स्टॉक टारगेट

lemon tree share price target 2023,2024,2025,2030 तक क्या हो सकते है

जब भी हम 5 दिन से अधिक बाहर घूमने का प्लान बनाते हैं अपने फैमिली के साथ तो हमारे मन में एक ही सवाल आते हैं कि हम इन दिनों में कौन से होटल में रहेंगे तो आज हम भारतीय शेयर मार्केट का होटल ,रिसॉर्ट और रेस्टोरेंट्स सेक्टर का शेयर जिसका भारतसहित अन्य देशों में भी इनका विस्तार किया है साथ में भारत की सबसे बड़ी होटल की चैन इसने स्थापित की है वो लेमन ट्री होटल्स के बारे में भविष्य में lemon tree share price target 2023,2024,2025,2030 टारगेट कैसे नजर आ सकते हैं और लेमन ट्री शेयर प्राइस को लेकर एक विस्तार से जानकारी आज के लेख के माध्यम से लेने वाले हैं।

कंपनी के बारे में जानकारी

[wptb id=3284]

भारत सहित दुनिया भर में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो घूमना पसंद करते हैं तो इसी आधार पर पट्टू केसवानी ने 2002 में लेमन ट्री होटल की शुरुआत केवल 49 रूम से की थी जो अब इसका विस्तार पूरी दुनिया भर के देशों में भी अब यह करने में कामयाब हो गए हैं।

lemon tree share कंपनी भारत सहित और दुनिया के दुबई और भूटान में सब मिलकर अब तक 88 होटल जो 54 अलग अलग जगह पर स्थापित करके उसमें 8,400 रूम का निर्माण करने में ये कंपनी कामयाब हो चुके है अब तक अगर हम इनके ब्रांड्स की जानकारी ले तो उसमे औरिका होटल,लेमन ट्री होटल,लेमन ट्री प्रीमियर,red by fox,keys prima,key select और keys lite ऐसे नाम 7 ब्रांड्स शामिल है।

Secrets Tips

lemon tree share price की वर्तमान स्थिति

भारतीय शेयर बाजार में होटल रिसोर्ट और रेस्टोरेंट सेक्टर की कंपनी लेमन ट्री शेयर कंपनी का अगर हम वर्तमान स्थिति की बात करें तो lemon tree share price है वो 84 रुपए पर ट्रेड कर रहा है कोरोनावायरस का समय छोड़ दे तो इसने अपने निवेशकों को इतना निराश नहीं किया है।

lemon tree share में निवेश के बार में

शेयर मार्केट में lemon tree share पर अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो इस कंपनी के बारे में आपको डिटेल्स एनालिसिस  करना होगा तो मैं नीचे आपको कुछ जानकारी देने वाला हूं जिससे आप अगर इस शेयर में निवेश करना चाहते हैं तो आपको अधिक सुविधा प्रदान होगी।

कंपनी का  इतिहास { lemon tree share price history }

भारतीय शेयर बाजारों में lemon tree share का लिस्ट डेट 9 अप्रैल 2018 की है जब उस समय यह शेयर लिस्ट हुआ था तो उसकी प्राइस ₹65 के आसपास थी उसके बाद लगातार इस शेयर में थोड़ी उछाल के साथ अगर हम 2019 तक देखे तो इसकी प्राइस ₹85 थी मतलब एक साल में इस कंपनी ने अपने निवेशकों को अच्छे खासे रिटर्न दिए।

जब कोरोना के समय में यह शेयर में भारी गिरावट दर्ज हुई क्योंकि होटल सेक्टर पूरी तरह से बंद होने के कारण इस सेक्टर में निवेश करने वाले लोगों ने अपने पैसा पूरी तरह से निकाल दिया थे जिससे कारण यह शेयर ₹15 के आसपास  ट्रेड कर रहा था लेकिन कोरोना समय जाने के बाद अब यह शेयर 2022 में अपने लाइफटाइम हाई लेवल को टच किया है जो 103 रुपए का है तो जिसने भी corona के समय में इसमें निवेश किया होगा उसने अच्छे रिटर्न प्राप्त किए होंगे।

फंडामेंटल एनालिसिस 

लेमन ट्री शेयर का शेयर मार्केट में अगर हम फंडामेंटल एनालिसिस देखे तो इसका मार्केट कैप 6,421.16 करोड़ का है और इस कंपनी के पास फ्री कैश फ्लो जो 15.67 करोड़ का है और इस कंपनी के ऊपर ₹341.73 करोड़ का कर्ज है और प्रमोटर होल्डिंग 23.61% कि है, सेल्स ग्रोथ 61.6% का है ,प्रॉफिट ग्रोथ 60.58% का है और इस कंपनी ने अभी तक कोई भी डिविडेंड नहीं दिया इसलिए डिविडेंड यील्ड जीरो है|

lemon tree share की टेक्निकल एनालिसिस

lemon tree share price कि अगर हम टेक्निकल एनालिसिस करें तो यह शेयर वर्तमान में 81 रुपये पर ट्रेड कर रहा है और 50 वीक हाई इसका ₹103. 40 पैसा है और 50 वीक लो इसका ₹57 का है अगर पिछले 3 साल का अगर सीएजीआर रिटर्न देखे तो 61.1% का है और पिछले 5 साल का सीएजीआर -1.1% का है, पिछले 1 साल का सीएजीआर 23.5% है तो आप मान सकते थे इस कंपनी ने पिछले कुछ सालों में निवेशकों को अच्छे खासे रिटर्न प्राप्त करके दिए हैं।

प्रतिस्पर्धी कंपनी का अध्ययन 

भारत सहित दुनियाभर में होटल के क्षेत्रों में बहुत सारे बड़े बड़े नाम शामिल है अगर हम लेमन ट्री शेयर के प्रतिस्पर्धी कंपनियों के जानकारी ले तो इसमें बहुत ही बड़े बड़े नाम शामिल है जो अच्छा खासा काम कर रहे हैं उसमें ajwa fun words,royal orchid hotels,cindrella hotels,asian hotels,kamat hotels,pecos hotels,univa hotels,benares hotels,indian hotel,mahindra hotel and restaurants और chalet hotels इतने बड़े नाम शामिल है।इस लिस्ट में जितने भी होटल सेक्टर की कंपनियां है उनकी भी जानकारी रखना आपको अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है।

नए खबरों का अध्ययन

शेयर मार्केट में अगर आपने lemon tree share में निवेश किए हैं तो उसकी जो नई खबरें और नए अपडेट की जानकारी रखना आपके लिए बहुत ही अधिक आवश्यक होता है क्योंकि इन खबरों और अपडेट के कारण इसके शेयर के जो वर्तमान मूल्य हैं उनमें तेजी और गिरावट दर्ज होती है एक उदाहरण तौर पर  समझते हैं कोरोनावायरस महामारी के कारण होटल सेक्टर की सभी जो होटल है वह सरकार ने बंद की गई इसका असर यह हुआ कि सभी निवेशकों ने अपने पैसे निकाल दिए जिससे कारण यह शेयर अपनी तेजी में था जो इस खबर के कारण भारी गिरावट दर्ज करते हुए ₹15 रुपए पर ट्रेड करने लगा।

lemon tree share net profit

भारतीय शेयर बाजार में लेमन ट्री शेयर के नेट प्रॉफिट के अगर पिछले 5 साल का हम अध्ययन करें मार्च 2018 में 22.14 करोड का नेट प्रॉफिट इस कंपनी को हुआ था उसके बाद मार्च 2019 में 63.24 करोड़ का नेट प्रॉफिट दर्ज किया था उसके बाद मार्च 2020 में 32.22 करोड का और मार्च 2021 में जो कोरोना का असर इनके प्रॉफिट पर होने के कारण नेट प्रॉफिट – 40 करोड में और मार्च 2022 में -16.06करोड़ पर आया है।

भविष्य में lemon tree share price target क्या होंगे?

दुनिया भर में एक बड़े अध्ययन में यह बात सामने आई है कि आने वाले दिनों में लोगों की जो इनकम आय में है बढ़ती नजर आ सकती है ऐसे में लोग उस कमाई को घूमने के लिए अधिक इस्तेमाल कर सकते है इसलिए होटल सेक्टर या रेस्टोरेंट सेक्टर में जितने भी कंपनियां हैं उन्हें भविष्य में आपको अच्छे खासे टारगेट नजर आ सकते हैं तो lemon tree share price target 2023,2024,2025,2030 तक आने वाले भविष्य में टारगेट क्या होंगे इसके ऊपर आज हम निम्नलिखित और विस्तार से जानकारी लेने वाले हैं।

lemon tree share price target

lemon tree share price target 2023

दुनिया में जितने भी लोग घूमना पसंद करते हैं वह कोरोना के समय थोड़े उनका घूमने के जो शौकीन हैं उनके ऊपर अच्छी खासी लगाम आई थी लेकिन corona समय बीतने के बाद और इनकम में बढ़ोतरी होने के बाद आप लोग घूमना के लिए निकल रहे हैं तो ऐसे lemon tree share price target 2023 में आपको बढ़ोतरी नजर आ सकती है तो इसका पहला टारगेट ₹100 और दूसरा टारगेट ₹120 तक जाने की संभावना नजर आती हुई दिख रही है।

lemon tree share price target 2024

लेमन ट्री होटल और रेस्टोरेंट का जो विस्तार है वह भारत में अधिक है उसके साथ दुबई और भूटान जैसे दो ही देशों देशों में हैं अगर भविष्य में इसे बढ़ाने की कंपनी की योजना पर काम कर रही है तो अगर उसमें वह सफल होते हैं तो lemon tree share price target 2024 के टारगेट अच्छे नजर आ सकते हैं इसलिए उसका पहला टारगेट 150 और दूसरा टारगेट 160 तक जाने की संभावना 2024 में आपको नजर आ सकती है।

lemon tree share price target 2025

लेमन ट्री शेयर कंपनी के जो अपकमिंग होटल जो भारत में नए निर्माण और उस लिस्ट में मुंबई, मैसूर ,मनाली ,हुबली आगरा ,भोपाल, दापोली ,सोनमार्ग और दापोली ऐसे बड़े बड़े प्रोजेक्ट हैं वह आने वाले दिनों में कंपनी पूरे करने वाले हैं तो 2025 में अगर इनमें अच्छी तरह से सफल होते हैं तो lemon tree share price target 2025 में भविष्य में इसके टारगेट जो होंगे वह अधिक होंगे तो इसका पहला टारगेट ₹200 और दूसरा टारगेट ₹210 तक जाने की संभावना आपको नजर आ सकती है।

lemon tree share price target 2030

कोई भी कंपनी अगर मार्केट में अपना दबदबा कायम रखने में कामयाब होती है तो कंपनी के सीईओ फाउंडर और एचआर मैनेजमेंट मिलकर आने वाले 10 साल में इस कंपनी के टारगेट क्या होंगे इसके ऊपर वह प्लान बनाते हैं।

वर्तमान में लेमन ट्री शेयर के जो होटल है वह भविष्य में इसे बढ़ाने के ऊपर कंपनी योजना बना रही है साथ में अगर हम होटल की जगह की बात करें तो 54 जगह पर यह अब तक काम कर रहे हैं लेकिन आने वाले भविष्य में इसे इसके भी टारगेट बढ़ने के आसार नजर आ सकते हैं तो lemon tree share price target 2030 के टारगेट है उसमें बड़ोती नजर आएगी तो इसका पहला टारगेट ₹500 और दूसरा डाल के ₹600 तक जाने की संभावना है।

[wptb id=3285]

RISK OF lemon tree share

lemon tree share कंपनी का अगर हम फंडामेंटल पर गौर करें तो इस यहां पर प्रमोटर होल्डिंग केवल 23% की है वह इतनी अच्छी खास नहीं है और इस कंपनी के ऊपर 341 करोड़ का कर्ज है यह दो बातें हैं जो कंपनी के रिस्क फैक्ट में आती है।

मेरी प्रतिक्रिया-

शेयर मार्केट में lemon tree share यह होटल और रेस्टोरेंट सेक्टर का एक शेयर है इस सेक्टर में जितने भी आने वाले शेयर हैं यह लोगों की प्रथम प्राथमिकता वाले शेयर नहीं है मतलब लोगों की आम जरूरतें पर यह आधारित नहीं है लोगों के पास इनकम आएगा तो लोग बाहर जाने के बारे में सोचते हैं तो अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो जो फर्स्ट प्रायरिटी वाले शेयर होते हैं उनमें आप निवेश करके अच्छे कैसे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो किसी जानकार की सलाह जरूर लें।

READ MORE-DLF Share Price Target hindi

lemon tree share की मजबूती

  • कंपनी का पिछले 5 साल का ऑपरेटिंग मार्जिन 30.68% का है जो ठीक-ठाक माना जाता है।
  • कंपनी का मैनेजमेंट cfo/pat 4.45 का है।
  •  लेमन ट्री शेयर कंपनियों के होटल स्थापित हैं जैसे दुबई और भूटान ऐसा देश है जहां पर केवल पर्यटन से इनकम उनके सरकारों को इनकम प्राप्त होती है।

lemon tree share की कमजोरी

  • पिछले 3 साल का कंपनी का प्रॉफिट ग्रोथ -1 63.32% का है।
  • कंपनी का कमाई जी पिछले 3 साल का कमाई का ग्रोथ -22.1% का है।
  • कंपनी के ऊपर 341. 73 करोड का कर्जा है और इस कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग 23.7% की है जो बहुत कम मानी जा सकती है।

FAQ

सवाल-lemon tree share 52 week high low

जवाब- 52 week high level 103.40 रुपये और 52 week लो लेवेल 57.00 रुपये का है।

सवाल-lemon tree share price target 2026 तक क्या हो सकते है?

जवाब- 2026 lemon tree share price target है वो पहिला टारगेट 280 रुपये और दूसरा टारगेट 310 रुपये ट्रक हो सकते है।

सवाल-लेमन ट्री में कितने होटल है?

जवाब- लेमन ट्री में कुल 88 होटल जो भारत सहित दुबई और भूटान ऐसे देश में स्थापित है।

निष्कर्ष-दुनिया की जनसंख्या तेजी से बढ़ रहे हैं ऐसे में कई ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें बढ़ोतरी नजर आने की संभावना जानकार लगा रहे हैं तो ऐसे ही होटल और रेस्टोरेंट सेक्टर का यह lemon tree share price target 2023,2024,2025,2030 तक जो भविष्य में इसके टारगेट आपको अच्छे खासे नजर आ सकते हैं यह लेख आपने पूरा हो पढ़ा होगा तो आपको यह निवेश के लिए अच्छी खासी सलाह प्राप्त करके देने वाला लेख है लेकिन अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो किसी जानकार की सलाह जरूर ले अगर आपको यह लेख पसंद आया होगा तो कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button