Education

BA Kya hai

BA Kya hai, BA kaise kare, BA Course details in hindi- आज की इस पोस्ट में हम आपको बीए कोर्स के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। कि बीए क्या होता है और इसमे सकेसजफुल कैरियर कैसे बनाये। सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि आज भी लोगों के दिमाग मे बीए को लेकर गलतफहमी बनी हुई है। लोग BA Course को बहुत ही गिरी नजरों से देखते हैं। इतना ही नही बहुत से लोगों का मानना भी है कि BA के बाद अच्छी जॉब नही मिलती है।

अगर आपके भी यही मानना है तो आप बिलकुल गलत हैं। बीए करने के बाद एक से बढ़कर एक जॉब के अवसर होते हैं। आपको बीए को करने के बाद जिस भी फील्ड में जॉब करनी है, उसमे आपको अच्छी नॉलेज होनी चाहिए। बहुत से लोग बीए किये हुए सिर्फ इसी वजह से बेरोजगार घूम रहे हैं कि उन्होंने डिग्री तो हासिल कर ली, लेकिन कोर्स के दौरान स्किल और नॉलेज को हासिल न कर सके। यही इनकी बेरोजगारी का प्रमुख कारण है।

दोस्तों बीए भी बहुत से सब्जेक्ट और फील्ड में होता है। आपको जिस भी फील्ड में इंटरेस्ट हो उसी फील्ड में आप बीए करें। इस लेख के अंत मे हम आपको बीए के मोस्ट पॉपुलर फील्ड या सब्जेक्ट के बारे में भी बताएंगे, जिनको कि अगर आप करेंगे तो निश्चित ही बेहतरीन जॉब के साथ अच्छी सैलरी भी मिलेगी। BA Kya hai चलिये सबसे पहले मैं आपको इसके बारे में बताता हूँ।

BA Kya Hota hai

बीए आर्ट्स स्ट्रीम का बैचलर डिग्री कोर्स होता है। जिसको कि आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंडस कर सकते हैं। BA Ki Full Form Bachelor Of Arts होती है। यह एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स होता है। इसकी अवधि 3 साल होती है। इसमे एडमिशन डायरेक्ट व एंट्रेंस एग्जाम दोनो माध्यम से मिलता है। अगर आप किसी बहुत ही रेपुटेटेड College से BA करने की सोंच रहे हैं तो वह एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा।

Secrets Tips

BA Kaise Kare

तमामं स्टूडेंडस इस कंफ्यूजन में रहते हैं कि बीए कैसे करें, तो मैं आपको बता दूं आपको जो भी सब्जेक्ट पढ़ने में ज्यादा मजा आता है। जिसमे आपको ज्यादा इंटरेस्ट है। उसी सब्जेक्ट में आपको बीए करना चाहिए। वैसे तो बीए बहुत से सब्जेक्ट से होता है, लेकिन आपको बीए में ऐसे सब्जेक्ट का चुनाव करना चाहिए। जिसके तुरंत बाद आपको जॉब मिल सके। आपको उसी फील्ड में BA करना चाहिए जिसका स्कोप हो। मैं आगे पोस्ट में आपको बीए के ऐसे कोर्स के बारे में भी बताउँग, जिनका काफी अच्छा स्कोप भी है। जिसके बाद आपको जॉब भी आसानी से मिल सकेगी।

BA Kanha Se kare-(बीए कंहा से करें और कंहा से नही करना चाहिए)

बीए के कॉलेज की कमी नही है, हर जगह आपके इसके कॉलेज मिल जाएंगे। लेकिन हर जगह से बीए करके आपको जॉब नही मिलेगी। इसलिए अगर आपको मेहनत से बीए करना है तो आप किसी अच्छे और गवर्नमेंट कॉलेज से ही बीए करें। क्योंकि इन कॉलेज में अच्छे टीचर होते हैं, जोकीं आपको उस कोर्स के बारे में बेहतरीन जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं। जिसके बाद आपको जॉब भी सकती है। चलिये अब मैं आपको मोस्ट पॉपुलर BA Course के बारे में बता देता हूँ, जिनका फ्यूचर में भी काफी अच्छा स्कोप रहेगा। जिसको कंप्लीट करने के बाद आपको जॉब मिल सकेगी।

BA In English

बीए इंग्लिश काफी अच्छा और बेहतरीन कैरियर ऑप्शन है। इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट मल्टीनेशनल कंपनियों में कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव, मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, इंग्लिश स्पीकिंग टीचर के तौर पर जॉब कर सकते हैं। इतना ही नही इंग्लिश से बीए करने के बाद में इंग्लिश टीवी न्यूज चैनल में रिपोर्टर व एंकर के तौर पर कैरियर बना सकते हैं। साथ ही आप इंग्लिश न्यूज़ पोर्टल, इंग्लिश न्यूज़पेपर में भी रिपोर्टर व एडिटर के तौर पर कार्य कर सकते हैं। कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन व बुक पब्लिशिंग के सेक्टर में भी BA English उम्मीदवार के लिए अच्छे मौके होते हैं।

BA Social Science

समाजशास्त्र से बीए करने के बाद कैंडिडेट के लिए सबसे ज्यादा मौके तो एनजीओ और सोशल रिसर्च के, कम्युनिटी वेल्फेयर के फील्ड में होते हैं। कम्युनिटी यानी कि समाज से जुड़े बहुत से रिसर्च प्रोजेक्ट चलते रहते हैं, जिनमे।आप रिसर्च एग्जीक्यूटिव के तौर पर आसानी से जॉब हासिल कर सकते हैं।

BA in Journalism and Mass Communication

मास कॉम्युनिकेशन से बीए करने के बाद जॉब के काफी अच्छे अवसर होते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद उम्मीदवार पत्रकारिता और फिल्म मेकिंग के सेक्टर में जॉब कर सकते हैं। जैसेकि न्यूज़ एंकर, वीडियो एडिटर, रिपोर्ट, फ़िल्म असिस्टेंट डायरेक्टर, कैमरामैन, फ़िल्म वीडियो एडिटर, कास्टिंग डायरेक्टर, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर, इवेंट मैनेजर, सेलेब्रिटी मैनेजर, फ़िल्म स्क्रिप्ट इन सभी पोजीशन पर जॉब कर सकते हैं।

बीए इन ड्रामेटिक आर्ट्स

इस कोर्स के बाद कैंडिडेट्स फ़िल्म और टीवी सीरियल में एक्टर या एक्ट्रेस या एंकर के तौर पर कैरियर बना सकते हैं। इसके अलाव खुद का एक्टिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट भी शुरू कर सकते हैं।

बीए इन डांस (BA kya hai)

बीए इन डांस कोर्स के बाद उम्मीदवार फ़िल्म और टीवी सीरियल में कोरियोग्राफर बन सकते हैं। स्कूल्स में भी डांस टीचर की जरूरत रहती हैं तो आप इन स्कूल्स में भी डांस टीचर के तौर पर कैरियर बना सकते हैं, इसके अलावा आप खुद का भी डांस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट शुरू कर सकते हैं।

BA in Music

मनोरंजन के सेक्टर में म्यूजिक की भी काफी अहम भूमिका होती है। म्यूजिक से बीए करने के बाद में आप फ़िल्म और इंडस्ट्री में काम करने का मौका पा सकते है।

BA in Performing arts

परफार्मिंग आर्ट्स से बीए करने के बाद कैंडिडेट फ़िल्म व टीवी इंडस्ट्री में एक्टर, कोरियोग्राफर, व म्यूजिशियन के तौर पर कैरियर बना सकते हैं।

BA Travel and Tourism

बीए इन ट्रैवेल एंड टूरिज्म भी काफी अच्छा कोर्स है। इसका फ्यूचर स्कोप भी अच्छा है। इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट्स तो ट्रैवेल एजेंसियों व होटल और एयरलाइन इंडस्ट्रीज में जॉब मिलती है।

BA Hotel Management

बीए इन होटल मैनेजमेंट बेहतरीन कैरियर विकल्प आपके लिए हो सकता है। इस कोर्स के बाद आप बड़े- बड़े होटल जैसेकि 3 स्टार, 5 स्टार होटल में, एयरलाइन्स में, टूरिज्म सेक्टर इन सभी मे जॉब के अवसर होते हैं।

BA in Avation Management

बीए इन एविएशन मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद कैंडिडेट केबिन क्रू, ग्राउंड स्टाफ, एयरपोर्ट मैनेजर, एयरपोर्ट ऑपरेशन मैनेजर, सीनियर रिलेशनशिप मैनेजर, एयरपोर्ट डायरेक्टर, ट्रैफिक कंट्रोलर आदि पोजीशन पर जॉब करने का अवसर मिलता है।

BA in Social Work

आज के समय मे सोशल वर्कर्स की काफी ज्यादा डिमांड है। बीए इन सोशल वर्क कोर्स करने के बाद आप एनजीओ में व अन्य समाज कल्याण विभाग में जॉब कर सकते हैं। क्लिनिक्स, एजकेशनल इंस्टीट्यूट, एनजीओ, सोशल ट्रस्ट, ह्यूमन राइट्स एजेंसी, काउंसिलिंग सेंटर्स इन सभी मे जॉब कर सकते हैं।

BA in Rural Development

ग्रामीण क्षेत्रों का सही से बिकास हो, इसके लिए सरकार भी तरह- तरह की योजनाओं को लागू कर रही है। इसलिए रूरल सेक्टर में एक्सपर्ट मैनेजर्स की भी मांग बढ़ रही है। इस कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार रूरल मैनेजर, सीनियर प्रोग्राम ऑफिसर, सेल्स एग्जीक्यूटिव, एरिया हेड जैसे पदों पर कार्य कर सकते हैं।

BA in Fine Arts

बीए इन फाइन आर्ट्स भी काफी अच्छा कैरियर विकल्प हो सकता है। अगर आपकी डिजाइनिंग के सेक्टर में रुचि है। इस कोर्स को करने के बाद आप फ़िल्म और टीवी इंडस्ट्री सेट डिज़ाइनर, एनीमेशन के फील्ड में इलेस्ट्रेटेर, डिज़ाइन ट्रेनर, आर्ट प्रोफेशनल, एनिमेशन एंड डिजिटल फ़िल्म मेकिंग के सेक्टर में कैरियर बनाने का अवसर मिलता है।

BA in Psychology

फिजियोलॉजी से बीए करने के बाद कैंडिडेट को हॉस्पिटल, नृसिंग होम, एनजीओ, सोसियल वेलफेयर ऑर्गनाइजेशन, रिहैबिलिटेशन सेंटर, कॉरपोरेट सेक्टर, हॉस्पिटैलिटी इन सभी सेक्टर में जॉब मिलती है।

BA in Archaeology

आर्कियोलॉजी भी ऐसा सेक्टर है, जिसमे जॉब के काफी अच्छे अवसर होते हैं। इस फील्ड में आप आर्कियोलॉजिस्ट, हिस्टोरिक बिल्डिंग, कंजर्वेशन ऑफिसर, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, म्यूजियम एजुकेशन ओफ्फिकेट, हेरिटेज मैनेजर जैसे महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर सकते हैं।

BA in LLB

बीए एलएलबी करने के बाद आप लॉयर यानी कि वकील के तौर पर कोर्ट या कचहरी में खुद की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इतना ही नही एलएलबी के बाद आप बड़ी- बड़ी कंपनियो में कॉरपोरेट लॉयर के तौर पर भी जॉब कर सकते हैं। सरकारी वकील, जज भी आप बन सकते हैं, लेकिन इसके आपको विभिन्न तरह के एग्जाम पास करना होगा।

BA in Public Relation

पब्लिक रिलेशन से बीए करने के बाद में कैंडिडेट विभिन्न प्राइवेट संस्थान व सरकारी विभागों में पब्लिक रिलेशन ऑफिसर के तौर पर जॉब कर सकते हैं। इसके लिए आपके अंदर पब्लिक स्पीकिंग, गुड़ कम्युनिकेशन स्किल, राइटिंग जैसे गुण होने चाहिए।

BA in Hindi (BA Kya hai)

बहुत से लोगों को लगता है कि हिंदी से बीए का न तो कोई स्कोप है और न ही इसमे अच्छी जॉब मिलती है। जो लोग ऐसा सोंचते हैं तो ये उनका भ्रम है। हिंदी से बीए करने के बाद आप हिंदी कंटेंट राइटर, जॉर्नलिस्ट, रिपोर्टर, टीचर, इंटरप्रेटर, हिंदी ट्यूटर जैसे महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर सकते हैं।

BA in Animation

आज के समय मे एनिमेशन का काफी बोलबाला है। क्योंकि एनिमेशन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का काफी अहम विभाग है। आजकल तो आप सभी लोग एनिमेशन फिल्में या कार्टून फिल्में तो देखते ही हैं। बच्चों की ये पसन्दीदा फिल्में होती है। इसके अलावा अब तो एनिमेशन का बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों में काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसलिए फ़िल्म इंडस्ट्री में एक्सपर्ट एनिमेटर की काफी मांग रहती है।

BA in Film Making

जिन लोगों का सपना फ़िल्म मेकिंग में कैरियर बनाने का है, तो ऐसे लोगों के लिए फ़िल्म मेकिंग बहुत ही अच्छा कोर्स है। बीए फ़िल्म मेकिंग कोर्स करने के बाद आप फ़िल्म डायरेक्टर, कास्टिंग डायरेक्टर, आर्ट डायरेक्टर, फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर, कैमरामैन, वीडियो एडिटर जैसे पदों पर जॉब कर सकते हैं।

ये जो मैंने आपको बीए के कोर्स बताये हैं, ये काफी अच्छे कोर्स हैं। ऐसा नही है कि मैंने आपको ये जो कोर्स बताये हैं, इनको करने के बाद आपको 100% जॉब मिल ही जाएगी। सिर्फ डिग्री से कुछ नही होगा। अगर डिग्री के साथ- साथ ही अपने उस कोर्स से रीलेटेड प्रक्टिकल नॉलेज जोकीं फील्ड में जॉब के दौरान जरूरत पड़ती हैं। उनको भी अगर अपने अंदर डेवलप किया है तो निश्चित ही आपको जॉब मिलेगी।

फ्रेंड्स उम्मीद है कि BA kya hai, BA Kaise kare, BA Course details in hindi ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। अगर फिर भी आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूंछ सकते हैं।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button