आईपीओ

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2023

आज के समय में म्यूचुअल फंड सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं तो अगर आप भी ऐसे ही हैं सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूचुअल फंड 2023 अगर आप ढूंढना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे म्यूचुअल फंड के बारे में बताएंगे जिन्होंने 2023 में अच्छा रिटर्न दिया है।

और अगर आप एक निवेशक हैं तो म्यूचुअल फंड आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है क्योंकि आप आसानी से मासिक एसआईपी के माध्यम से धीरे-धीरे म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं और अपने लिए एक अच्छा पोर्टफोलियो बना सकते हैं और फिर भविष्य में इससे बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आपको मिलेगा

लेकिन यह तभी संभव होगा जब आपको म्यूचुअल फंड के बारे में अच्छी और गहरी जानकारी होगी, अन्यथा यदि आप गलत फंड चुनते हैं तो आपको बाद में नुकसान हो सकता है।

म्यूचुअल फंड के प्रकार

एक सही म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते हैं, वैसे तो म्यूचुअल फंड पांच प्रकार के होते हैं जैसे

ऋण निधि :- ये इस प्रकार के म्यूचुअल फंड हैं जो सरकारी योजनाओं, सरकारी प्रतिभूतियों में पैसा निवेश करते हैं ताकि आपका जोखिम कम हो और इसके कारण आपको रिटर्न भी मिले।

इक्विटी फंड :- कुछ फंड ऐसे होते हैं जिनमें आपको लंबी अवधि में बहुत अच्छा रिटर्न मिल सकता है लेकिन इनमें जोखिम की संभावना थोड़ी अधिक होती है क्योंकि इसमें आपका पैसा सीधे शेयर बाजार में निवेश किया जाता है।

हाइब्रिड फंड :- कुछ म्यूचुअल फंड ऐसे हैं जिनमें आपको डेट फंड से ज्यादा और इक्विटी फंड से कम रिटर्न मिलता है, लेकिन इस बार इसका काम कम है। इस प्रकार के फंड को हाइब्रिड फंड कहा जाता है क्योंकि इसमें आपका पैसा दोनों जगह निवेश किया जाता है। जा रहे हैं

तरल निधि:- लिक्विड फंड एक ऐसा फंड है जिसमें हमारा पैसा सरकारी बांड और बैंक एफडी के रूप में निवेश किया जाता है।

टैक्स सेविंग फंड:- आज कई अच्छे लोग अपना टैक्स बचाने के लिए और अपनी बेल्ट बनाने के लिए टैक्स सेविंग फंड में निवेश करते हैं। ये फंड मुख्य रूप से टैक्स बचाने पर केंद्रित होते हैं जिनमें 80C, 80D पर निवेश किया जाता है।

तो इस प्रकार म्यूच्यूअल फंड को विभिन्न प्रकार के फंड में विभाजित किया गया है, जिसमें आप अपनी पसंद के अनुसार निवेश कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश के फायदे

म्यूचुअल फंड में निवेश के कई फायदे हैं, जैसे अगर आपके पास कम पैसा है तो आप हर महीने 500 रुपये या 1000 रुपये की एसआईपी करके इसमें निवेश कर सकते हैं, स्टॉक की तुलना में इसमें जोखिम भी कम है।

और अगर आप लंबे समय के लिए पैसा निवेश करते हैं तो लंबे समय के बाद आपको इससे बेहतर रिटर्न जरूर मिल सकता है।

म्यूचुअल फंड के अलावा सेबी कंपनी द्वारा इसकी निगरानी की जाती है ताकि आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहे, इसलिए इस तरह से म्यूचुअल फंड में निवेश करने से आपका जोखिम कम हो जाता है और आपका पैसा सुरक्षित रहता है।

उच्चतम रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड 2023 सूची

अब बात करते हैं कुछ ऐसे म्यूचुअल फंड के बारे में जो 2023 में सबसे ज्यादा रिटर्न कम कर देंगे। अगर आपने अच्छा पैसा निवेश किया होता तो आपको इससे अच्छा रिटर्न मिलता, तो हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन म्यूचुअल फंड के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने 2023 में अच्छा प्रदर्शन किया। 2023.

नीचे हम आपको ऐसे बेहतरीन म्यूचुअल फंड के बारे में बताने जा रहे हैं जो पिछले सालों में बेहतरीन रिटर्न देने में सफल रहे हैं और अब आने वाले सालों में भी अच्छा रिटर्न दे सकते हैं।

1.एक्सिस स्मॉल कैप फंड

म्यूचुअल फंड में स्मॉल कैप श्रेणी सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूचुअल फंड है इस फोन ने पिछले 3 साल में 35 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है क्योंकि यह कंपनी एक मिडकैप कंपनी है इसलिए यह ज्यादातर पैसा छोटी कंपनियों में निवेश करती है इस वजह से इसमें आपको थोड़ा जोखिम तो उठाना ही पड़ेगा लेकिन अगर इसमें रिटर्न की बात करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो यह म्यूचुअल फंड आपको जबरदस्त रिटर्न दे सकता है।

स्मॉल कैप होने के कारण इनका ज्यादातर निवेश छोटी कंपनियों में होता है लेकिन छोटी कंपनियां ही ज्यादा रिटर्न दे सकती हैं क्योंकि अगर आपमें थोड़ा जोखिम लेने की क्षमता है तो आप इस फंड में भी निवेश कर सकते हैं।

सामान्य जानकारी :-

फंड का नामएक्सिस स्मॉल कैप फंड
प्रक्षेपण की तारीख29 नवंबर 2013
कुल एयूएम₹ 2,56,975.79 करोड़।
खर्चे की दर0.54%
बेंचमार्कनिफ्टी स्मॉलकैप 250 कुल रिटर्न इंडेक्स

2.आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी डायरेक्ट प्लान म्यूचुअल फंड

इसके बाद सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड की लिस्ट में हैं आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी डायरेक्ट प्लान म्यूच्यूअल फंड भी आता है जो एक लार्ज कैप कैटेगरी का फंड है जिसने पिछले कुछ सालों में जबरदस्त रिटर्न कमाया है।

इस फंड में अधिकतम निवेश 90% से ज्यादा इक्विटी में होता है, इस वजह से यह लचीला रहता है और अगर आप आईटी सेक्टर और टेक्नोलॉजी से जुड़े म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आप किसी में भी निवेश कर सकते हैं क्योंकि इस फंड का ज्यादातर पैसा इन कंपनियों में निवेश किया गया है.

अगर आप इस म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आप मासिक एसआईपी के लिए कम से कम ₹1000 और एकमुश्त निवेश के लिए कम से कम ₹5000 का निवेश कर सकते हैं। इस फंड में 75 फीसदी से ज्यादा पैसा आईडी और टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियों में है। में निवेश किया जाता है

सामान्य जानकारी ,

फंड का नामआईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड
प्रक्षेपण की तारीख01 जनवरी 2013
कुल एयूएम8993 करोड़.
खर्चे की दर0.99%

3.एक्सिस ग्रोथ अपॉर्चुनिटीज म्यूचुअल फंड

अगर तीसरे सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड की बात करें तो। एक्सिस ग्रोथ अपॉर्चुनिटीज म्यूचुअल फंड यह बात काफी अच्छी साबित हो चुकी है कि इस म्यूचुअल फंड में फंड मैनेजर देश की 300 से ज्यादा लिस्टेड कंपनियों में पैसा निवेश करता है।

और भारत के अलावा अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजार में भी अपना 25% पैसा निवेश करने पर आपको इस म्यूचुअल फंड से बहुत अच्छा पैटर्न देखने को मिलेगा क्योंकि यह केवल शीर्ष कंपनियों में निवेश करता है और इसलिए इसमें जोखिम होने की भी संभावना है कम। है

आप जानते हैं कि आने वाले समय में टेक्नोलॉजी, हेल्थ केयर, आईटी सेक्टर ऐसे उद्योग हैं जिनमें ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं और इनमें हमेशा ग्रोथ रहेगी तो यह आपके लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि यह म्यूचुअल फंड अन्य सेक्टरों की तुलना में ज्यादा फायदेमंद है। . पैसा निवेश करता है

अगर आप इसमें एसआईपी करना चाहते हैं तो आप इसमें कम से कम ₹1000 प्रति माह और न्यूनतम ₹5000 एकमुश्त निवेश कर सकते हैं।

सामान्य जानकारी :-

फंड का नामएक्सिस ग्रोथ अपॉर्चुनिटीज म्यूचुअल फंड
8053 करोड़.
बेंचमार्कनिफ्टी लार्ज मिडकैप 250 कुल रिटर्न इंडेक्स
प्रक्षेपण की तारीख25 अक्टूबर, 2018
खर्चे की दर0.55%

4.मिराई एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड

इस म्यूच्यूअल फंड में ज्यादातर पैसा मिडकैप कंपनियों में निवेश किया जाता है जो लगभग 40% है और बाकी फंड ब्लू चिप कंपनियों में निवेश किया जाता है।

10 साल पहले अगर आपने इस म्यूचुअल फंड में 10 साल के लिए ₹5000 की मासिक एसआईपी की होती तो 10 साल बाद आपको टैक्स आदि काटकर ₹20,87,035 मिलते।

और इस म्यूच्यूअल फंड में कम निवेश करने के लिए आपको ₹1000 की SIP करनी होगी और अगर आप एकमुश्त निवेश करना चाहते हैं तो ₹5000 से शुरुआत कर सकते हैं।

सामान्य जानकारी :-

फंड का नाममिराए एसेट म्यूचुअल फंड
23,394 करोड़
खर्चे की दर0.68%
प्रक्षेपण की तारीख1 जनवरी 2013

5.एचडीएफसी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड

इसके बाद सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूचुअल फंड एचडीएफसी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड है। इस फंड ने पिछले कुछ सालों में काफी अच्छा रिटर्न दिया है.

इस म्यूचुअल फंड में फंडों के बीच अंतर यह है कि यह अच्छे रिटर्न के लिए पैसे को अलग-अलग जगहों पर निवेश करता है जैसे कि यह इक्विटी, सरकारी सुरक्षा, कॉर्पोरेट ऋण आदि में निवेश करता है।

सामान्य जानकारी :-

फंड का नामएचडीएफसी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड
₹ 5,17,317.71 करोड़।
प्रक्षेपण की तारीखफ़रवरी 01, 1994
खर्चे की दर0.84%

इस प्रकार के म्यूचुअल फंड ने भी बहुत अच्छा रिटर्न दिया है। इसका फंड मैनेजर बहुत अनुभवी है और बहुत सारे फंड का प्रबंधन करता है।

उच्चतम रिटर्न देने वाली म्यूचुअल फंड सूची 2023

फंड का नामफंड का आकार (एयूएम)
एक्सिस स्मॉल कैप फंड₹ 2,56,975 करोड़।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी डायरेक्ट प्लान म्यूचुअल फंड8993 करोड़.
एक्सिस ग्रोथ अपॉर्चुनिटीज म्यूचुअल फंड8993 करोड़.
मिराए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड23,394 करोड़
एचडीएफसी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड₹ 5,17,317 करोड़।

इसके अलावा ऐसे कई म्यूचुअल फंड हैं जिन्होंने पिछले कुछ सालों में काफी अच्छा रिटर्न दिया है. तार लेखन का कागज आप उनकी वेबसाइट पर जाकर उनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में एसआईपी या एकमुश्त निवेश

जैसा कि आप जानते हैं कि आप म्यूचुअल फंड में एसआईपी कर सकते हैं जिसके जरिए आप हर महीने पैसा निवेश कर सकते हैं, तो अगर आपके पास ज्यादा पैसा है और आप सोच रहे हैं कि अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करेंगे तो आपको एकमुश्त रकम मिलेगी। निवेश कर सकते हैं

लेकिन स्टॉक की तरह म्यूचुअल फंड में भी कुछ उतार-चढ़ाव हो सकते हैं, जिसके कारण जब आप किसी म्यूचुअल फंड में फंड खरीद रहे होंगे तो संभव है कि उस समय उसकी कीमत अधिक हो, तो आपको इससे लाभ मिलेगा। , लेकिन यदि आप इसमें एक महीने के लिए निवेश करते हैं, तो आपको उस अवधि में आपकी कमाई की तुलना में अधिक धन प्राप्त होता है, जिससे आपका निवेश संतुलित रहता है।

मेरी राय

तो मैंने आपको इस आर्टिकल में बताया है सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूचुअल फंड 2023 अगर आपके पास पैसा है तो मैं आपको सलाह दूंगा कि इसे बैंक में न रखें क्योंकि बैंक में आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है और अगर आप एफडी भी कराते हैं तो भी आपको उतना रिटर्न नहीं मिलेगा जितना म्यूचुअल फंड में मिलता है। म्युचुअल फंड से मिल सकता है फायदा म्युचुअल फंड में थोड़ा जोखिम तो होता है लेकिन यह काफी अच्छा रिटर्न देता है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

म्यूचुअल फंड में मेहनत से कम में कितना मिलता है रिटर्न?

अगर आप एक अच्छा म्यूच्यूअल फंड चुनते हैं तो आपको कम से कम 12% से 20% तक का रिटर्न आसानी से मिल सकता है।

कौन से म्यूचुअल फंड सबसे ज्यादा रिटर्न देते हैं?

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड की सूची में एक्सिस स्मॉल कैप फंड, एचडीएफसी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड, एक्सिस ग्रोथ फंड, आईसीआईसीआई म्यूचुअल फंड और कई अन्य स्मॉल कैप और लार्ज कैप फंड जैसे म्यूचुअल फंड शामिल हैं।

क्या म्यूचुअल फंड में निवेश करना सही है?

अगर आपके पास पैसा है और आप कम जोखिम में अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें आपको बैंक से ज्यादा रिटर्न मिलेगा।

मदद के लिए साझा करें





careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button