स्टॉक टारगेट

rvnl share price target 2023 से 2030 तक बम्पर कमाई करने मौके प्रदान कर सकता है।

भारत की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है और साथ में भारतीय अर्थव्यवस्था भी तेजी से ग्रोथ भी कर रही है लेकिन इसके पीछे का सबका श्रेय रेल विभाग को भी देना चाहिए क्योंकि इतने बड़े राष्ट्रों को जोड़ने का काम यह रेल विभाग द्वारा किया गया है,तो आज हम रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही कंपनी रेल विकास निगम लिमिटेड के बारे में जानकारी लेने वाले हैं जानकारी में  कंपनी का बिज़नेस, वर्तमान  स्थिति,इतिहास,विस्तार,कामकाज, और शेयर बाजार में शेयर की स्थिति, फ्यूचर को  लेकर rvnl share price target 2023 से 2030 तक इसके क्या टारगेट हो सकते हैं तो इसी के बारे में विस्तार से जानकारी लेने वाले हैं।

रेल विकास निगम लिमिटेड के बारे में 

रेल विकास निगम लिमिटेड की शुरुआत भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेही ने 24 जनवरी 2003 में इसकी शुरुआत भारतीय रेल का विकास,नए प्रोजेक्ट पर काम, मजबूती,विस्तार,सुरक्षिता प्रदान करने के लिए इसका निर्माण किया था।

मुख्य रूप से rvnl share कंपनी के कामकाज की बात करें तो कंपनी है, रेल के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पर कंपनी काम करती है तो उसमें कंपनी मेट्रो प्रॉजेक्ट,मेजर ब्रिज,न्यू इंक्लूडिंग लाइन और डेवलपमेंट, रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन और केबल कंस्ट्रक्शन जैसे सभी प्रकार कामकाज करने का काम करती है।

कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में है, तो कंपनी में अगर शेयर बाजार में लिस्ट की तारीख की बात करें तो 12 अप्रैल 2019 को यह rvnl share  एनएसई और बीएसई में लिस्ट हुआ था तब उसकी प्राइस ₹19. 75 पैसे थी।

भविष्य में rvnl share price target क्या होंगे?

भारतीय सरकार अगर भारत की सुरक्षा के बाद अधिक कहां पर खर्च करती होगी तो वह सेक्टर रेल विभाग है क्योंकि भारत को पता है भारत को अच्छा खासा ग्रोथ के लिए रेल विभाग का अधिक से अधिक विस्तार करना आवश्यक है जिसके अंतर्गत अगर भविष्य में भी बात करें तो रेल विकास निगम लिमिटेड के पास ढेरों सारे ऐसे प्रोजेक्ट होंगे जिनके ऊपर भविष्य में वह काम करते हुए नजर आएगी।

Secrets Tips
रेल विभाग की अगर भविष्य को लेकर प्रोजेक्ट की बात करें तो rvnl share कंपनी अपने रेल की संख्या बढ़ाना चाहती और साथ में जहां पर भारत में सिंगल लाइन पटरी है,वहां पर डबल लाइन प्रोजेक्ट पर कंपनी अधिक से अधिक भविष्य में काम करती हुई नजर आएगी तो रेल विकास निगम लिमिटेड के पास भविष्य में ऐसे ही ढेरों सारे काम होंगे जिनके तहत भविष्य में rvnl share price target 2023 से 2030 तक आपको इस शेयर में अच्छे खासे टारगेट है वह नजर आएंगे तो इसपर हम विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।
rvnl share price target

rvnl share price target 2023

कंपनी का मार्केट कैप 24,384.31 करोड़ का है, तो rvnl share कंपनी के पास फ्री कैश फ्लो 6,785.45 करोड़ में कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग 78.2% की है जो बहुत ही खास मानी जाएगी कंपनी के अब तक सेल्स ग्रोथ 25.83% है और प्रॉफिट ग्रोथ 15.59% का दर्ज है,लेकिन कंपनी के ऊपर 6,615.56 करोड का कर्ज भी है।

कंपनी का एंटरप्राइज वैल्यू 24,214.42 करोड का है तो कंपनी के टोटल शेयर की संख्या 208.50 करोड की है, rvnl share कंपनी का फेस वैल्यू ₹10 का है और बुक वैल्यू 31.07 का है कंपनी ने अब तक ROE 20.52% की दर्ज है तो ROCE 17.03% की दर्ज है।
कंपनी फंडामेंटल की तौर पर बहुत ही मजबूत कंपनी मानी जाएगी क्योंकि कंपनी के प्रमोटर होल्डिंग खास है लेकिन कंपनी के ऊपर 6,615.56 का कर्ज है लेकिन कंपनी के पास फ्री कैश फ्लो 6785.45 करोड़ का है, मतलब कर्ज ना के बराबर है लेकिन फिर भी कंपनी अपने कर्ज को आने वाले दिनों में जीरो करने में कामयाब होती है, rvnl share price target 2023 में आपको इसके अच्छे खासे टारगेट नजर आ सकते हैं तो उसमें पहला टारगेट आपको 130 रुपए और दूसरा टारगेट 140 रुपए तक जा सकता है।
ये भी पढ़े:-aarti industries share price target

rvnl share price target 2024

कंपनी के पिछले 5 साल के नेट सेल्स की डाटा की जानकारी लें तो मार्च 2018 में कंपनी ने 7,556.56 करोड के नेट सेल्स दर्ज करके दिए थे फिर उसके बाद मार्च 2019 में कंपनी ने 10,060.07 करोड के नेट सेल्स दर्ज करके दिए थे।
फिर उसके बाद मार्च 2020 में कंपनी ने 14,530.58 करोड के नेट सेल्स दर्ज किए है फिर उसके बाद मार्च 2021 में rvnl share कंपनी ने 15,403.65 करोड के नेट सेल्स करके दिए थे फिर उसके बाद मार्च 2022 में कंपनी ने 19,381.71 करोड़ के नेट सेल्स दर्ज दिए हैं।
कंपनी के ऊपर हम पिछले 5 साल के नेट सेल्स देखें तो उसी पर आधारित अब हम नेट प्रॉफिट देखने वाले हैं तो मार्च 2018 में कंपनी ने 469.66 करोड़ के नेट प्रॉफिट दर्ज किए थे फिर उसके बाद मार्च 2019 में  rvnl shareकंपनी ने 606.59 करोड के नेट प्रॉफिट दर्ज किए थे।
फिर उसके बाद मार्च 2020 में कंपनी ने 789.85 करोड़ के नेट प्रॉफिट जनरेट करके दिए थे फिर उसके बाद मार्च 2021 में कंपनी ने 940.54 करोड़ के नेट प्रॉफिट दर्ज की है फिर उसके बाद मार्च 2022 में कंपनी ने 1,087.21 करोड़ के नेट प्रॉफिट जनरेट करके दिए हैं।
कंपनी के हमने पिछले 5 साल के नेट सेल्स पर आधारित नेट प्रॉफिट देखें और उसी पर आधारित तो यह बात सामने आई कि कंपनी की वर्तमान में अच्छी खासी तेजी दर्ज कर रही है तो अगर हम भविष्य की बात करें तो rvnl share price target 2024 में आपको अच्छे खासे टारगेट नजर आ सकते है, तो उसमें आपको पहिला टारगेट 170 रुपए और दूसरा टारगेट 180 रुपए तक जा सकता हैं।

rvnl share price target 2025

रेल विकास निगम लिमिटेड को वर्तमान में उत्तराखंड राज्य में ऋषिकेश से कर्णप्रयाग नई रेलवे लाइन का काम मिला है यह ऐसी लाइन है जो बहुत ही पहाड़ क्षेत्रों से गुजरने वाली है जिसके तहत इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में इस कंपनी को 2024 साल के बाद ही यह निर्माण पूरा होगा इस निर्माण के साथ भारत में 5 जिलों में इसका सरल रूप से फायदा होने वाला है।

कंपनी ने पिछले कुछ सालों में अपने निवेशकों को निराश नहीं किया है अगर हम पिछले 5 साल में देखे तो rvnl share कंपनी ने 43.8% सीएजीआर रिटर्न प्राप्त करके दिए हैं और पिछले 3 साल में देखे तो कंपनी में 80% सीएजीआर रिटर्न प्राप्त करके दिए है, 1 साल में देखें तो कंपनी ने 262.1% के रिटर्न प्राप्त करके दिए है तो rvnl share कंपनी निवेशकों को बहुत ही कम समय में मालामाल कर दिया है।

ओडिशा और चंडीगढ़ को जोड़ने के लिए रायपुर से titlagarh तक 203km का doubling प्रॉजेक्ट पर वर्तमान में rvnl share काम कर रही है मिली खबर के अनुसार ये प्रोजेक्ट 2023 तक पूरा हो सकता है,मिले ऐसे बड़े बड़े प्रॉजेक्ट पर आधारित rvnl share price target 2025 में कंपनी के जो टारगेट है उसमें आपको कमाल की बढ़ोतरी भी नजर आ सकती है तो उसमें पहला टारगेट आपको 240 रुपए और दूसरा टारगेट 260 रुपए तक जा सकता है।
ये भी पढ़े:-agi greenpac share price target

rvnl share price target 2030

रेल विकास निगम लिमिटेड के मेट्रो प्रोजेक्ट में फिलहाल कंपनी के पास तीन बड़े प्रोजेक्ट पर कंपनी काम कर रही है उसमें पहला जोका binoy badal majerhat पर काम शुरू है,dum dum airport के पास new garia via rajerhat और बारानगर में dakshineswar के पास मेट्रो प्रॉजेक्ट का ongoing projects पर काम चालू है।
वर्तमान में rvnl share कंपनी रानाघाट के पास 15 कोच मेंटिनेस फैसेलिटीज वाला वर्कशॉप प्रोजेक्ट का निर्माण कर रही है और साथ में झांसी में भी कोच पीरियोडिक ओवरहॉलिंग और रिफर्बिशमेंट वर्कशॉप का निर्माण का काम शुरू हो चुका है।
शेरहोल्डिंग पेटर्न वर्तमान में देखे तो प्रमोटर की होल्डिंग 78.2% की है पब्लिक की 13.76% की dii की 6.51% ,fii की 1.53% की है मतलब कंपनी की जो प्रमोटर होल्डिंग है उसे आप खास मान सकते हैं इसके तहत आपको rvnl share price target 2030 तक कंपनी के अच्छे टारगेट नजर आ सकते है तो उसमे पहिला टारगेट 650 रुपए और दूसरा टारगेट 700 रुपए तक जा सकता है।

rvnl share dividend history

कंपनी ने अपने निवेशकों को अब तक 1.82% का डिविडेंड यिल्ड प्रदान किया है तो अगर हम पिछले कुछ सालों का डिविडेंड देखे तो rvnl share कंपनी में 2019 के पूरे साल में 0.09 पैसे का डिविडेंड प्रदान किया था फिर उसके बाद 2020 में कंपनी 1.14 पैसे का डिविडेंड दिया गया था।

Secrets Tips

फिर उसके बाद 2021 के पूरे साल में कंपनी ने 2.58 पैसे का डिविडेंड दिया था फिर उसके बाद 2022 के पूरे साल में कंपनी ने 1.83 पैसे का डिविडेंड दिया है और 2023 में कंपनी ने अब तक 1.77 पैसे का डिविडेंड को दिया है।

ये भी पढ़े:-patel engineering share price target

RISK OF rvnl share

शेयर बाजार में रेल विकास निगम लिमिटेड में रिस्क फैक्टर की बात करें तो कंपनी के ऊपर 6,615.56 करोड़ का कर्ज है जो थोड़ा चिंता का विषय है तो यही एक रिस्क फैक्ट है जो इस कंपनी में नजर आता है।

rvnl share की मजबूती

  • कंपनी ने पिछले 3 साल में 21.47% प्रॉफ़िट ग्रोथ दर्ज किया है।
  • कंपनी की प्रमॉटर होल्डिंग 78.20% की दर्ज है।
  • 3 साल में कंपनी ने रेविन्यू ग्रोथ 24.43% की दर्ज पायी गयी है।

rvnl share की कमजोरी

  • कंपनी के उपर 6,615.56 करोड़ का कर्ज है।

मेरी राय:-

शेयर बाजार में रेल विकास निगम लिमिटेड में निवेश के लिए मेरी राय है कि इस शेयर में निवेश की योजना बना सकते हो शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म के लिए यहां पर आपको अच्छे खासे रिटर्न प्राप्त हो सकते हैं क्योंकि शेयर बाजार में शेयर की काफी अच्छी मजबूत स्थिति है।

साथ में कंपनी के वर्तमान में भी बड़े-बड़े प्रोजेक्ट पर कंपनी का काम कर रही है जिसके तहत भविष्य में rvnl share price target आपको अच्छे खासे टारगेट नजर आ सकते हैं, आप निवेश की योजना यहां पर बना रहे हैं तो वर्तमान को प्राइस को देखकर उसका गहरा अध्ययन करने के बाद आप किसी जानकार की सलाह लेकर यहां पर निवेश की योजना बना सकते हो।

ये भी पढ़े:-goyal aluminium share price target

FAQ

सवाल-रेल विकास निगम लिमिटेड क्या है

जवाब-रेल विकास निगम एक इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन सेक्टर की एक कंपनी है जो रेल विभाग के सभी प्रकार के काम करती है तो उसमें नई लाइन के साथ मेट्रो प्रोजेक्ट,ब्रिज वर्क,डबलिंग,ट्रैक रिन्यूअल, इलेक्टिफिकेशन और वर्कशॉप प्रोजेक्ट पर भी काम करती है।

सवाल-रेल विकास निगम का मालिक कौन है?

जवाब- रेल विकास निगम के मालिक पूरी तरह से केंद्र सरकार ही है क्योंकि यह पूरी तरह से उनके ही अधीन आते हैं और इस रेल विकास निगम लिमिटेड को भारत के रेल विभाग से ही नए-नए कामकाज मिलते हैं।

सवाल-आरएनवीएल के एमडी कौन है?

जवाब-प्रदीप गौर आरएनवीएल के एमडी है।

निष्कर्ष-रेल विकास निगम लिमिटेड इंजीनियर कंस्ट्रक्शन साइट की एक काफी मजबूत कंपनी है जिसके तहत आपने इस कंपनी की जानकारी में कंपनी का बिजनेस मॉडल कंपनी किस प्रोजेक्ट पर काम करती है।

साथ में शेयर बाजार में इसकी क्या स्थिति और फ्यूचर को rvnl share price target 2023 से 2030  तक जो टारगेट क्या बन सकते हैं इसकी आपने पूरी डिटेल से जानकारी इस लेख के माध्यम से ली है अगर आपने लेख पढ़कर आपको कुछ जानकारी प्राप्त हुई हो या आप अपने सुझाव यहां पर कमेंट बॉक्स में दर्ज कर सकते हो।

डिस्क्लइमर [ disclaimer ] आपने जो न्यूज़ पढ़ी उसका मकसद केवल आपको जानकारी देना है। careermotto.in शेयर बाजार में invest की सलाह बिलकुल नहीं देता। शेयर बाजार जोखिम के आधीन है इस लिए किसी विशेषज्ञों की राय इन्वेस्ट करने से पहले जरूर ले।

ये भी पढ़े:-

bcg share price target

gnfc share price target

tanla share price target

tata steel share price target

prakash steelage share price target

lemon tree share price target

rcf share price target

careermotto

A self-motivated and hard-working individual, I am currently engaged in the field of digital marketing to pursue my passion of writing and strategising. I have been awarded an MSc in Marketing and Strategy with Distinction by the University of Warwick with a special focus in Mobile Marketing. On the other hand, I have earned my undergraduate degrees in Liberal Education and Business Administration from FLAME University with a specialisation in Marketing and Psychology.

Related Articles

Back to top button