ट्रेंडिंग न्यूज़

स्टार्टअप क्या है।स्टार्टअप बिजनेस डूबने की 9 कारण

आजकल पूरी दुनिया में और भारत में स्टार्टअप बिजनेस की चर्चा हो रही है, हर एक क्षेत्र में startups बिजनेस लोग शुरू करना चाहते हैं लेकिन मैं आज आपको इस ब्लॉग के माध्यम से 9 ऐसे कारण बताऊंगा जिससे कारण आपका स्टार्टअप बिजनेस डूबता है और इनके ऊपर आप सॉल्यूशन क्या है वो भी आज पूरे विस्तार से जानकारी लेने वाले है।

स्टार्टअप बिजनेस

स्टार्टअप क्या है 

आरत भर में दुनिया के लोगों के सामने जो कुछ समस्या है उनका समाधान के लिए एक नई विचारधारा के तहत बिजनेस की शुरुआत करना इसे ही स्टार्टअप कहते हैं पर जो पुरानी बिजनेस से वह लंबे समय तक चलते आ रहे हैं लेकिन लोगों के सामने उसे नए तरीके से लाने के लिए भी कुछ आइडिया निकालना यह भी एक स्टार्टअप बिजनेस ही है।
अक्सर लोग पैसे कमाने के लिए या नौकरी ना करने की वजह के कारण startups बिजनेस शुरू करते हैं लेकिन आज मैं आपको 9 कारण बताऊंगा जिससे स्टार्टअप बिजनेस डूबता है।

1-BAD LOCATION

 अपने एक स्टार्टअप बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छे खासे पैसे लगाए एक अच्छा सा प्लान बनाया लेकिन आपने जो बिजनेस खड़ा किया है वह जगह ही गलत है तो आपका बिजनेस डूब सकता है मान लीजिए एक उदाहरण के तौर को समझने के लिए अगर आप एक सैलून की दुकान निकालने जाते हैं लेकिन अगर आपकी वह दुकान अगर आप पंजाब के शहरों में लगाएंगे तो आप समझ लीजिए वहां पर आपकी दुकान बिल्कुल भी नहीं चल सकती वजह आपको मालूम है।

सुझाव

 बिजनेस के लिए सही जगह होना आपके लिए एक बेहतरीन फैसला होगा एक उदाहरण के तौर पर आपको समझ सकते हैं मान लीजिए एक शहर में पांच बड़ी सोसाइटी है और उस सोसाइटी में 80 % लोग नॉनवेज खाते हैं तो उस एरिया में आप नॉनवेज की छोटी होटल खोल कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

2- SINGLE FOUNDER

अपने अच्छा खासा नया बिजनेस शुरू किया लेकिन आगे अब वह बिजनेस बड़ा होना चाहता है लेकिन आप अपने विचारों से आगे नहीं बढ़ रहे मतलब आपकी सोच है की मैं अकेला कर लूंगा, मुझे सब कुछ आता है, मैं पूरी तरह से यह चीजें को हैंडल कर सकता हूं तो यह वजह है जिसके कारण आने वाले दिनों में भविष्य में अधिक लोगों न जोड़ने के कारण आपका बिजनेस डूब सकता है।

समाधान

अपने स्टार्ट बिजनेस शुरू किया है और अच्छा खासा पैसे भी कमा रहे हैं लेकिन भविष्य को देखते हुए भी बिजनेस को बड़ा करने के लिए आपको अधिक से अधिक लोगों की जरूरत होगी तो आप किसी के साथ पार्टनरशिप कर के बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं यह एक बिजनेस ट्रिक है जो बड़े-बड़े बिजनेस मैन हैं वह अक्सर छोटे-छोटे बिजनेसमैन को साथ लेकर बिजनेस को आगे बढ़ाते हैं या और किसी को अपने बिजनेस का हिस्सा बनाकर उनके ऊपर काम सौंप कर बिजनेस को आगे बढ़ाते रहते हैं।

3- RAISING TOO LITTLE MONEY

भारत या दुनिया में हर कोई बिजनेस बड़ा करने के लिए उसके पास उसी प्रकार की राशि होना आवश्यक है अगर आपको कम लागत में बिजनेस शुरू करना चाहते हो या मेरे पास इतने ही पैसे हैं, मैं इतने ही पैसे से बिजनेस करना चाहता हूं तो आपकी यह सोच बिजनेस को आगे बढ़ने में मदद नहीं करेगी।

सूझाव

अपने एक स्टार्टअप बिजनेस शुरू किया है लेकिन अगर आप अपने बिजनेस पर विश्वास रखते हैं और भविष्य में उसे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से आप सक्षम है तो उसकी बिजनेस को बड़ा करने के लिए आपको बैंक से लोन लेकर उस बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं अक्सर हमने बड़े-बड़े बिजनेस को बैंक से बड़े-बड़े लोन लेते हुए और उन्हें आगे बिजनेस को बढ़ते हुए देखा है।

4- HIRING BAD EMPLOYEES

स्टार्टअप बिजनेस के लिए जो आपके पास लोग काम कर रहे हैं उनका सही चुनाव करना बेहद ही जरूरी काम है क्योंकि यही लोग हैं जो अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं लेकिन अगर आपने उन लोगों का चुनाव करने में ही गलती की है तो आपका बिजनेस आगे नहीं बढ़ पाएगा।

समाधान

आपके बिजनेस में काम करने वाले वर्कर का क्वालिफिकेशन उनकी रुची और उनमें मेहनत करने की कितनी क्षमता है इसके ऊपर ही अगर आप उनका सिलेक्शन करोगे तो आगे भविष्य में आपका बिजनेस जरूर आगे बढ़ेगा।

5- NOT PUTTIN IN ENOUGH EFFORT

 बिजनेस के लिए अपने अच्छा खासा प्लान बनाकर और पैसे भी लगा दिए हैं लेकिन आप काम के लिए कम समय दे पाते हैं या आप वह काम नसीब पर छोड़ देते हैं तो अधिकतर ऐसे बिजनेस जहां पर आप कम प्रयास करते हैं तो ऐसे बिजनेस शुरू होने से पहले ही डूब जाते हैं।

समाधान

आपने जिस दिन से  बिजनेस शुरू की है उस दिन से आप जब तक वह बिजनेस बड़ा नहीं होता तब तक आपको प्रयास करते रहना चाहिए हर क्षेत्र में उसे बढ़ने के लिए आपको बढ़िया से बढ़िया प्रयास ही आपको बिजनेस को बड़ा करने में मदद करेगा।

6- BAD PLANNING STRUCTURE

अपने नए स्टार्टअप बिजनेस की शुरुवात की है वो केवल आपके पास पैसे है इसलिए और आपको नौकरी नहीं की है इस कारण कर रहे है तो अगर अपने कोई भी मजबूत प्लानिंग नहीं की है तो आप बिजनेस में डूब सकते है।

समाधान

आप एक स्टार्टअप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो पिछले 6 महीने पहले या उसे अधिक समय पहले आपको उसकी शुरुवात आपको हर तरफ से प्लानिंग करना है कि मैं बिजनेस कहां से शुरू करूं और उसके लिए अगर आग ऑलरेडी वैसे बिजनेस मार्केट में है तो उनकी पूरी तरह से जांच पड़ताल के साथ आपको एक बढ़िया प्लानिंग के साथ मार्केट में उतरना है तभी आपका startups बिजनेस सफल होगा।

7- WRONG AUDIENCE TARGETING

अच्छा खासा बिजनेस स्टार्ट किया है लेकिन आपका जो बिजनेस से मिलने वाला प्रोडक्ट है वह कौन लेने वाला है और कितने समय के लिए और कब तक लेने वाला है इसकी जांच आपको करनी है एक उदाहरण से समझ सकते है ,आप एक कपड़े की दुकान खोलना चाहते हैं अगर आप कपड़े की दुकान की अच्छी शहर में अधिकतर ज्यादा भीड़ वाले जगह पर और जहां पर लोगों के पास जो इनकम है वह अधिक है वहां पर ही वह दुकान चल सकती है अगर एक जगह है जहां पर गांव में अगर आप वही दुकान खोलने की शुरुआत करेंगे तो यह बिल्कुल भी बिजनेस चलने वाला नहीं है क्योंकि गांव में साल भर में या 6 महीने में ही कपड़े खरीद लेते हैं लेकिन शहर के लोग जिनके पास इनकम अधिक है  वह हर महीने में अपने कपड़े चेंज करते रहते हैं।

समाधान

भारत में हर एक इंसान को समस्या है तो समस्या के आधार पर ही आपको बिजनेस का प्रोडक्ट मार्केट मेँ उतारना है जिसके आधार पर आप सही लोगों की पहचान करके उनकी जरूरत के अनुसार मार्केट में अपने प्रॉडक्ट सामने ल सकते है।

8- CHOOSING THE WORNG PLATFORM

आपने अपना बिजनेस किसी दोस्त के कहने पर या किसी शहर में आपने देखकर शुरू किया है तो आपका यह डिसीजन बिल्कुल भी गलत है अगर आप किसी भी बिजनेस को बड़ा करना चाहते हैं तो आप की काम के प्रति 100% की रूचि होना आवश्यक है तभी वह बिजनेस आगे बढ़ पाता है।

समाधान

स्टार्टअप बिजनेस को शुरू करने से पहले एक बार पूरी तरह से आपके मन में और विचारों में यह विचारधारा लाए कि मेरे लिए इस जीवन में किस क्षेत्र में अधिक रुचि है और इसमें मैं 100% दे सकता हूं तो उसी के अनुसार बिजनेस आप शुरू करें या तो नौकरी आप चुनाव कर सकते हैं।

Secrets Tips

9- POOR INTERNAL MANAGEMENT

अपने स्टार्टअप बिजनेस शुरू किया है और मार्केट में आप की अच्छी खासी पकड़ भी बना चुकी है लेकिन आपकी मैनेजमेंट है वह आपकी पूरी तरह से बातों पर सहमत नहीं है मतलब आपकी जो मैनेजमेंट के लोग हैं वह आधे आपके विचार मानते हैं और आधे लोग बाकी के विचार आप को नहीं मानते तो POOR मैनेजमेंट के लक्षण है।

समाधान

अपने बिजनेस शुरू किया है और आपके पास एक अच्छी खासी मैनेजमेंट है तो आपकी जो बिजनेस के प्रति विचारधारा है वही विचारधारा मैनेजमेंट भी होनी चाहिए अगर वह मैनेजमेंट में विचारधारा नहीं है तो ऐसे लोगों को आप को बाहर का रास्ता दिखाना होगा तभी आपका बिजनेस आगे बढ़ पाएगा।

READ MORE-मुर्गी के अंडे का बिजनेस का नया तरीका

FAQ

सवाल-स्टार्टअप क्या है

जवाब- लोगों के सुविधा या समस्या समाधान के लिए नए विचारधारा तहत कोई काम की शुरुवात करते है तो उसे स्टार्टअप कहते है।

निष्कर्ष-लोगों की समस्या और सुविधा कभी भी खत्म नहीं होने वाली तो ये startups या भविष्य में ऐसे नए कुछ तरीके चलते ही रहंगे।

Secrets Tips

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

 

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button