ट्रेंडिंग न्यूज़

जोमैटो शेयर प्राइस में गिरावट के कारण

जोमैटो फूड सेक्टर की भारत की एक मशहूर कंपनी है जिसका बिजनेस पूरे भारत देश में है लेकिन जोमैटो का आईपीओ के बाद जो शेयर में लगातार नीचे जा रहा है, तो आप जानते हैं विस्तार से जोमैटो का काम क्या है और इतने दिनों से  बाद लगातार इस जोमैटो शेयर प्राइस में गिरावट क्यों दर्ज हो रही है तो विस्तार में इसकी जानकारी लेते हैं।

जोमैटो शेयर प्राइस

जोमैटो ऑर्डर से कमाई

पहले तो जान लेते हैं कि जोमैटो का जो बिजनेस है वह किस प्रकार चलता है तो मान लीजिए मुझे एक दोपहर के खाने में कुछ चीज ऑर्डर करनी है तो मैं खाना ऑर्डर करने के लिए जोमैटो के ऐप में जाकर अपने पसंदीदा फूड और सही डिस्काउंट चेक करने के बाद ऑर्डर का चुनाव करने के बाद में एक फूड ऑर्डर करूंगा तो  इसी फूड ऑर्डर के चलते हुए कुछ कमीशन रेस्टोरेंट और कुछ कमीशन जोमैटो कंपनी को जाता है तो इस प्रकार यह कंपनी कमाई कर लेती है।

जोमैटो कंपनी के प्रतिस्पर्धी

जोमैटो कंपनी के अगर प्रतिस्पर्धी की बात करें तो यहां पर केवल स्वीगी और फूड पांडा ही फूड सेक्टर की कंपनी है जो टक्कर देने वाली कंपनी है लेकिन अगर जोमैटो की बात करें तो तो भारत में इनके बिजनेस का विस्तार बड़िया तरीके से किया है।

जोमैटो का आईपीओ

जब जोमैटो का आईपीओ  भारतीय शेयर बाजार में  9375 करोड़ रुपये का हुआ था  तो वहां जोमैटो शेयर प्राइस  करीब करीब ₹151 पर यह ट्रेड कर रहा था क्योंकि उस समय जोमैटो का जो कमाई थी वह भी अधिक थी क्योंकि यह वहां पर कोविड-19 एक्टिव होने के कारण ज्यादातर ऑर्डर जोमैटो को मिलने लगे थे और उनकी कमाई भी अच्छी खासी हो रही थी।

कोरोना खत्म और जोमैटो पर असर 

कोरोना के जाने के बाद लोग घर पर ही खाना बनाने लगे जिससे कारण जोमैटो का जो कमाई थी वह कम होने लगी जिससे कारण जो ग्रोथ कोरोना के काल में थी वह  अचानक से नीचे तरफ आ गई लेकिन जोमैटो का उसको जो कोरोना समय कमाई हो रही थी वो आने वाले दिनों में उसे छूना जोमैटो या अन्य फूड डिलीवरी कंपनी को बहुत मुश्किल में जाने वाला है।

जोमैटो का खर्चा

जोमैटो का पिछला अगर हम डाटा को चेक  करें तो वहां पर 3611 करोड़ के सेल कंपनी कर चुकी है लेकिन उसके ऊपर खर्चे की बात करें तो 5,249 करोड़ है तो कंपनी इतना खर्च कहा पर कर रही है तो जो रेगुलर जोमैटो से ऑर्डर ले रहा है उसको जोमैटो से ही बने रहने के लिए जोमैटो कंपनी को उसको डिस्काउंट देना पड़ रहा है जिससे कारण वो ग्राहक कम या दूसरे कही से ऑर्डर न करे इस लिया कंपनी को उसके लिए अधिक डिस्काउंट देकर अपने अधिक खर्च पर कंपनी काबू नहीं कर रही है।

विश्व की फूड डिलीवरी कंपनी 

पूरे विश्वभर में अगर फूड डिलीवरी कंपनी की अगर हम कमाई करने वाले कंपनी की बात करें तो केवल एक ही कंपनी है जो अच्छा खासा रिवेन्यू जनरेट इस वर्तमान काल में कर रही है वो है meituan कंपनी है जो लेकिन बाकी सारी जितने भी विश्व में फूड डिलीवरी कंपनी है वह लॉस में चल रहा है उसका कारण सभी के लिए एक ही है वो है कोरोना काल में इनका बिजनेस बहुत ही आगे बढ़ा था मतलब वह बिजनेस इतना आगे बढ़ने वाला नहीं था जो कोरोना के आने के बाद यह बिजनेस बहुत ऊंचाई तक जा चुका था जिसकी संभावना बहुत ही कम थी जिसके कारण कोरोना जाने के बाद आर्डर बंद होने के कारण कमाई है वह आधे से भी कम हो गई।

जोमैटो शेयर प्राइस में तेजी

बहुत सारे लोगों को लगता है कि आने वाले दिनों में जोमैटो शेयर प्राइस में अच्छी तेजी नजर आएगी या गिरावट नजर आएगी लेकिन इनके चांस 50% चांस है कि यह जोमैटो शेयर प्राइस आगे भी जा सकता है और 50% यह शेयर नीचे भी आ सकता है क्योंकि फूड डिलीवरी करने वाले सभी कंपनियों को घाटे में चल रही है लोगो के नए ऑर्डर के डिस्काउंट के साथ लोगो को एक खाने के प्रति विश्वास को भी बढ़ाना होगा साथ में नयी कल्पना को भी लाना पड़ेगा।

जोमैटो शेयर में निवेश

शेयर मार्केट के जो जानकार लोग हैं वह सभी लोग का यही कहना है कि किसी भी  कंपनियों में निवेश करने से पहले उस कंपनी का फंडामेंटल, टेक्निकल एनालिस्ट करना जरूरी है और जो कंपनी का जो प्रोडक्ट है वह वर्तमान दिनों में वह कैसा परफॉर्म कर रहा है और भविष्य में यह कैसा परफॉर्म करेगा इसका अनुमान ही हम लगा सकते हैं इसलिए आप यह सभी चीजों को देखकर ही निवेश करना सही होता है तो जोमैटो शेयर प्राइस को देखकर अगर अपने निवेश किया है तो अपने कहा पर गलती की है वो आपको जरूर समझ में आयेगी।

FAQ

सवाल-how to cancel order on zomato

जवाब-जोमैटो का अप्प open करे उसके बाद कुल ऑर्डर में जाकर सपोर्ट मे i want to  cancel my order पर क्लिक करे

सवाल-जोमैटो किस देश की कंपनी है

जवाब-जोमैटो भारत देश की कंपनी है

सवाल-जोमैटो का मालिक कौन है

जवाब-दीपिंदर गोयल जोमैटो का मालिक है

निवेश- व्यापार करते समय आपको को उतार चढ़ाव नजर आएगे पर जो व्यक्ति अपने व्यापार में भविष्य को देखकर जो परिवर्तन लता है वही यहा पर कामयाब होता है।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर लें।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button