Film Making

Bollywood Actor/ Actress kaise bane

Career in Bollywood Acting- क्या आप वॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में एक्टर या एक्ट्रेस बनने का सपना देख रहे हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि Bollywood Actor kaise bane, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। चुकी मैं भी Film Industry में काफी टीवी सीरियल में असिस्टेंट डाइरेक्टर के तौर पर काम कर चुका हूँ, जिससे हमें Film Making की काफी अच्छी तरह से जानकारी है।

इस पोस्ट को लिखने का मकसद यही है कि मैं आप लोगो को Bollywood acting Career की सही जानकारी दूं। मैंने बहुत से आर्टिकल पढ़े हैं, जोकि सिर्फ आपको बेसिक जानकारी देते हैं, जबकि एक्टिंग फील्ड की सच्चाई कुछ और ही है। यंहा पर हम आपको जो भी जानकारी देंगे जोकि अभी तक किसी ने आपको नही बताई है। इस पोस्ट में हम आपको Bollywood Actor kaise bane इसके बारे में सटीक और सही जानकारी देंगे। मैं यंहा पर ऐसी कुछ बातें बताऊंगा जो अक्सर लोगों पता नही होती है, सिर्फ इसी वजह से लोग Acting Career में सफलता नही पाते हैं। अगर आपके मन मे भी डाउट है कि Bollywood Actor kaise bane, तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सारे डाउट दूर हो जाएंगे।

इस पोस्ट में हम आपको Acting Career की सभी बारीकियों के बारे में बताएंगे। जोकि आपको Actor बनने में मदद करेंगी। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Bollywood एक्टिंग में जाने के लिए Acting Course करना चाहिए या नही। अगर एक्टिंग कोर्स करें, तो कँहा से करना चाहिए। जिससे सफलता आसानी से मिल सके। Best Acting Institute कौन से हैं। इसके साथ ही Acting Course की फीस क्या होती है। एक्टिंग में career scope क्या है। फ़िल्म में काम कैसे मिलता है। इसका पूरा प्रोसेस क्या होता है। क्या लोग गलती करते हैं, जिससे कि वे Actor नही बन पाते हैं। इन सभी के बारे में हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे।

Bollywood Actor kaise bane

आजकल अनेक लोग Film Acting या फिर Bollywood Acting में कैरियर बनाने का सपना देखते हैं। अगर आपने भी Actor बनने का सपना देखा है, तो आप 12 वीं या ग्रेजुएशन के बाद Acting Course कर इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं।

Secrets Tips

फिलहाल Acting में Career बनाने के लिए पढा लिखा होना जरूरी नही है। अगर आपकी एक्टिंग स्किल अच्छी है और शब्दों का उच्चारण सही है, हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ है, तो आप बिना Acting Course किये ऑडिशन देकर Film Industry में Actor बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। लेकिन Acting Course करने के लिए आप कम से कम 12वीं पास हों।

दूसरी बात ये है कि Acting Career जे लिए कोई निश्चित उम्र नही होती है। हर उम्र के लोग Acting Field में कैरियर बना सकते हैं। चाहें बच्चे हो, या बूढ़े या फिर यंग सभी के लिए यंहा पर काम होता है। अगर आपको लगता है कि आपकी acting स्किल सही नही है, तो आप सबसे पहले किसी अच्छे Acting Institute को जॉइन कर Acting course करें। इसके बाद Audition को क्वालीफाई कर एक्टर बन सकते हैं। 

एक्टिंग कोर्स करने का आपको फायदा ये होगा कि आपको Acting Field की अच्छी समझ हो जाएगी और वंहा पर आपको Acting Career के लिए सही गाइडेंस भी मिलेगा। इसके अलावा Film या TV Serial के लिए Audition कैसे दिए जाते हैं, इसके बारे में भी प्रैक्टिस करायी जाती है। जिससे आप एक्टिंग और ऑडिशन की सही प्रैक्टिस कर फ़िल्म या टीवी सीरियल का आसानी से ऑडिशन क्रैक कर पाएंगे। चलिये अब हम आपको बताते है कि Acting me Career Scope क्या है। 

Career Scope in Bollywood Acting

अगर Film Industry में acting के कैरियर को बात करें, तो इस सेक्टर में काफी अच्छा कैरियर स्कोप है। वो इसलिए क्योंकि आज के समय मे फ़िल्म इंडस्ट्री बहुत बड़ा बिजनेस का रूप ले चुका है। खासकर Bollywood में तो प्रतिबर्ष अनेक फिल्मे बनती है। अगर आपके अंदर टैलेंट है, तो आप भी इन फिल्मों में एक्टिंग या रोल कर सकते हैं। इसके बाद अनेक प्रोडक्शन हाउस TV Serial का निर्माण करते हैं, आपको यंहा पर भी चांस मिल सकता है। इसके साथ ही साउथ सिनेमा और भोजपुरी सिनेमा में भी हाथ आजमा सकते हैं। 

आप विभिन्न TV शो होस्ट कर सकते हैं। Ad Films में काम कर सकते हैं। पिछले कुछ दशकों से Film Making का काम बहुत तेजी से बढ़ा है। इसलिए यंहा पर एक्टरों के लिए काम के अवसर भी बढ़े है। अगर आप मे टैलेंट और Acting स्किल है, तो आप थोड़ा आसानी से काम पा सकते हैं।

Acting Course for Career in Acting

आप अपनी एक्टिंग स्किल को इम्प्रूव करने के लिए Acting Course कर सकते हैं। जिससे आपको एक्टिंग की बारीकियां भी समझ मे आ जाएंगी। Acting Course पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनो तरह के होते हैं। पार्ट टाइम उन लोगो के लिए सही हैं, जो लोग पूरे दिन किसी अन्य काम मे व्यस्त रहते है। ऐसे में ये लोग सुबह और शाम किसी भी वक्त एक्टिंग की क्लास ले सकते हैं।

पार्टटाइम Acting Class 2 से 3 घंटे की होती है। ये कोर्स 3 से 6 माह के होते है। इसके अलावा वीकेंड Acting Course भी होते हैं जो सप्ताह में 3 से 4 दिन क्लास लगाते हैं। इसके लिए आप एक्टिंग के निम्न कोर्स जॉइन कर सकते हैं

Acting Course

डिप्लोमा इन एक्टिंग (6-12 माह) पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग (1-2 बर्ष)
फ़ास्ट ट्रैक डिप्लोमा इन एक्टिंग (6-12 माह)
सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग (3-6 माह)
डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स (2 बर्ष)
डिप्लोमा इन ड्रामैटिक आर्ट्स (2-3 बर्ष)
बैचलर इन परफार्मिंग आर्ट्स (3 बर्ष)

Acting Course कँहा से करना चाहिए

अक्सर लोग ये गलती कर देते है एक्टिंग इंस्टीट्यूट के चुनाव में। लोग कंही से भी एक्टिंग कोर्स कर लेते हैं, फिर जब फ़िल्म इंडस्ट्री में काम नहीं मिलता तो अपने भाग्य को कोसते हैं और निराश होकर मुम्बई छोडकर वापस अपने घर आ जाते हैं। आजकल तो अनेक Acting Institute चल रहे हैं, लेकिन इनमे से कुछ ही अच्छे Acting School हैं।

कुछ तो फ्रॉड टाइप के एक्टिंग स्कूल हैं, जोकि आपसे पैसे भी ले लेते हैं, फिर वंहा पर एक्टिंग सिखाने के नाम पर उल्टा सीधा एक्टिंग ट्रेनर आपको Acting की ट्रेनिंग देता है। इसलिए ऐसे acting college या acting school से कोर्स बिल्कुल न करें।

हम आपको कुछ अच्छे एक्टिंग स्कूल बताएंगे। जंहा पर आपको प्रोफेशनल लोग एक्टिंग सिखाएंगे। इसके साथ ही आपकी एक्टिंग स्किल्स निखरने में मदद करेंगे। ऑडिशन कैसे क्वालीफाई करते हैं। इन सभी के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

हालांकि Acting School किसी को भी एक्टिंग में काम तो नही दिलवा सकते हैं। लेकिन अच्छे Acting इंस्टिट्यूट आपके अंदर ऐसी acting स्किल्स पैदा कर देंगे जिससे आप आसानी से Actor बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

जयदादार लोग गलत एक्टिंग इंस्टीट्यूट जॉइन कर लेते हैं, जंहा पर उन स्टूडेंट्स को सही गाइडेंस नही मिल पाता है। जिसकी वजह से उनका टाइम और पैसा दोनो बर्बाद हो जाते हैं। इसलिए ऐसे एक्टिंग इंस्टीट्यूट जॉइन करें, जंहा से एक्टिंग सीखकर कुछ लोगों ने acting में काम पाया है। चलिये अब हम आपको इंडिया के बेस्ट Acting Institute के बारे में बताते हैं।

ये भी पढ़े..
फ़िल्म डायरेक्टर कैसे बने
फ़िल्म मेकिंग में कैरियर कैसे बनायें

Best Acting Institute in india

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली
व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
अनुपम खेर एक्टर प्रिपेर्स इंस्टीट्यूट, मुम्बई अन्य शहर
किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
रोशन तनेजा एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
बैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
भारतेंदु नाट्य अकादमी, लखनऊ

फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया गवर्नमेंट Film Institute हैं। यंहा पर एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। वंही नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, भारतेंदु नाट्य अकादमी ये दोनों भी गवर्नमेंट ड्रामैटिक आर्ट्स के स्कूल हैं। यंहा पर एडमिशन लेने के लिए आपने क्रमशः 6 से 10 ड्रामा किये हों। यंहा पर आपको लगभग 10 से 15 हजार के बीच प्रतिमाह स्कॉरशिप भी मिलती है। इन सभी स्कूलों में कोर्स फीस बहुत ज्यादा नही होती है। इसकर अलाव आप गवर्नमेंट कॉलेज से परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स कर भी acting में कैरियर बना सकते हैं।

 इसके अलावा जितने भी बाकी एक्टिंग इंस्टीट्यूट हैं, ये प्राइवेट और बहुत ही Film Acting Institute हैं। यंहा पर एडमिशन के लिए आपको ऑडिशन देना होता है। इन एक्टिंग स्कूल की फीस 3 से 6 माह की लगभग 1.5 लाख से लेकर 3 लाख या इससे भी ज्यादा हो सकती है। 
Acting में काम कैसे मिलता है

एक्टिंग के फील्ड में काम ऑडिशन के आधार पर मिलता है। यंहा पर किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल में काम के लिये सबसे पहले आपको ऑडिशन देना होता है। ऑडिशन में आपको एक स्क्रिप्ट दी जाती है। जो आपको कैमरे के सामने बोलकर अपनी एक्टिंग की परफॉर्मेंस दिखा सकते हैं। अगर ऑडिशन आपने पास कर लिया तो ही आपको Acting में काम मिलता है। 

इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन देने की कोशिश करें। जिससे आपको अपनी मिस्टेक पता चलती रहेंगी कि आपका सिलेक्शन क्यों नही हो रहा है। इस प्रकार आपकी गलतियां दूर होती जाएगी और आप एक दिन आसानी से Acting में काम पा जाएंगे। अकसर लोग यही गलती करते हैं, वे ऑडिशन देने से घबराते हैं। जब डरना और घबराना ही था, तो एक्टिंग फील्ड में क्यों आये। सिर्फ ग्लैमर को देखकर यंहा पर न आएं। अगर आपके अंदर एक्टिंग के प्रति जुनून है और आपको कैमरे के सामने बोलने से डर और घबराहट नही लगती है, तो ही आप Acting के फील्ड में आएं। डर और घबराहट की वजह से लोग ऑडिशन सही तरह नही दे पाते, जिस्की वजह से उनका किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल में सेलेक्शन नही हो पाता है। 

चूंकि Acting के फील्ड में कॉम्पटीशन काफी हाई है, ऐसे में आप अपनी एक्टिंग स्किल को हमेशा इम्प्रूव करते रहे। कुछ लोग सोचते हैं, कि एक्टिंग में काम सिर्फ उन्हीं को मिलता है, जिनका बैकग्राउंड फ़िल्म इंडस्ट्री से है, लेकिन ये बात पूरी तरह सही नही है। अगर आपके अंदर acting का कीड़ा है, तो आप भी उनकी जगह पर हो सकते हैं।

आप आपने कैरियर की शुरुआत टीवी सीरियल या एड फिल्मो से भी कर सकते हैं क्योकि यंहा पर थोड़ा आसानी से Acting करने का मौका मिल जाता है। क्राइम पेट्रोल, सावधान इंडिया, सीआडी जिसे टीवी प्रोग्राम में तो हर एपिसोड के लिए नए चेहरे की तलाश रहती है। आप इनके प्रोडक्शन हाउस में ऑडिशन दें, यंहा पर कुछ आसानी से आप Acting Career की शुरुआत हो सकती हैं।

Acting Audition के बारे में कैसे जाने

अब बात आती है कि आपको किसी भी फ़िल्म और टीवी सीरियल के ऑडिशन के बारे में कैसे पता चलेगा। इसके लिए आओ कुछ अच्छे व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन कर सकते हैं। मुम्बई में फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े कई ऐसे ग्रुप है, जोकि आपसे 400 से 500 रुपये ग्रुप मेंबर चार्ज लेते हैं और आपको Acting ऑडिशन की जानकारी देते रहते हैं। दूसरा तरीका ये है कि जब भी आप ऑडिशन देने जाये, तो अपने जैसे लोगों से बातचीत करें, एक दूसरे के नंबर ले, और एक दूसरे को ऑडिशन के जानकारी बाटें।

ऑडिशन की जानकारी पाने का तीसरा तरीका ये है कि आप फ़िल्म और टीवी प्रोडक्शन हाउस, कास्टिंग एजेंसी में कास्टिंग डाइरेक्टर से संपर्क करें। कोशिश करें कि आप उनका कांटेक्ट नम्बर ले सकें। समय समय पर उनके कांटेक्ट करते रहे, जिससे आप ऑडिशन की जानकारी पा सकते हैं। फ़िल्म सिटी गोरेगांव, अंधेरी, आरामनागर इनफिनिटी मोल आदि जगहों पर काफी फ़िल्म और टीवी सीरियल के ऑडिशन होते हैं, आप यंहा भी संपर्क कर सकते हैं।

इन सभी के अलावा कुछ अच्छे फेसबुक ग्रुप भी हैं, आप इनको जॉइन कर ऑडिशन की जानकारी पा सकते हैं। इस बात का जरूर ध्यान रखना कि कंही भी ऑडिशन की फीस नही होती है। अगर आपसे रजिस्ट्रेशन या किसी के नाम पर एक भी पैसा मांगा जाए, तो आप न दें। फ्रॉड लोगों की यही पहचान है। इसके अलावा आपको कुछ लोग ऐसे भी मिलेंगे, जोकी आपसे पैसे की डिमांड करेंगे और आपको किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल में काम दिलाने का वादा करेंगे। अभी ये लोग आपसे बहुत चापलूसी करेंगे पैसे लेकर गायब हो जाएंगे। बस आप इतना ध्यान रखें, रुपए देकर आप किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल में रोल नही पा सकते हैं। इसलिए दलालो के चक्कर मे न पड़े।

Some Important Question Related to Acting Career

चलिये अब हम आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट क्वेश्चन के बारे में बताते हैं, जो अक्सर Acting में Career बनाने वालों के दिमाग मे घूमते राहटर हैं। जिनको जानना आपके लिए जरूरी है।

Film Acting में जाने का पूरा प्रोसेस क्या है?

एक्टिंग में जानने का प्रोसेस ये है कि सबसे पहले आप Acting सीखें। इसके बाद मुम्बई आकर ऑडिशन दें। इससे पहले ये जानें कि ऑडिशन होते कँहा हैं। ऑडिशन होता कैसे हैं। सही और फ्रॉड ऑडिशन को पहचानना सीखे।

क्या बिना Acting Course किये Film या TV Serial में Acting में काम करने का मौका मिल सकता है?

किसी भी फ़िल्म या टीवी सीरियल में एक्टिंग में काम पाने के लिए किसी भी एक्टिंग में डिग्री या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट की डिमांड नही होती है। आपने Acting Course किया है या नही। ये आपसे कोई नही पूछता है। बस आपको एक्टिंग आती हो, चाहे आपने कोर्स किया हो या नही। यंहा पर सिर्फ आपके acting टैलेंट की जरूरत है। इसलिए जरूरी नही कि Acting में career बनाने के लिए acting course करना जरूरी है।

Best Acting institute में फीस काफी ज्यादा होती है, तो हम Acting Course कैसे कर सकते हैं?

अगर आप नामी acting institute की फीस देने में सक्षम नही हैं, तो आप फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, भारतेंदु नाट्य अकादमी, महाराज सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ोदरा से acting और ड्रामैटिक आर्ट्स कोर्स कर सकते हैं। हां यंहा पर कोर्स 2 से 3 साल के होते हैं। ऐसे में कुछ लोंगो को टाइम की प्रॉब्लम हो सकती है।

क्या आप कुछ ऐसे acting institute के बारे में बता सकते हैं, जंहा पर कम फीस में एक्टिंग सीखी जा सकती है?

अगर आप ज्यादा फीस नही दे सकते हैं, तो आप पार्ट टाइम या वीकेंड acting course कर सकते हैं। इनकी फीस कम होती है। लेकिन इनकी कुछ लिमिटेशन होती है। इनका सिलेबस सीमित ही होता है। इसके अलावा आप कुछ इंस्टीट्यूट जैसे कि क्राफ्ट फ़िल्म स्कूल दिल्ली, एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन नोयडा, डिजिटल फ़िल्म एकेडमी मुम्बई, इंस्टिट्यूट ऑफ क्रिएटिव एक्ससिलेंस दिल्ली जैसे इंस्टीट्यूट में Acting कोर्स कर सकते हैं। यंहा पर 3 से 6 माह के एक्टिंग कोर्स की फीस 30 से 80 हजार के आस- पास होती है।

बिना Acting Course किये हम एक्टिंग कैसे सीख सकते हैं?

आप बिना एक्टिंग कोर्स के भी एक्टिंग सीख सकते है, इसके लिए आप अच्छे थिएटर ग्रुप जॉइन करें। कुछ समय बाद आप यंहा से कमाई भी कर सकते हैं। फ्री में Acting सीखने का थिएटर ग्रुप बहुत अच्छा विकल्प है। इसके अलावा आप एक यूट्यूब चैनल बनाये। अपने दोस्तों के साथ मिलकर छोटी- छोटी शार्ट फिल्मे बनाएं। जिससे आपकी एक्टिंग में भी निखार आएगा। अगर आपका यूट्यूब चैनल लोगों को पसन्द आने लगा तो आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन कर इससे कमाई भी कर सकते हैं।

क्या Actor बनने के लिए गोरा, खूबसूरत और अच्छी बॉडी होना जरूरी है?

फ़िल्म इंडस्ट्री में हर तरह के लोगों की डिमांड होती है। एक्टर बनने के लिए जरूरी नही की आप गोरे, खूबसूरत और बॉडी हों। यंहा पर करैक्टर के हिसाब से लुक की मांग होती है। जयदादार लीड रोल के लिए अच्छा लुक और सही बॉडी की डिमांड होती है। पर इसके लिए भी जरूरी नही कि आप बहुत गोरे और बॉडीबिल्डर हों। अगर आप नार्मल भी हैं, तो भी चलेगा। आपका चेहरा कैमरा फ्रेंडली होना चाहिए। फिलहाल Acting में हर तरह के लोगों के लिए काम है।

Film industry में फ्रॉड लोगों की पहचान कैसे करें

आज के समय मे फ़िल्म इंडस्ट्री में अनेक दलाल टाइप के लोग हैं। जिनका काम सिर्फ आपसे पैसे ठगना है। अगर आपसे कोई ते कहे कि आप हमें इतने पैसे दें, तो मैं आपको फ़िल्म या टीवी सीरियल में रोल दिलवा दूंगा। इसका सीधा मतलब ये फ्रॉड है। किसी भी film या TV Serial में काम पैसे से नही मिलता है। यंहा पर सिर्फ आपके टैलेंट ही काम आता है।इसके अलावा जब भी आप ऑडिशन देने जाएं तो अगर वंहा पर आपसे किसी भी तरह का कोई चार्ज मांगा जाए, तो वो फ्रॉड ही है। इस प्रकार आप फ्रॉड लोगों से बच सकते हैं।

Audition क्या होता है?

जिस तरह जब आप किसी भी नौकरी के लिए जाते है, तो वंहा पर आपको इंटरव्यू देना होता है। इसी प्रकार Acting में काम पाने के लियर आपको ऑडिशन देना होता है। इसमें ऑडिशन के समय आपको एक स्क्रिप्ट दी जाती है। जिसे आपको 10 से 20 मिनट में याद करना होता है। फिर आपको उस डायलॉग के साथ में अपनी acting करके दिखानी होती है। अगर आपकी एक्टिंग मांगे गए करेक्टर के हिसाब से सही होती है तो आपको उस Film या TV Serial में काम मिल जाता है।

Film या TV Serial के लिए Audition kaise दें?

ऑडिशन के समय अक्सर लोग भयभीत हो जाते है, जोकि उनको असफलता का मुख्य कारण होता है। अक्सर ऑडीशन की डेट हमे पहले ही पता चल जाती है। इसलिए आप जिस करैक्टर के लिए ऑडिशन देना है, उसके हिसाब से घर पर सीसे के सामने खूब प्रैक्टिस करें। ऐसा करने से आपके अंदर कॉन्फिडेंस आएगा और आप सही ऑडिशन दे पाएंगे। जिस तरह कर कैरेक्टर की डिमांड है, आप उसी का लुक बनाकर ऑडिशन देने जाए, तो आसानी से सफल हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: गरीब एक्टर कैसे बनें?

ज्यदातर लोग यर गलती करते हैं कि अगर भिखारी के रोल के लिए ऑडिशन देने जा रहे है, तो वे बिल्कुल हीरो जैसा लुक बनाकर जाएंगे। जिससे आप निश्चित ही असफल होंगे। अगर आप भिखारी के करैक्टर के लिए ऑडिशन देने जा रहे है, तक रियल लाइफ में जिस तरह के भिखारी होते है, ऐसा लुक बनाकर जाएं, तो सफल होने के चांस बढ़ जाते हैं। इसी प्रकार आप जिस भी जिस करैक्टर के लिए ऑडिशन देने जाएं उसी का लुक अपना बनाए। 

जब ऑडिशन देने जाएं, तो डरे या घबराए नही। डर और घबराहट किस बात की। मुम्बई में तो प्रतिदिन सैकड़ो ऑडिशन होते हैं, इसलिए बिना डरे ऑडिशन दे। सेलेक्शन हुआ तो अच्छा नही तो अगले ऑडिशन के लिए तैयार रहे। 
जब भी ऑडिशन देने जाएं, तो स्मार्ट लोगों को देखकर ये मत सोचे कि इनके चलते आपको काम नही मिलेगा। पूरे कॉन्फिडेंस से ऑडिशन दें। यंहा पर स्मार्ट और खूबसूरत लोगों की जरूरत नही है। यंहा पर सिर्फ एक्टिंग के टैलेंट की जरूरत है।

Film या TV serial में जल्दी रोल कैसे पा सकते हैं?

यंहा पर काम पाने का कोई शॉर्टकट नही है। हां इतना जरूर है, अगर आपने सही स्ट्रेटजी अपनाई तो कुछ आसानी और जल्दी से काम पा सकते हैं। सबसे पहली बात आप ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन दे। अगर ऑडिशन में असफल हुए हैं, तो उस वजह को जानने की कोशिश करें और उस गलती को दूर करें। फिल्मो में काम पाना थोड़ा कठिन हो जाता है। इसलिए आप TV Serial, क्राइम पेट्रोल, सावधान इंडिया, एड फिल्मे इनके लियर ऑडिशन दें। यंहा पर आपको कुछ आसानी से Acting में काम या रोल मिल जाता है। इसके अलावा आप मॉडलिंग के जरिये भी एक्टिंग में आ सकते हैं।

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button