार्केट में आपने जिस कंपनी के शेयर खरीदे या बेचे जाते हैं लेकिन उस कंपनी के शेयर में लोगों का रुझाव कैसा है मतलब लोग कितने उससे  खरीद रहे हैं और बेच रहे हैं अगर अधिक से अधिक बेच रहे हैं या खरीद रहे है तो आप यह तय कर सकते हैं कि इस स्टॉक में वॉल्यूम अधिक है तो  इसको हम वॉल्यूम एनलैस करना कहते हैं यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि इसके आधार पर आप अच्छी खासी रिटर्न कमा सकते हैं।

प्रतिस्पर्धी एनालिसिस

मार्केट में हमने जिस कंपनी के शेयर खरीद रखे हैं उस कंपनी के प्रतिस्पर्धी मतलब उसी सेक्टर के जो कंपनियां हैं वह कैसे परफॉर्म कर रही है, हमने जो कंपनी के शेयर खरीदे हैं उस कंपनी के मुताबिक इस कंपनी के आंकड़े कैसे हैं इसका ही गहरा अध्ययन करना ही जरूरी होता है इसे आपको अधिक मुनाफा कमाने के मौका प्रदान करता है।

टाइम बाजार चार्ट पैनल

आपने जिस कंपनी के शेयर खरीदे हैं उसका चार्ट एनालिसिस आपको आना जरूरी है क्योंकि मान लीजिए अपने ए.बी.सी. नामक एक कंपनी के शेयर खरीदे हैं उसकी अभी वर्तमान स्थिति में स्टॉक की प्राइस ₹100 है लेकिन 52-week लो कि अगर हम बात करें तो वह ₹80 है और 52-week हाई की प्राइस 150 रुपये है तो आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि इस स्टॉक में हमें कब बेचना है और कब खरीदना है तो इस चार्ट के माध्यम से आप आसानी से आपको समझ सकते हैं।

विदेशी मार्केट का एनालिसिस

विदेशी मार्केट किस तरह परफॉर्म कर रहा है यह भी देखना अनिवार्य होता है क्योंकि विदेशी लोग हैं वह भी भारतीय शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो अगर विदेशी मार्केट डाउन में है तो भारतीय शेयर मार्केट भी 70% ऐसे माना जाता है कि भारतीय से मार्केट भी डाउनफ्लो आ सकता है तो आपको विदेशी मार्केट का भी एनालिसिस करना आवश्यक है।

बुल और बियर मार्केट एनालिसिस

वर्तमान में शेयर बाजार की स्थिति क्या है इसकी भी जानकारी आपको होना आवश्यक है मतलब मार्केट बुल में है या बियर में है अगर बोलने में मार्केट है तो मार्केट अप साइड में ही जाता रहेगा तो लोग अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं लेकिन अगर मार्केट बीयर में होगा तो मार्केट प्राइस से आपकी शेयर की प्राइस है वह भी कम हो जाएगी तो आपको मुनाफा कम नजर आएगा तो इसका भी एनालिसिस करना ही करना भी आवश्यक होता है।

वर्ल्ड वाइड बुरी न्यूज़ एनालिसिस

वर्ल्ड वाइड बुरी न्यूज़  इसलिए भी आप को जानना बहुत ही आवश्यक है अगर विश्व में कोई भी बड़ी आपदा आती है तो उसका असर से मार्केट पर अधिक होता है इतिहास इसका गवाह है कि जब-जब कोई बड़ी आपदा आई है तो शेयर मार्केट डाउनफ्लो में गया है जैसे युद्ध जैसी स्थिति, या बड़े बड़े कंपनी के फैसले लिए जाते हैं।
 कोई बड़ी बीमारी आती है तो या कोई बड़ी बैंक या बड़ी कंपनी में लॉस करती है तो इसका बहुत ही बड़ा असर इस मार्केट पर होता है तो आपको यह ध्यान रखना होगा वर्ल्ड वाइड बुरी न्यूज़ का एनालिसिस करना आपको आना जरूरी है।
शेयर मार्केट का गणित से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपने इस लेख के माध्यम से ली तो अगर इन सभी बातों का अगर आप गहरा अध्ययन करते हैं तो इस मार्केट से आप अच्छा खासा रिटर्न कमा सकते हैं।

FAQ

सवाल-शेयर मार्केट क्या होता है

जवाब- शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है जहा पर शेयर खरीदे और बेचे जाते है जिसे निवेश करने वाले शेयर धारक अच्छे खासे कमाई कर सकता है

निष्कर्ष- किसी भी मार्केट में अच्छे खासे पैसे कमाने के लिए आपको शेयर मार्केट का गणित को भी समझना जरूरी है।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

 

 

 

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button