आईपीओ

₹1 से कम कीमत वाले शेयर 2024 | Sabse Sasta Share कौन से हैं

भारतीय शेयर बाजार ₹1 से कम मूल्य के शेयर 2024 (सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं) कई रिटेल निवेशक इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक नजर आ रहे हैं. शेयर की कीमतें बहुत कम होने के कारण ज्यादातर खुदरा निवेशक कम समय में अधिक रिटर्न पाने के लिए कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करना पसंद करते हैं।

लंबे समय में अच्छा रिटर्न देने वाले कम कीमत वाले स्टॉक वाली बहुत कम कंपनियां शेयरधारकों को जबरदस्त कमाई देती नजर आती हैं। आज हम ₹1 से कम कीमत वाले 7 सबसे सस्ते शेयर हम इसके बारे में बात करेंगे और विस्तार से जानेंगे कि क्या ऐसे शेयरों में निवेश करना सही होगा या नहीं। हमें बताइए-

₹1 2024 से कम कीमत वाले शेयर (सबसे सस्ता शेयर)

भारतीय बाजार में हमें ऐसी कई कंपनियां देखने को मिल सकती हैं जो ₹1 से उनमें से आज हम भी कम कीमत पर कारोबार करते नजर आ रहे हैं कम कीमत हम उन बेहतरीन कंपनियों के बारे में बात करेंगे जो भविष्य में आपको अच्छा रिटर्न दे सकेंगी। आना ₹1 2024 से कम कीमत वाले शेयर (सबसे सस्ता शेयर)।चलिए विस्तार से बात करते हैं:-

  1. यामिनी इन्वेस्टमेंट्स कंपनी लिमिटेड
  2. सनकेयर ट्रेडर्स लिमिटेड
  3. देवहारी एक्सपोर्ट्स (इंडिया) लिमिटेड
  4. एमएफएल इंडिया लिमिटेड
  5. जीजी इंजीनियरिंग लिमिटेड
  6. स्ट्रांग इंडस्ट्रीज लिमिटेड
  7. ख़ूबसूरत लिमिटेड

1.यामिनी इन्वेस्टमेंट्स कंपनी लिमिटेड:-

₹1 2024 से कम कीमत वाले शेयर (सबसे सस्ता शेयर) यामिनी इन्वेस्टमेंट्स इस सूची में एक महत्वपूर्ण कंपनी है। कंपनी के शेयर की कीमत पर नजर डालें तो फिलहाल यह 1 रुपये से भी कम कीमत पर कारोबार करता नजर आ रहा है। कंपनी के कारोबार की बात करें तो यह पूंजी, ऋण, इक्विटी जैसे निवेश से जुड़े कारोबार में शामिल है।

पेनी स्टॉक होने के बावजूद यामिनी इन्वेस्टमेंट्स पिछले कुछ सालों से अपने कारोबार को लगातार मुनाफे में बनाए रखने में सफल रही है। इसके साथ ही कंपनी पर कर्ज भी बिल्कुल न के बराबर है, जिसके चलते आने वाले समय में यामिनी इन्वेस्टमेंट्स के शेयर में कुछ उम्मीद की किरण जरूर नजर आ रही है।

2.सनकेयर ट्रेडर्स लिमिटेड:-

हमारा ₹1 2024 से कम कीमत वाले शेयर (सबसे सस्ता शेयर) लिस्ट में दूसरी कंपनी सनकेयर ट्रेडर्स इस कीमत पर काफी अच्छी दिख रही है। कंपनी के मुख्य व्यवसाय की बात करें तो कंपनी लैमिनेट्स, प्लाइवुड/मध्यम घनत्व फाइबरबोर्ड (एमडीएफ) और सौर ऊर्जा के व्यापार व्यवसाय में भी शामिल है।

पिछले कुछ समय में कंपनी अपने कर्ज को काफी हद तक कम करती नजर आई है, जो बिजनेस की ग्रोथ के लिए काफी अच्छा नजर आ रहा है। लेकिन इसके साथ ही प्रमोटर ने अपनी हिस्सेदारी पूरी तरह से खाली कर दी है और कंपनी की पूरी हिस्सेदारी सार्वजनिक शेयरधारकों के पास है, जिसके कारण कंपनी पर कुछ जोखिम है।

अगर हम अभी सनकेयर ट्रेडर्स के शेयर की कीमत पर नजर डालें तो यह ₹1 के नीचे कारोबार करता नजर आ रहा है और इसकी बुक वैल्यू भी काफी अच्छी दिख रही है, जिसके कारण आने वाले दिनों में कंपनी के शेयरों में हल्की बढ़त देखने को मिल सकती है। निश्चित रूप से उम्मीद की जा सकती है.

3. देवहारी एक्सपोर्ट्स (इंडिया) लिमिटेड:-

हमारी सूची में तीसरे नंबर पर ₹1 2024 से कम कीमत वाले शेयर (सबसे सस्ता शेयर) अगर हम बात करें देवहारी एक्सपोर्ट्स (भारत) कंपनी के नाम से ही पता चलता है कि कंपनी निर्यात कारोबार से जुड़ी है, जहां देवहारी एक्सपोर्ट्स सभी प्रकार की कृषि वस्तुओं और धातुओं की खरीद-बिक्री करती है और उनका निर्यात भी करती है। फिलहाल कंपनी मुख्य रूप से स्टील ट्रेडिंग कारोबार में नजर आ रही है। देवहारी एक्सपोर्ट की मार्केट कैप की बात करें तो यह 6.69 करोड़ है, जो कि एक बहुत छोटी कंपनी है।

शेयर की कीमत पर नजर डालें तो कंपनी फिलहाल 0.51 रुपये के आसपास कारोबार करती नजर आ रही है। जिस तरह से देवहारी एक्सपोर्ट्स धीरे-धीरे अपना कर्ज कम करती दिख रही है, आने वाले दिनों में प्रबंधन के लिए अपना कारोबार बढ़ाना कम मुश्किल हो सकता है।

4. एमएफएल इंडिया लिमिटेड:-

₹1 2024 से कम कीमत वाले शेयर (सबसे सस्ता शेयर) वैसे देखा जाए तो हमारी लिस्ट में चौथे नंबर पर कंपनी है एमएफएल इंडिया अगर हम मुख्य रूप से बिजनेस पर नजर डालें तो यह लॉजिस्टिक्स और कार्गो ट्रांसपोर्ट बिजनेस से जुड़ा हुआ नजर आता है। पिछले कुछ तिमाही नतीजों पर नजर डालें तो कंपनी के मुनाफे में कुछ सुधार हुआ है और साथ ही कर्ज भी लगातार कम हुआ है, जिसके चलते शेयर की कीमत में भी उसी हिसाब से बढ़ोतरी देखी गई है।

अगर मौजूदा समय पर नजर डालें तो एमएफएल इंडिया का शेयर भाव ₹1 से भी नीचे कारोबार करता नजर आ रहा है। अगर आने वाले दिनों में एमएफएल इंडिया अपने मुनाफे में अच्छी बढ़त दिखाता रहा तो निश्चित तौर पर हमें शेयर भाव में अच्छी बढ़त देखने को मिल सकती है।

5. जीजी इंजीनियरिंग लिमिटेड:-

₹1 2024 से कम कीमत वाले शेयर (सबसे सस्ता शेयर) अगर हम बारीकी से देखें तो हमारी सूची में पांचवीं कंपनी, जीजी इंजीनियरिंग, उत्कृष्ट विकास क्षमता वाली कंपनी प्रतीत होती है। देखा जाए तो कंपनी मुख्य रूप से आयरन और स्टील धातुओं के व्यापार व्यवसाय से जुड़ी हुई है, जिसमें कंपनी धीरे-धीरे बिक्री और मुनाफे में कुछ वृद्धि देख रही है।

जिस रफ्तार से इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ा काम धीरे-धीरे बढ़ रहा है, आने वाले दिनों में मेटल सेक्टर में डिमांड के साथ-साथ ट्रेडिंग वॉल्यूम भी बढ़ता नजर आएगा, जिससे कंपनी को इसका फायदा जरूर होगा। हुवे देखने को मिलने वाला है.

जीजी इंजीनियरिंग के मौजूदा शेयर भाव पर नजर डालें तो यह ₹1 के आसपास कारोबार करता नजर आ रहा है और आने वाले वर्षों में शेयर भाव में मामूली बढ़ोतरी की उम्मीद जरूर की जा सकती है।

6.स्टर्डी इंडस्ट्रीज लिमिटेड:-

बाज़ार का ₹1 2024 से कम कीमत वाले शेयर (सबसे सस्ता शेयर) लिस्ट में छठे नंबर पर नजर डालें तो स्टर्डी इंडस्ट्रीज नाम की एक कंपनी भी है, जिसके शेयर की कीमत फिलहाल 1 रुपये से नीचे कारोबार करती नजर आ रही है। कंपनी के कारोबार पर नजर डालें तो यह मुख्य रूप से केबल, पॉलिमर जैसे उत्पाद बनाती है। और एल्यूमीनियम.

पिछले काफी समय से बिक्री में गिरावट और मुनाफे में लगातार कमी के कारण स्टर्डी इंडस्ट्रीज के शेयर भाव में एकतरफा गिरावट देखने को मिल रही है। कंपनी पर कर्ज की रकम हर साल तेजी से बढ़ती नजर आ रही है, अगर प्रबंधन आने वाले दिनों में कारोबार बढ़ाने के साथ-साथ कर्ज कम करता नजर नहीं आया तो आपको कंपनी डूबती हुई नजर आ सकती है।

7. खूबसूरत लिमिटेड:-

₹1 2024 से कम कीमत वाले शेयर (सबसे सस्ता शेयर) अगर हम अपनी सूची में आखिरी कंपनी के कारोबार को देखें, तो खूबसूरत लिमिटेड विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक रूप से फैला हुआ है, जहां कंपनी मोबाइल एप्लिकेशन / कंप्यूटर सॉफ्टवेयर विकास, सिंथेटिक फैब्रिक व्यवसाय में शामिल है और प्रतिभूतियों, ऋणों में शेयरों में भी निवेश कर रही है। दिखाई देते हैं।

फिलहाल खूबसूरत लिमिटेड के शेयर बाजार पर नजर डालें तो यह भारतीय बाजार के सबसे सस्ते शेयरों की सूची में नजर आता है, जिसमें कंपनी के शेयर की कीमत महज 1 रुपये के आसपास नजर आती है। अगर हम खूबसूरत लिमिटेड की बुक वैल्यू पर नजर डालें तो यह मौजूदा शेयर कीमत से ऊपर नजर आएगी, इसलिए कंपनी को अच्छी वैल्यूएशन मिलती दिख रही है।

₹1 2024 से कम कीमत वाले शेयरों की सूची (सबसे सस्ता शेयर)।

एसएल नं.कंपनी का नामबाज़ार आकार
1यामिनी इन्वेस्टमेंट्स कंपनी लिमिटेड55 करोड़
2सनकेयर ट्रेडर्स लिमिटेड32.4 करोड़.
3देवहारी एक्सपोर्ट्स (इंडिया) लिमिटेड3.79 करोड़.
4एमएफएल इंडिया लिमिटेड22 करोड़
5जीजी इंजीनियरिंग लिमिटेड261 करोड़.
6स्ट्रांग इंडस्ट्रीज लिमिटेड9.07 करोड़.
7ख़ूबसूरत लिमिटेड22.6 करोड़.
₹1 2024 से कम कीमत वाले शेयरों की सूची (सबसे सस्ता शेयर)।

ये भी पढ़ें:- मजबूत कंपनियों के कम कीमत वाले स्टॉक 2024

1 रुपये से कम कीमत वाले शेयरों में निवेश का जोखिम

  • व्यवसाय में आत्मविश्वास की कमी:- अगर हम ₹1 से कम कीमत वाले ज्यादातर शेयरों पर नजर डालें तो कंपनी के कारोबार पर कोई भरोसा नहीं है, कंपनी का काम भी ठीक-ठाक नहीं है, जिसके कारण निवेशकों को कंपनी का कारोबार डूबने का डर हमेशा सताता रहता है। जोखिम बना हुआ देखा जा रहा है।
  • शेयर मूल्य में हेरफेर:- पेनी शेयरों पर नजर डालें तो कम मार्केट कैप के कारण बड़े निवेशक शेयर की कीमत बढ़ाकर अपने सभी शेयर बेच देते हैं, जिसके कारण इन शेयरों में खुदरा निवेशक ऊंची कीमत पर लोअर सर्किट के जाल में फंसते नजर आते हैं।
  • कोई ट्रेडिंग नहीं:- अगर हम कम कीमत वाले शेयरों को देखें तो ट्रेडिंग वॉल्यूम की मात्रा बहुत कम नजर आती है। इन शेयरों में ज्यादातर समय अपर सर्किट और लोअर सर्किट में ही कारोबार देखने को मिलता है, जिससे निवेशकों को अपने शेयर खरीदने और बेचने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

सबसे सस्ते शेयरों में निवेश के नियम

  • छोटी राशि का निवेश:- आपको हमेशा कम कीमत वाले शेयरों में बहुत कम रकम का निवेश करना चाहिए। आपको इन शेयरों में उतना ही पैसा लगाने के बारे में सोचना चाहिए जिससे नुकसान होने पर भी आपको ज्यादा फर्क न पड़े।
  • सर्किट में कभी न खरीदें:- सस्ते शेयरों में निवेश का सबसे बड़ा नियम यह है कि आपको कभी भी अपर सर्किट या लोअर सर्किट में ऑर्डर नहीं देना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप शेयर की ऊंची कीमतों के जाल में फंसते नजर आ सकते हैं, इसलिए आपको हमेशा ट्रेडिंग के समय ही इन शेयरों में निवेश के बारे में सोचना चाहिए।

मेरी राय:-

अच्छे रिटर्न की चाह में आप जितना सस्ते शेयरों में निवेश करेंगे, आपके पोर्टफोलियो में जोखिम उतना ही बढ़ता जाएगा। अगर आप किसी भी शेयर में उसका बिजनेस देखे बिना निवेश करते हैं तो एक बार तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, लेकिन लंबी अवधि में आपको भारी नुकसान होने की पूरी संभावना रहती है। मेरी राय में शेयर बाजार में अच्छा रिटर्न कमाने के लिए आपको हमेशा अच्छे बिजनेस वाली कंपनी के शेयरों में लंबे समय तक निवेश करना चाहिए।

सबसे सस्ते शेयरों से संबंधित प्रश्न FAQ

– क्या लंबी अवधि के लिए पेनी स्टॉक्स में निवेश करना सही रहेगा?

लंबी अवधि के लिए पेनी स्टॉक्स में निवेश करने के लिए, आपको हमेशा भविष्य को ध्यान में रखकर व्यवसाय में काम करने वाली कंपनी को देखना चाहिए। अगर आप बिना जांचे किसी भी पेनी स्टॉक में निवेश करते हैं तो आपको नुकसान होने का खतरा ज्यादा है।

– कम कीमत वाले शेयरों में कितना पैसा निवेश करना सही रहेगा?

आपको सस्ते शेयरों में उतना ही निवेश करना चाहिए, जिससे नुकसान होने पर भी आपकी आर्थिक स्थिति पर ज्यादा असर न पड़े।

– पेनी स्टॉक्स कब खरीदना सही रहेगा?

पेनी स्टॉक्स को अच्छी कीमत पर खरीदने के लिए हमेशा वित्तीय नतीजों पर नजर रखना जरूरी है। जब कंपनी की वित्तीय स्थिति में सुधार होता दिखे तो आपको धीरे-धीरे निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए।

आपसे आशा है ₹1,2024 से कम कीमत वाले शेयर, सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं? आर्टिकल पढ़ने के बाद आप उन कंपनियों के बारे में जानने के साथ-साथ उसके जोखिमों को भी अच्छे से समझ गए होंगे। फिर भी अगर आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो उसे कमेंट में बताना न भूलें. शेयर मार्केट से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button