ट्रेंडिंग न्यूज़

भारतीय शेयर बाजार में dividend policy क्या है

भारतीय शेयर मार्केट हो या विश्व जगत का कोई भी शेयर मार्केट डिविडेंड की जानकारी सभी को है लेकिन आज हम बहुत ही आसान शब्दों में dividend policy के बारे में जानकारी लेने वाले हैं।

dividend policy

dividend policy के अनुसार कंपनी का निर्णय

समझ लीजिए एक्स वाई जेड कंपनी है और एक्स वाई जेड कंपनी को 1 साल में जितना भी मुनाफा हुआ है अगर वह चाहे तो डिविडेंड के स्वरूप में जो शेयरधारक हैं उन्हें अपने बैंक में सीधे बांट सकता है या अपने  कंपनी के विकास के कुछ नया योजना के लिए वह पैसे को लगा सकता है यह कंपनी निर्भर करती है क्या उस मुनाफे के पैसे का  क्या-क्या करना है नए योजना के लिए इस्तेमाल करना है या जो शेयरधारक है उनमें डिविडेंड के स्वरूप में पैसे  को बांटना है लेकिन अक्सर कंपनियां हम देखते हैं कि अगर दर साल डिविडेंड दे रही है तो आगे भी उन्हें डिविडेंड देना पड़ता है क्योंकि शेयरधारकों और कंपनी के उपर  एक भरोसा बनता है कि कंपनी अच्छा ग्रोथ कर रही है और डिविडेंड देती है अगर डिविडेंड नहीं देती तो शायद धारको में विश्वास पैदा  नहीं होता है की कंपनी ग्रोथ नहीं कर रही है।

dividend policy के अनुसार dividend types के  दो प्रकार है 

भारतीय शेयर मार्केट में कई सारी ऐसी कंपनियां है जो साल में तीन से चार बार डिविडेंड देती है लेकिन डिविडेंड देने की प्रक्रिया के दो प्रकार हैं एक interim dividendऔर दूसरा final dividend तो  interim dividend का मतलब है जो साल के बीच में शेयरधारकों को dividend देती है उसे interim dividend कहा जाता है और 1 साल पूरा होने पर जो डिविडेंड दिया जाता उसे final dividend कहा जाता है।

dividend stocks लेनदेन की प्र्किया

डिविडेंड देना का फैसला जनरल मीटिंग से लिया जाता है और एक तय तारीख को उसे अनाउंसमेंट करती है कि इस तारीख में से डिविडेंड की घोषणा करती है तो उसे dividend declaration date कहा जाता है और dividend record date वो होती जब शेयर धारक को अपने dmat मे वो शेयर होने चाहिए तबी शेयरधारक डिविडेंड का फायदा उठा सकता है और ex dividend date वो होती जिस दिन ex dividend date होती है उसे पहले आपको शेयर खरीदने होते है।
मेरे इस ब्लॉग के माध्यम से हर week में या हर दिन  में जो भी कंपनी की तरफ से डिविडेंड के बारे में जानकारी होगी वह आपके सामने पहले ही मिलती रहेगी तो इस ब्लॉग के माध्यम से मैं आपको डिविडेंड देने वाली कंपनी की पूरी dividend policy
जानकारी भी बताऊंगा।

FAQ

सवाल-डिविडेंड मीनिंग इन हिंदी

जवाब- एक साल में कंपनी के मुनाफ़े पर वो कंपनी सोचती है की उसे कहा उपयोग में लाना है अगर वो शेयर धारक को बोनस के रूप में देती है तो उसे डिविडेंड कहा जाता है।

Secrets Tips

सवाल-dividend meaning in hindi

जवाब-एक साल में कंपनी के मुनाफ़े पर वो कंपनी सोचती है की उसे कहा उपयोग में लाना है अगर वो शेयर धारक को बोनस के रूप में देती है तो उसे डिविडेंड कहा जाता है।

सवाल-highest dividend paying stocks in india

जवाब-GAIL India Limited (GAIL),Coal India Limited (CIL),Steel Authority of India (SAIL),Oil and Natural Gas Corporation (ONGC,Bharat Petroleum Corporation (BPCL),National Thermal Power Corporation (NTPC),vedanta,

सवाल-what is dividend record date

जवाब- शेयर धारक को इतने तारीख तक अपने dmat मे शेयर को रखना चाहिए वो तारीख को dividend record date कहते है।

निष्कर्ष-कंपनी के मुनाफ़े को शेयर धारक को प्रदान करना एक अच्छी बात है।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] careermotto.in पर आनवाले न्यूज़ कंपनी वेब साइट,उच्च कोटी न्यूज़ साइट,विशेष जानकार से ली है इसमे कोई careermotto.in की व्यक्तिगत राय बिलकुल नहीं है

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button