Electronic Media Me Career Kaise Banaye। Career in Electronic Media

Career in Electronic Media- क्या आप इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप Electronic Media Course के बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप इस इंडस्ट्री के बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में हम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और Electronic Media Career की सारी इन्फॉर्मेशन देंगे। इस आर्टिकल में मैंने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कैरियर स्कोप, बेस्ट Electronic media institute के बारे में बताया है। साथ ही आपको इसमे Electronic Media Course fees की भी जानकारी मिलेगी और इसमे जॉब के क्या ऑप्शन हैं। इन सभी के बारे में हम विस्तार से बताएंगे।

Electronic Media Me Career Kaise banaye


इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आज के समय मे काफी ज्याद पॉपुलर मीडिया है। इन दिनों लाखों युवा Electronic Media me Career बनाने का सपना देख रहे हैं। हो भी क्यो न हरकोई दुनिया मे अपनी पहचान बनाना चाहता है। इस मीडिया में नाम, दाम, सोहरत सभी मिलते हैं। इसलिए और भी ज्यादा स्टूडेंट्स का आकर्षण इस फील्ड में हो रहा है। 
कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे शायद उनको इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बारे में न पता हो, तो सबसे पहले हम आपको ये बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया क्या है। Electronic Media में मुख्य रूप से टेलीविजन और रेडियो आते हैं। आप टेलीविजन पर न्यूज़ चैनल देखते हैं, या रेडियो सुनते हैं ये इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में टीवी सबसे ज्यादा प्रचलित है। आज बहुत से लोग टीवी पत्रकार, टीवी जॉर्नलिस्ट बनना चाहते हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का आकर्षण शहरों में ही नही बल्कि ग्रामीण युवाओं में भी है। 

वर्तमान समय मे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंटरटेनमेंट और समाचारों का मुख्य माध्यम है। जिस प्रकार दिन- प्रतिदिन नए- नए टीवी चैनल लांच हो रहे हैं। इस वजह से इस सेक्टर में एक्सपर्ट लोगो की भी डिमांड बढ़ रही है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया लाखो लोगो के रोजगार का माध्यम बन चुका है। Electronic Media में आप न्यूज़ रिपोर्टर, न्यूज़ एंकर, वीडियो एडिटर के रूप में कैरियर की तलाश कर सकते हैं। फिलहाल मीडिया के इस फील्ड में रोजगार की कमी नही है। अगर आपके अंदर टैलेंट है, तो आपको आसांनी से इस क्षेत्र में जॉब मिल जाएगी। शुरुआती समय आपको ट्रेनी रिपोर्टर, रिपोर्टर, वीडियो एडिटर के तौर पर काम मिल सकता है। Also Read- मास कॉम्युनिकेशन में कैरियर कैसे बनाये


Electronic Media Career की शुरआत कैसे करें

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कैरियर बनाने के लिए मास कम्युनिकेशन या डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसे कोर्स करने की जरुरत होगी। कोर्स कम्पलीट करने के बाद किसी भी अच्छे न्यूज़ चैनल में इंटर्नशिप जरूर करें। इससे आपको जॉब पाने में आसानी रहेगी। क्योकि कॉलेज से हमे उतना प्रक्टिकल नॉलेज नही मिल पाता है, जितना कि जरूरत होती है। इंटर्नशिप करने से Electronic के वर्किंग कल्चर की अच्छी जानकारी हो जाती है। अगर आपका काम सही हुआ तो इंटर्नशिप से भी जॉब आफर हो सकती है। 


Electronic Media में कैरियर के लिए कौन सा कोर्स करें


डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
मास्टर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
पीजी डिप्लोमा इन न्यूज़ रिपोर्टिंग एंड एंकरिंग
बैचलर इन मास कम्युनिकेशन & जर्नलिज्म
मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन & जर्नलिज्म

Electronic Media Course के लिए आवश्यक योग्यता क्या है

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में डिप्लोमा और बैचलर कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास है। डिप्लोमा कोर्स की अबधि 2 साल और बैचलर डिग्री की अवधि 3 साल होती है। पीजी डिप्लोमा और मास्टर डिग्री के लिए किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना जरूरी है। पीजी डिप्लोमा 1 बर्ष और मास्टर डिग्री की अवधि 2 बर्ष होती है। इन कोर्स की फीस 50 हजार प्रतिवर्ष से 1 लाख रुपये प्रतिबर्ष तक हो सकती है। गवर्नमेंट कॉलेज में फीस 10 से 20 हजार ही होती है। गवर्नमेंट और अच्छे प्राइवेट कॉलेज में भी एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही मिलता है।


Skills For Electronic Media Career


न्यूज़ रिपोर्टिंग
न्यूज़ राइटिंग
न्यूज़ सेंस
गुड़ सेंस ऑफ ह्यूमर
निश्पक्षता और निडरता
न्यूज़ सोर्स की जानकारी
हिंदी और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान
हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग
न्यूज़ प्रेजेंटेशन स्किल
कैमरा फ़्रेंडली
आकर्षक व्यक्तित्व
गुड़ कॉम्युनिकेशन स्किल


Job Option in Electronic Media

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जॉब के बहुत सारे ऑप्शन हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में आप न्यूज़ रिपोर्टर, न्यूज़ एंकर के तौर पर काम कर सकते हैं। इसके अलावा रेडियो जॉकी, न्यूज़ चैनल में कैमरामैन, न्यूज़ राइटर, वीडियो एडिटर, टीवी रियलिटी शो होस्ट कर सकते हैं। शुरुआती दौर में 15 से 20 हजार रुपए सैलेरी मिल जाती है। 5 से 7 साल का अनुभव होने पर 50 हजार से लाखों रुपये सैलेरी हो सकती है।


Best College for Electronic Media Course


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
दिल्ली यूनिवर्सिटी
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृटसर
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
हैदराबाद यूनिवर्सिटी
जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
भारतीय विद्या भवन, दिल्ली
गुरुकुल कांगिनी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार
मुम्बई यूनिवर्सिटी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
महाराजा शायजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
छत्रपति शाहजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर
एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटेरनाशनल, मुम्बई
NRAI स्कूल ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली

Leave a Comment