स्टॉक टारगेट

rattan power share price target 2023 से 2030 तक शानदार कमाई मौके। रतन पावर शेयर प्राइस टारगेट 2023,2024,2025,2030 तक की विस्तार से जानकारी

भारत की जनसंख्या और भारत की बिजली की खपत कुछ दशक से तेजी से बढ़ रही है, जिससे कारण इन दिनों में बहुत सारी पावर जनरेशन करने वाली कंपनियां सामने आई है तो आज हम RattanIndia Power Ltd.कंपनी के बारे में जानकारी लेने वाले हैं, शुरू में हम कंपनी का इतिहास,कंपनी के प्रोडक्ट और कंपनी के विस्तार के बारे में बात करेंगे बाद में शेयर बाजार की इसकी वर्तमान की स्थिति, भूतकाल की रिटर्न की जानकारी भविष्य को rattan power share price target 2023,2024,2025,2030 तक लेकर क्या टारगेट बन सकते हैं इसकी विस्तार से जानकारी इस लेख के माध्यम से लेने वाले हैं।

rattan power share कंपनी की जानकारी

रतन पावर शेयर कंपनी की शुरुआत भारत में 2007 में पावर सेक्टर में डिवेलप और पावर सेक्टर प्रोजेक्ट को मेंटेन करने का काम करती थी लेकिन 2014 में इंडिया बुल पावर लिमिटेड का नाम बदलकर रतन इंडिया पावर लिमिटेड कर दिया गया,शेयर बाजार में रतन इंडिया पावर शेयर 30 अक्टूबर 2009 को लिस्ट हुई तब इसकी प्राइस 34 रुपए थी लेकिन अब ये वर्तमान में शेयर गिरावट दर्ज है।

rattan india power limited भारत की पावर जनरेशन प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है,कंपनी के भारत के महाराष्ट्र में थर्मल प्लांट के 2 सबसे बड़े प्लांट अमरावती और नासिक में स्थित है और कंपनी का हेडक्वार्टर न्यू दिल्ली में है, कंपनी में स्थाई रूप से 500 कर्मचारी काम करते हैं।

रतन इंडिया पावर शेयर का अमरावती का थर्मल पावर प्लांट पूरी तरह से कोयला पर आधारित है, अमरावती की शहर से 13 किलोमीटर दूर नांदगांव पेठ के क्षेत्रों में 1350 एकड़ के क्षेत्र में यह प्लांट फैला हुआ है यहां पर वर्तमान में 270 मेगावाट का कंपनी निर्माण करती है साथ में इसकी कैपेसिटी 1350 मेगावाट की क्षमता है।
कंपनी ने महाराष्ट्र के दूसरे प्लांट की बात करें तो नासिक में 40 किलोमीटर दूर सिन्नर के क्षेत्र में 1040 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ यह प्लांट है जिसकी कैपेसिटी 1350 मेगावाट की है,कंपनी के owner Mr Rajiv rattan हैं जिनके नाम से,ये कंपनी शुरू की गई है।
ये भी पढ़े:-axita cotton share price target

भविष्य में rattan power share price target क्या होंगे?

वर्तमान में भारत में बात करें तो जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है और हर एक उद्योग क्षेत्र में चाहे वो छोटा हो या बड़ा हो बिजली की मांग अधिक है जिससे कारण पावर जेनरेशन करने वाली कंपनी रतन पावर के भविष्य में rattan power share price target 2023,2024,2025,2030 तक आपको अच्छे टारगेट निकल कर आ सकते हैं, तो इसकी एक वर्ष के अंतराल में क्या टारगेट बन सकते हैं इसकी जानकारी हम लेने वाले हैं।

Secrets Tips

rattan power share price target

rattan power share price target 2023

कंपनी का मार्केट कैप 2,282.29 करोड़ का है और कंपनी के पास फ्री कैश फ्लो 263.34 करोड़ का है कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग 44.06% की है तो rattan power share कंपनी का अब तक का डिविडेंड यील्ड 0% का है,कंपनी के सेल्स ग्रोथ 108.96% की है तो प्रॉफिट ग्रोथ 260% पर है कंपनी के ऊपर 4,384.25 करोड़ का कर्ज है जो बहुत ही अधिक हो निराशाजनक है।

कंपनी का एंटरप्राइज वैल्यू 6,403 करोड़ का है तो कंपनी की टोटल शेयर की संख्या 537.01 करोड़ की है तो कंपनी का P/E 6.86 का और P/B 0.41 का है,rattan power share कंपनी का फेस वैल्यू ₹10 का है और बुक वैल्यू ₹10.44 का ही है कंपनी का ROE 6.82% का है और ROCE 9.56% का दर्ज है।
फंडामेंटल के तौर पर कमजोर कंपनी मानी जाएगी क्योंकि कंपनी के ऊपर मार्केट कैप के हिसाब से बहुत ही अधिक कर्ज है साथ में कंपनी की प्रोमोटर होल्डिंग ठीक-ठाक है, डिविडेंड तो अब तक नहीं दिया है पर कंपनी के सेल्स ग्रोथ और प्रॉफिट ग्रोथ अच्छे हैं जिसके तहत rattan power share price target 2023 में इसका पहला टारगेट को 5.70 पैसे और दूसरा टारगेट 6.50 पैसे तक जा सकता है।
ये भी पढ़े:-tata motors share price target

rattan power share price target 2024

कंपनी के पिछले 5 साल की नेट सेल्स की जानकारी इकट्ठा की मार्च 2018 में कंपनी ने 2,015.38 करोड के नेट सेल्स दर्ज थे फिर उसके बाद मार्च 2019 में rattan power share कंपनी ने 1,909.27 करोड के नेट सेल्स दर्ज है फिर उसके बाद मार्च 2020 में कंपनी में 1,773.88 करोड़ के नेट सेल्स दर्ज किए थे फिर उसके बाद मार्च 2021 में कंपनी ने 1,559.86 करोड के नेट सेल्स दर्ज थे फिर उसके बाद मार्च 2022 में कंपनी में 3,259.52 करोड़ के नेट जनरेट करके दिए थे।
कंपनी के ऊपर हमने पिछले 5 साल के नेट सेल्स की जानकारी ली उसी पर आधारित नेट प्रॉफिट की जानकारी लेते हैं तो मार्च 2018 में कंपनी ने -418.38 करोड के नेट प्रॉफिट दर्ज करके दिए थे फिर उसके बाद मार्च 2019 में कंपनी ने -2791.54 करोड के नेट प्रॉफिट जनरेट करके दिए थे,फिर उसके बाद मार्च 2020 में rattan power share कंपनी ने 1,898.70 करोड़ के नेट प्रॉफिट दर्ज किए थे फिर उसके बाद मार्च 2021 में कंपनी ने 96.70 करोड के नेट प्रॉफिट जनरेट करके दिए थे फिर उसके बाद मार्च 2022 में कंपनी ने 348.14 करोड के नेट प्रॉफिट दर्ज किए हैं।
कंपनी के पिछले नेट से नेट प्रॉफिट की जानकारी ली तो वर्तमान में कंपनी के नेट सेल्स में बढ़ोतरी और साथ में नेट प्रॉफिट में भी बढ़ती नजर आ रही है लेकिन अगर हम खर्च कर बात करें तो खर्च अधिक होने के कारण नेट प्रॉफिट अच्छे नहीं बन रहे हैं लेकिन भविष्य में अगर कंपनी में सुधार करती है तो rattan power share price target 2024 में इसका पहला टारगेट आपको 8 रुपए और दूसरा टारगेट 10 रुपए तक जा सकता है।

rattan power share price target 2025

कंपनी ने अपने निवेशकों को इतिहास में कितने रिटर्न दिए हैं, इसकी जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है अगर हम पिछले 5 साल में कंपनी ने 1.2% सीएजीआर रिटर्न प्राप्त करके दिए हैं, वैसे ही पिछले 3 साल में कंपनी 35.7% सीएजीआर रिटर्न प्राप्त करके दिए है, पिछले 1 साल में कंपनी ने 13.3% का रिटर्न प्राप्त करके दिए है, तो इतिहास में कंपनी ने अपने निवेश को निराश नहीं किया है इसके तहत भविष्य में rattan power share price target भी ऐसे ही टारगेट नजर आ सकते हैं।

रतन पावर शेयर अमरावती थर्मल पावर प्लांट में महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी की तरफ से 25 साल का एग्रीमेंट हुआ है कि वह 25 साल तक बिजली का वितरण करती रहेगी जिसके तहत इस क्षेत्र में वर्तमान में और भविष्य में बिजली की मांग बढ़ती रहेगी वैसे ही कंपनी के पास की बिजली की खपत और कैपेसिटी भी बढ़ानी पड़ेगी जिसके तहत 2025 में जिसके जो टारगेट है उसमें भी आपको बढ़ोतरी होती हुई नजर आएगी तो उसने पहला टारगेट आपको rattan power share price target 2025 में 15 रुपये और दूसरा टारगेट 17 रुपये तक जा सकता है।

Secrets Tips

ये भी पढ़े:-bajaj hindustan share price target

rattan power share price target 2030

कंपनी वर्तमान में भारत के दो क्षेत्र में अपने थर्मल पावर प्लांट की योजना बनाई है लेकिन भविष्य में बढ़ती मांग के कारण आपको नए थर्मल पावर प्लांट की rattan power share कंपनी योजना तहत काम करती है या बिजली की बढ़ती मांग के अधिक होने के कारण प्लान में बढ़ोतरी करती है तो भविष्य में rattan power share price target आपको इसके अच्छी तरह से टारगेट है वह भी नजर आ सकते हैं।

रतन पावर शेयर कंपनी की होल्डिंग पेटर्न की जानकारी लेते हैं तो उसमें पब्लिक के पास 48.44% की होल्डिंग है, तो प्रमोटर होल्डिंग 44.06% की है, DII 7.2% की होल्डिंग और FII के पास 0.3% होल्डिंग है, तो अगर हम देखें तो प्रमोटर होल्डिंग ठीक-ठाक मानी जाएगी लेकिन भविष्य में कंपनी में सेल्स और प्रॉफिट ग्रोथ की मदद से अगर प्रमोटर होल्डिंग बढ़ाती है तो आपको इसके टारगेट भी अच्छे खासे हैं और नजर आ सकते हैं तो इसके तहत rattan power share price target 2023 में आपको 45 रुपए और दूसरा टारगेट 55 रुपए तक जा सकता है।

RISK OF Rattan Power Share

रतन पावर शेयर कंपनी का सबसे बड़े रिस्क फैक्टर की बात करें तो कंपनी के ऊपर 4,384.25 करोड़ का कर्ज है यह बहुत ही चिंता का विषय है और साथ में प्रतिस्पर्धी कंपनियों में बड़े-बड़े नाम शामिल है तो उनके साथ उनके आगे बढ़ने की कंपनी के पास बहुत ही बड़ा चैलेंजिंग काम रह सकता है

Rattan Power Share की मजबूती

  • कंपनी ने पिछले 3 सालों में प्रॉफिट ग्रोथ 28.56% के दर्ज किए हैं।
  •  कंपनी में पिछले 3 साल में रिवेन्यू ग्रोथ 19.52% का दर्ज है।
  • कंपनी के पिछले 5 साल का ऑपरेटिंग मार्जिन 29.42% का दर्ज है जो बहुत ही इफेक्टिव है।

Rattan Power Share की कमजोरी

  • कंपनी के ऊपर 4,384.25 करोड का कर्ज है।

  • कंपनी का टैक्स रेट 0 का है।
  • कंपनी की प्रोमोटर प्लेजिंग 88.95% का दर्ज है जो अधिक है।

मेरी राय:-

रतन इंडिया पावर लिमिटेड पावर जेनरेशन एंड डिसटीब्यूशन सेक्टर की एक कंपनी है जो शेयर बाजार में इसकी बात करें तो यह पेनी स्टॉक है,इस शेयर में उतार-चढ़ाव अधिक होते हैं इसलिए इसमें मेरी राय है कि शेयर से आप दूर ही रहे लेकिन कंपनी अपने कर्ज को कम करती है,तो प्रॉफिट और सेल्स ग्रोथ में अच्छी-खासी बढ़ोतरी भविष्य में दर्ज होती है तब आप इसमें निवेश की योजना बना सकते हैं।

ये भी पढ़े:-rcf share price target

FAQ

सवाल-RattanIndia Power owner कौन है?

जवाब-Mr.Rajiv Rattan ही RattanIndia Power के owner है।

सवाल-रतन इंडिया पावर क्या काम करती है?

जवाब-भारत के हारे क्षेत्र में बिजली की अधिक मांग के कारण रतन पावर इंडिया थर्मल पावर प्लांट के सहायता से बिजली का निर्माण करती है और उसका वितरण करने का भी काम करती है।

सवाल-रतन पावर एक कर्ज मुक्त कंपनी है?

जवाब-रतन पावर कंपनी बिल्कुल बिल कर्ज मुक्त कंपनी नहीं है, इस कंपनी के ऊपर वर्तमान में 4384.25 करोड़ों रुपया का कर्ज है।

निष्कर्ष-रतन पावर शेयर कंपनी की जानकारी लेते हुए हमने शुरू में कंपनी का इतिहास, कंपनी का बिजनेस मॉडल, कंपनी का विस्तार और साथ में शेयर बाजार में इसकी वर्तमान की स्थिति भूतकाल में रिटर्न की जानकारी दी गई है।

फ्यूचर को rattan power share price target 2023,2024,2025,2030 लेकर निवेशकों को क्या टारगेट नजर आ सकते हैं इसके विस्तार से जानकारी इस लेख के माध्यम से हमने ली है अगर आपके इसमें कुछ सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर दर्ज करें।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

ये भी पढ़े:-

patel engineering share price target

engineers india share price target

goyal aluminium share price target

 bcg share price target

gnfc share price target

tanla share price target

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button