आईपीओ

20 रुपये से कम के शेयर | Best Penny Stock Under 20 Rupees in 2024

20 रुपये से कम के शेयर- भारतीय बाज़ार में 2024 में 20 रुपये से कम में सर्वश्रेष्ठ पेनी स्टॉक वैसे देखा जाए तो बहुत सारी कंपनियां हैं 20 रुपये के शेयर या फिर हम उससे कम कीमत पर कारोबार करते नजर आते हैं. लेकिन अगर इनमें से ज्यादातर कंपनियों के कारोबार पर नजर डालें तो भविष्य बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता, जिसके कारण लंबे समय में ज्यादातर खुदरा निवेशकों को इन कम कीमत वाले शेयरों में भारी निवेश के कारण भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है।

आज हमारे पास 6 अच्छे हैं 20 रुपये का शेयर जिस कंपनी के बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं वह न सिर्फ अपना कारोबार कर रही है बल्कि धीरे-धीरे अपने कारोबार का विस्तार भी कर रही है, जिससे आने वाले समय में इस कंपनी के शेयरों को लेकर काफी उम्मीदें हैं। आइए इन कंपनियों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

Contents hide

20 रुपये से कम के शेयर

अगर हम भारतीय शेयर बाजार पर नजर डालें 20 रुपये से कम के शेयर देखने को बहुत सारे हैं, लेकिन उनमें से आज हम उन कंपनियों के शेयरों के बारे में बात करेंगे जो भविष्य में कंपनी के अच्छे कारोबार के साथ-साथ शेयरधारकों को लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं। . उन सबको जाने दो 20 रुपये से कम के शेयर आइए इसके बारे में विस्तार से बात करते हैं:-

1. ऊर्जा ग्लोबल लिमिटेड:-

20 रुपये से कम के शेयर अगर हम अपनी लिस्ट पर नजर डालें तो सबसे पहला नाम ऊर्जा ग्लोबल का नजर आएगा, क्योंकि कंपनी भविष्य को ध्यान में रखते हुए रिन्यूएबल एनर्जी सेगमेंट में अपने कारोबार का मजबूती से विस्तार कर रही है।

Secrets Tips

रिन्यूएबल एनर्जी सेगमेंट में अपने कारोबार के विकास के लिए ऊर्जा ग्लोबल कई बड़े प्रोजेक्ट्स पर भी तेजी से काम कर रही है, जिससे आने वाले समय में कंपनी का प्रदर्शन अच्छा रहने की उम्मीद है।

और साथ ही ऊर्जा ग्लोबल ने अपने एनर्जी सेगमेंट को तेजी से बढ़ाने के लिए भारत सरकार के साथ साझेदारी भी की है, जिसके चलते कंपनी को समय-समय पर कई प्रोजेक्ट मिलते रहते हैं।

उर्जा ग्लोबल की सबसे अच्छी बात यह है कि कंपनी पर बहुत कम कर्ज है, जिससे कंपनी भविष्य में आसानी से अपना कारोबार बढ़ा सकती है।

2. ऐरन लिमिटेड:-

20 रुपये से कम कीमत वाले शेयरों की सूची में हमारा दूसरा नंबर Airan Ltd है, यह आईटी सेक्टर से जुड़ी एक बहुत अच्छी कंपनी लगती है, जिसमें कंपनी अपने ग्राहकों को बैंकिंग, टेलीकॉम, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जैसी विविध आईटी सेवाएं प्रदान करती है। इसके साथ ही कंपनी आईटी सेक्टर में लगातार अपनी सेवाएं बढ़ा रही है, जिससे कंपनी का कारोबार भी उसी हिसाब से बढ़ रहा है।

अपने ग्राहकों को उत्कृष्ट और विविध आईटी सेवाएं प्रदान करने के कारण, एयरन का ग्राहक आधार बहुत अच्छी गति से बढ़ रहा है। कई बड़े बैंक जैसे आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईडीबीआई बैंक और आईटीसी, अदानी जैसी अन्य कंपनियां भी ऐरन की आईटी सेवाओं का उपयोग करती देखी जाती हैं, जिसके कारण कई नई कंपनियां भी ऐरन से अपनी सेवाएं लेती हैं। यह दिखाई दे रहा है.

जिस तरह से भारत हर सेक्टर में डिजिटल होता जा रहा है, जिस तरह से एयरन इस ग्रोथ का फायदा उठाने के लिए अपनी सर्विसेज डेवलप करती नजर आ रही है, उससे कंपनी को भविष्य में फायदा मिलने की संभावना जरूर है।

3. ओरिएंट ग्रीन पावर कंपनी लिमिटेड:-

20 रुपये से कम के शेयर हमारी सूची में तीसरी कंपनी ओरिएंट ग्रीन पावर भारत की एक अग्रणी कंपनी है जो नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में हवा की मदद से बिजली पैदा करती है।

ओरिएंट ग्रीन पावर की वर्तमान में बिजली उत्पादन क्षमता लगभग 424.63 मेगावाट है। प्रबंधन आने वाले दिनों में इसे बढ़ाकर करीब 1000 मेगावाट तक करने की पूरी योजना बना रहा है, जिससे धीरे-धीरे कंपनी के कारोबार में बड़ी बढ़ोतरी की पूरी उम्मीद है.

पिछले कुछ समय से कंपनी की बढ़ती ग्रोथ के चलते प्रमोटर्स अपनी गिरवी रखी गई होल्डिंग्स रिलीज करते नजर आ रहे हैं, जिसके चलते ओरिएंट ग्रीन पावर निवेशकों के लिए एक अच्छी कंपनी नजर आ रही है। अगर कंपनी अपनी योजना के मुताबिक अपना कारोबार बढ़ाती नजर आएगी तो आपको शेयर की कीमत में भी जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

4. ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड:-

20 रुपये से कम के शेयर अगर आप हमारी लिस्ट पर नजर डालें तो एक और कंपनी ब्राइटकॉम ग्रुप बहुत बेहतरीन लग रहा है. कंपनी धीरे-धीरे डिजिटल मार्केटिंग सॉल्यूशन व्यवसाय में अपनी पकड़ बढ़ाती दिख रही है, जहां कंपनी अन्य व्यवसायों और एजेंसियों को अपनी सेवाएं प्रदान करती है।

ब्राइटकॉम ग्रुप यह बिजनेस सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के अलग-अलग देशों में फैला हुआ है। इसके साथ ही कंपनी धीरे-धीरे नए बाजारों में अपनी पकड़ बढ़ाने की भी पूरी कोशिश करती नजर आ रही है।

भविष्य को ध्यान में रखते हुए भी ब्राइटकॉम ग्रुप कंपनी एआई, मशीन लर्निंग जैसी कई नई तकनीकों की मदद से अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश करती नजर आ रही है, जिससे उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी को कारोबार को तेजी से बढ़ाने में इसका फायदा जरूर मिलेगा। मेल खाते हुए नजर आने वाले हैं.

5. यस बैंक:-

20 रुपये से कम के शेयर हमारी लिस्ट में पांचवें नंबर पर नजर डालें तो बैंकिंग सेक्टर से जुड़ा यस बैंक पहले 400 रुपये के आसपास कारोबार करता नजर आ रहा था, अब यह 20 रुपये से भी नीचे नजर आ रहा है.

यस बैंक में कई धोखेबाजों की मौजूदगी के कारण शेयर की कीमत में भारी गिरावट आई थी, लेकिन धीरे-धीरे बैंक के प्रदर्शन में सुधार होता दिख रहा है।

जब से नए प्रबंधन ने बैंक की कमान संभाली है, कई नए अच्छे फैसलों के कारण यस बैंक का प्रदर्शन काफी अच्छा दिख रहा है।

पिछले कुछ तिमाही नतीजों पर नजर डालें तो बैंक काफी अच्छे नतीजे पेश करता नजर आया है, अगर आने वाले दिनों में भी बैंक ऐसे ही अच्छे नतीजे पेश करता नजर आता है तो यस बैंक एक शेयर भाव पर काफी अच्छा निवेश साबित होने वाला है 20 रुपये से नीचे.

6. रिलायंस पावर लिमिटेड:-

20 रुपये से कम के शेयर छठे नंबर पर नजर डालें तो अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर, जो कुछ साल पहले डूबने की कगार पर थी, अब धीरे-धीरे उसका कारोबार पटरी पर आता दिख रहा है।

पावर सेक्टर पर नजर डालें तो रिलायंस पावर रिन्यूएबल एनर्जी में कई बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है, जिससे भविष्य में इस कंपनी से काफी उम्मीदें हैं।

पिछले कुछ समय से रिलायंस पावर अपनी हिस्सेदारी मजबूत कर रही है और धीरे-धीरे अपना कर्ज भी कम कर रही है। प्रबंधन आने वाले कुछ वर्षों में अपने कर्ज को काफी कम करने की योजना बना रहा है।

जैसे-जैसे रिलायंस पावर पर कर्ज का बोझ कम होगा, कारोबार में भी तेजी देखने को मिलेगी।

20 रुपये से नीचे शेयर करें लिस्ट

एसएल नं. कंपनी का नाम बाज़ार आकार
1 ऊर्जा ग्लोबल लिमिटेड 1,077 करोड़
2 ऐरन लिमिटेड 299 करोड़
3 ओरिएंट ग्रीन पावर कंपनी लिमिटेड 1,991 करोड़.
4 ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड 3,007 करोड़.
5 यस बैंक 68,751 करोड़.
6 रिलायंस पावर लिमिटेड 10,023 करोड़.
20 रुपये से कम के शेयर सूची

ये भी पढ़ें:- शेयर बाजार भविष्यवाणी 2025

20 रुपये से कम कीमत वाले शेयरों में निवेश का जोखिम

  • स्टॉक मूल्य में हेरफेर का जोखिम:- 20 रुपये से कम के शेयर अगर सबसे बड़े जोखिम पर नजर डालें तो इन कंपनियों का मार्केट कैप बहुत कम होने के कारण किसी भी बड़े निवेशक द्वारा किसी खबर का फायदा उठाकर शेयर की कीमत को बहुत ज्यादा ऊपर या नीचे चलाने का खतरा रहता है, जिसके कारण खुदरा निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. गिर सकता है।
  • व्यवसाय में आत्मविश्वास की कमी:- ज्यादातर देखा गया है कि जिन कंपनियों के शेयर की कीमत 20 रुपये से कम होती है उनका कारोबार उतना मजबूत नहीं होता है, जिसके कारण अगर कभी कारोबार में थोड़ी सी भी दिक्कत आती है तो शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। कीमत। कर सकना।
  • ऊंची कीमत पर खरीदारी का जोखिम:- अधिकांश खुदरा निवेशक शेयर की बढ़ती कीमत को देखकर इन शेयरों में अपर सर्किट में अपना ऑर्डर देते हैं, जिसके कारण जब भी खुदरा निवेशकों को शेयर मिलते हैं, तो खरीद मूल्य बहुत अधिक देखा जाता है, इसके कारण खुदरा निवेशक हमेशा बने रहते हैं ये शेयर. ऊंचे दाम पर शेयर खरीदकर वे फंसते नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- स्टॉक जो भविष्य 2040 में बढ़ेंगे

20 रुपये या उससे नीचे के शेयर मूल्य में निवेश के नियम

  • छोटी मात्रा में निवेश:- 20 रुपये के शेयर स्टॉक प्राइस पर या उससे नीचे निवेश करने के लिए आपको इन शेयरों में बहुत छोटी रकम निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए, जब धीरे-धीरे आपको कंपनी के प्रदर्शन में सुधार दिखने लगे तो आप निवेश राशि को थोड़ा-थोड़ा करके बढ़ा भी सकते हैं।
  • केवल ट्रेडिंग शेयर ही खरीदें:- अगर आप इन कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कभी भी इन शेयरों में अपर सर्किट या लोअर सर्किट में निवेश नहीं करना चाहिए, जब आपको शेयर की कीमत में कुछ कारोबार दिखे तभी निवेश करने का मन बनाना चाहिए।
  • लंबी अवधि का निवेश:- किसी अच्छी कंपनी के कम कीमत वाले शेयरों में भारी रिटर्न कमाने के लिए आपको हमेशा लंबी अवधि का नजरिया रखना बहुत जरूरी है। जब कंपनी धीरे-धीरे अपने बिजनेस परफॉर्मेंस में सुधार करती नजर आएगी तो उसके अनुसार आपको शेयर की कीमत में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिलने वाली है।

ये भी पढ़ें:- 50 रुपये से कम कीमत वाले शेयर

मेरी राय:-

कम कीमत वाले इन शेयरों में शेयरधारकों को जितना ज्यादा रिटर्न देने की क्षमता होती है, उतना ही नुकसान का खतरा भी बहुत ज्यादा होता है। यदि आप इन शेयरों को अपने पोर्टफोलियो में बड़ी मात्रा में रखते हैं, तो आपका पोर्टफोलियो बहुत जोखिम भरा हो जाएगा।

मेरी राय में यदि आप 20 रुपये से कम के शेयर अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके पोर्टफोलियो का बहुत छोटा हिस्सा होना चाहिए। ध्यान रखें कि निवेश संबंधी कोई भी फैसला लेने से पहले एक बार अपने वित्तीय सलाहकार की मदद लेना न भूलें।

20 रुपये से कम मूल्य वाले शेयरों से संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

– क्या 20 रुपये से कम कीमत के शेयरों में लंबी अवधि के लिए निवेश करना सही रहेगा?

हां, इन कंपनियों के शेयरों में अच्छा रिटर्न कमाने के लिए आपके पास लंबी अवधि का नजरिया होना बहुत जरूरी है।

– 20 रुपये से कम के शेयर में कितने रुपये निवेश करने चाहिए?

इन कम कीमत वाले शेयरों में आपको उतना ही पैसा निवेश करना चाहिए, जिससे अगर नुकसान भी हो तो आपकी आर्थिक स्थिति पर ज्यादा फर्क न पड़े।

– 20 रुपये से कम कीमत वाले शेयरों में कब निवेश करना सही रहेगा?

जब आपको कंपनी के बिजनेस परफॉर्मेंस में धीरे-धीरे सुधार दिखे तो आप इन कम कीमत वाले शेयरों में निवेश के बारे में सोच सकते हैं।

मुझे उम्मीद है 20 रुपये से कम के शेयर, 2024 में 20 रुपये से कम में सर्वश्रेष्ठ पेनी स्टॉक आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको कंपनियों के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट में पूछना न भूलें. शेयर बाजार से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेट रहने के लिए आपको हमारे अन्य आर्टिकल भी जरूर पढ़ने चाहिए।

ये भी पढ़ें:-

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button